खजूर की खीर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें आसान रेसिपी

Khajoor Kheer Benefits Recipe In Hindi: खजूर की खीर खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। जानें इसके फायदे और आसान रेसिपी के बारे में - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 06, 2022 11:11 IST
खजूर की खीर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें आसान रेसिपी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक खानपान की जरूरत होती है।  पौष्टिक आहार का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और बीमारियों से भी बचाव होता है। हम सबके घरों में खीर का सेवन किया जाता है। खीर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। आपने दूध और चावल से बनी खीर का सेवन तो जरूर किया होगा। लेकिन आज हम खजूर की खीर (Khajoor Ki Kheer) की बात कर रहे हैं। खजूर की खीर बहुत हेल्दी होती है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर खजूर की खीर खाने से सेहत को अनेक लाभ मिलते हैं। खजूर की खीर में विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन के, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। खजूर की खीर खाने से पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होती है। खजूर की खीर खाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम होता है। आइए जानते हैं खजूर की खीर खाने के फायदे (Dates Kheer Benefits) और इसे बनाने का तरीका -

खजूर की खीर खाने के फायदे - Dates Kheer Benefits In Hindi

खून की कमी दूर करे

खजूर की खीर खाने से शरीर में एनीमिया की शिकायत दूर होती है। दरअसल, खजूर की खीर में उच्च मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। खजूर की खीर खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। खजूर की खीर खाने से कमजोरी की समस्या भी दूर होती है। अगर आपको एनीमिया की शिकायत है, तो खजूर की खीर का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  

पाचन के लिए फायदेमंद 

खजूर की खीर हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होती है। खजूर की खीर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पचाने में आसान होती है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। खजूर की खीर खाने से पेट में कब्ज, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं दूर होती हैं। 

Khajoor-Kheer

दिल को स्वस्थ रखे

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खजूर की खीर का सेवन काफी लाभकारी होता है। खजूर की खीर खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। खजूर की खीर में फाइबर,पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। खजूर की खीर हार्ट खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में सुबह खाली पेट चबाकर खाएं लौंग, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

वजन घटाने में मददगार 

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वे भी खजूर की खीर का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, खजूर की खीर में नेचुरल शुगर होती है, जिसकी वजह से आपको चीनी का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है। खजूर की खीर खाने से मीठा खाने की क्रेविंग भी शांत होती है। इसके साथ ही, इससे शरीर को भी कई फायदे मिलते हैं। 

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए 

खजूर की खीर खाने से जोड़ों में दर्द से राहत मिलती है। दरअसल, खजूर की खीर में मैग्नीशियम काफी अधिक मात्रा में होता है, जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। खजूर की खीर में मौजूद विटामिन, फाइबर, मिनरल, कैल्शियम, पोटेशियम, और फॉस्फोरस से गठिया से पीड़ित लोगों की स्थिति में काफी सुधार आ सकता है। 

खजूर की खीर बनाने की रेसिपी - Dates Or Khajoor Kheer Recipe In Hindi

सामग्री 

  • 6-7 कप दूध 
  • 1 को खजूर
  • 1/2 कप चावल 
  • 1 चम्मच इलायची पाउडर 
  • 1/2 कप बारीक कटे हुए बादाम 
  • 1/2 कप बारीक कटे हुए पिस्ता 

बनाने का तरीका 

  • खजूर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के बीज निकाल लें और उन्हें छोटा-छोटा काट लें। 
  • चावलों को अच्छी तरह धोकर 15-20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। 
  • फिर एक पैन रखें में दूध डालें। इसमें चावल और खजूर भी डालें। 
  • चावल को 15-20 मिनट तक पकाएं।
  • जब चावल नर्म हो जाएं, तो इसमें कटे हुए बादाम और पिस्ते डालें। 
  • सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर 5 मिनट तक पकाएं।
  • अंत में, खीर में इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। 
  • आपकी खजूर की खीर तैयार है। खीर को एक बाउल में निकालकर सर्व करें। 

Khajoor Kheer Benefits Recipe In Hindi: इस आसान रेसिपी से आप स्वादिष्ट और पौष्टिक खजूर की खीर बना सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहे कि खजूर की खीर का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अगर आप डायबिटीज या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए।

Disclaimer