गाजर रखे बुढ़ापे को दूर, ऐसे ही जानें इसे खाने के फ़ायदे और नुकसान

सर्दियों में गाजर का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है ऐसे में जानते हैं इसे खाने के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 24, 2020Updated at: Dec 24, 2020
गाजर रखे बुढ़ापे को दूर, ऐसे ही जानें इसे खाने के फ़ायदे और नुकसान

गाजर के विश्व में अनेक नाम हैं कोई इसे गजल बुलाता है तो कोई गजारा गड्ढा। पूरी दुनिया में उगाई जाने वाली गाजर इसलिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि इसके अंदर भरपूर मात्रा में पौष्टिक गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसके सेवन से सेहत को तंदुरुस्त रखा जा सकता है। बता दें कि इसके अंदर आयरन, तांबा, मैग्नीज, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, पैंटोथैनिक एसिड आदि मौजूद होते हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल का स्तर सामान्य रहता है। वही कैंसर और हृदय रोग की संभावना भी कम हो सकती है। बेहतर दृष्टि के लिए डॉक्टर गाजर खाने की सलाह देते हैं। आज इस लेख को माध्यम से जानते हैं कि गाजर सेहत के लिए किस प्रकार काम आ सकता है साथ ही इसके नुकसान भी क्या है? पढ़ते हैं आगे...

carrot benefits

ब्लड प्रेशर हो सामान्य 

दिल के रोगियों के लिए और ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए गाजर बेहद फायदेमंद है। बता दें इसके अंदर अल्फा कैरोटीन, बीटा कैरोटीन आदि तत्व मौजूद होते हैं जिससे दिल का दौरा पड़ने की समस्या दूर हो जाती हैं। साथ ही इसका प्रभाव कोलेस्ट्रोल पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आप कभी भी ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या से परेशान हो या खुद को तनाव में पाए तो तुरंत गाजर का सेवन करें। फायदा मिलेगा।

त्वचा के लिए गाजर है अच्छा

गाजर के अंदर विटामिन ए के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे त्वचा को निखारा जा सकता है। यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाती है। साथ ही रंग में चमक लाने का काम भी इसी के माध्यम से किया जा सकता है। अगर आप गर्मियों में गाजर का रस पीते हैं तो सनबर्न जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इससे न केवल चमक आती है बल्कि ये मुंहासे, दाग धब्बे आदि को भी दूर रखता है। गाजर का फेस पैक भी काफी असरकारी है। ऐसे में शहद और गाजर को मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं और जब सूख जाए तो इसे मास्क की तरह उतारे। बाद में सादे पानी से धो ले फायदा मिलेगा।

पाचन तंत्र हो बढ़िया

चूंकि गाजर के अंदर फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है ऐसे में यह पाचन की सेहत को स्वस्थ बनाए रखता है। फाइबर के माध्यम से मल त्यागने की क्रिया में उत्तेजना आती है। साथ ही यह आमाशय रस के स्राव को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें- आपकी किडनियों के लिए प्रकृति का वरदान है अंगूर, जानें किडनी रोगों से बचाने में क्यों फायदेमंद

corrot benefits

लिवर से परेशान लोगों के लिए गाजर है बढ़िया

बता दें कि गाजर के अंदर विटामिन ए पाया जाता है जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है इसके सेवन से लीवर में पित्त और वसा कब होता है साथी यह कोलन को भी स्वस्थ बनाता है अगर आप नियमित रूप से गाजर का सेवन करते हैं तो लीवर में सूजन संक्रमण जलन आदि से छुटकारा पा सकते हैं।

बढ़ती उम्र को रोके गाजर

अगर आप चाहती हैं कि आप हमेशा जवां बनी रहें तो रोजाना गाजर खाना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके अंदर उम्र छुपाने के गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाला beta-carotene मेटाबॉलिज्म को संचालित करता है और कोशिकाओं की सेहत को अच्छा बनाए रखता है। इसके लिए आप गाजर के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं। गाजर का रस कॉलोजन का उत्पादन करता है, जिससे त्वचा में झुर्रियां जैसी समस्याएं दूर होती हैं और लचीलापन आता है।

आंखों के लिए गाजर है अमृत

जैसा कि हमने पहले भी बताया गाजर के अंदर विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की सेहत को तंदुरुस्त रखा जा सकता है। इसके अलावा गाजर में पाए जाने वाला beta-carotene मोतियाबिंद से भी आंखों की रक्षा करता है। दृष्टि को सुधारने के लिए गाजर एक अच्छा विकल्प है। अगर शरीर में beta-carotene की कमी हो जाए तो वह अंधेपन का शिकार हो सकता है। ऐसे में गाजर खाना आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है।

किस समय खाना चाहिए गाजर

गाजर को किसी भी समय खाया जा सकता है।  ये लेकिन इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने आहार में किन चीजों को शामिल कर रहे हैं। ऐसे में गाजर की सलाद दोपहर में खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। वहीं अगर रात में गाजर खाई जाए तो इसका कोई लाभ सेहत को नहीं मिलता।

गाजर का सही तरीका क्या है

गाजर को आमतौर पर सब्जी, सलाद आदि के रूप में खाया जाता है। कुछ लोग इसका सेवन खाली गाजर के रूप में भी करते हैं। क्योंकि यह स्वाद में मीठा होता है। सर्दियों में गाजर का हलवा और मिठाई बेहद स्वादिष्ट लगती है।

गाजर की अन्य फायदे

  • अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में पोटेशियम की कमी है। ऐसे में गाजर पोटेशियम की मात्रा को पूरा कर सकता है। साथ ही इस का रस पीने से शरीर में पोटेशियम की कमी पूरी हो जाती है।
  • जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या है या उनकी ग्रोथ में कमी आ रही है तो उनके लिए एक्सपर्ट गाजर खाने की सलाह देते हैं। इसके अंदर विटामिन ए और सी बालों को लंबा करने में बेहद मददगार है। साथ ही इससे बाल सफेद भी नहीं होते हैं।
  • किसी भी घाव का इलाज करने के लिए गाजर एक अच्छा विकल्प है। इसके अंदर पाए जाने वाला beta-carotene घावों को भरने में मदद करता है।
  • गाजर की मदद से वजन भी कम किया जा सकता है। इसके अंदर पाए जाने वाला फाइबर वजन कम करने में मददगार है।
  • इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए गाजर का सेवन किया जा सकता है क्योंकि इसके अंदर विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं।

गाजर खाने के नुकसान

  • अगर गाजर का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यह शरीर के रंग को फीका कर सकता है।
  • कुछ लोगों को गाजल के सेवन से एलर्जी भी हो सकती है।
  • क्योंकि गाजर के अंदर शुगर की मात्रा होती है ऐसे में मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए गाजर कच्चा खाने की मना करते हैं। वे इसका सेवन उबालकर कर सकते हैं।
  • अगर गाजर का सेवन स्तनपान करा रही महिलाएं करें तो इससे दूध का स्वाद बदल सकता है इसीलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।
  • बता दें कि अगर गाजर का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो तो आपको गैस, दस्त, पेट दर्द, पेट फूलना आदि समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।
ये लेख आकाश हेल्थकेयर की न्यूट्रिशनिस्ट अनुजा गौर से बातचीत पर आधारित है।

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer