Khair Plant/Acacia Catechu: खदिर (खैर) के उपयोग से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

सेहत के लिए खदिर कितना उपयोगी है और कितना नुकसान है उसका पता होना जरूरी है। जानते हैं खरीद यानी खैर के फायदे और इससे होने वाले नुकसान

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 12, 2021Updated at: May 12, 2021
Khair Plant/Acacia Catechu: खदिर (खैर) के उपयोग से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

खदिर (Khadira) को खैर के नाम से भी जाना जाता है। बता देम, अंग्रेजी में एकेसिया कैटेचु (Acacia catechu) के नाम से जाने जाने वाला खैर ना केवल सेहत के लिए ठीक करता है बल्कि पेट की समस्याओं , डायरिया, मुंह के घाव आदि से लड़ने में भी ये बेहद उपयोगी है। आज का हमारा लेख इसी किसी विषय पर है। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएंगे कि खदिर के उपयोग से सेहत को क्या-क्या फायदे (khair plant benefits) होते हैं। साथ ही हम इसके नुकसान (khair plant Side Effects) के बारे में भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

1 - दस्त के लिए खैर (khadira for diarrhea)

बता दें कि दस्त को रोकने में खैर की छाल एक बेहद अच्छा विकल्प है। आयुर्वेद में इसका प्रयोग डायरिया जैसी समस्या को दूर करने में किया जाता है। इसके अंदर एपि कैटेकिन के साथ-साथ कैटेचिन (catechin) यौगिक मौजूद होते हैं जो न केवल डायरिया जैसी बीमारी को रोकते हैं बल्कि आंतों के लिए भी बेहद अच्छे हैं। चूंकि इस पर अभी भी कई शोध चल रहे हैं। ऐसे मे खदिर को को एक बार अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी होती है।

2 - प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए खैर यानी खदिर (khadira for immunity system)

बता दें कि खदिर के उपयोग से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है। इसके उपयोग से प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित होती है और शरीर संक्रमण या हानिकारक चीजें के संपर्क में भी नहीं आता है। लेकिन आपको बता दें कि हर शरीर की तासीर अलग होती है ऐसे में खैर की छाल को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें - Clerodendrum Serratum/Bharangi: भारंगी के उपयोग से सेहत को होते हैं ये 6 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

3 - अल्सर को करें दूर (khadira for ulcer)

ध्यान दें कि खदिर के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो न केवल पेप्टिक अल्सर के लक्षणों को कम करते हैं बल्कि अल्सर के कारण शरीर में होने वाले रिसाव से भी छुटकारा दिलाते हैं। हालांकि अभी इस पर भी काफी शोध चल रहे हैं ऐसे में अल्सर से पीड़ित मरीज इसे अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी जरूर लें।

4 - मुंह के छाले हो जाएं दूर (khadira for Mouth ulcers)

बता दें कि खदीर के कारण मुंह के छाले ही नहीं बल्कि सर्दी, खांसी, जुकाम के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए आपको खैर की छाल से काढ़ा तैयार करना होगा और उसका सेवन करना होगा। लेकिन जैसा कि हमने पहले भी बताया कि खैर पर अभी काफी रिसर्च चल रही है। ऐसे में आप इसका उपयोग करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

5 - बुखार से पीड़ित लोग अपने बुखार को दूर करने के लिए जड़ी-बूटी का प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- इन 5 तरीकों से शरीर के लिए फायदेमंद हैं तुलसी की मंजरी, जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

6 - त्वचा की कोई समस्या को दूर करने में खदिर एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसके अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण, एंट्री ऑक्सीडेंट गुण और एंटीमाइक्रोबियल्स गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे हैं।

7 - खदीर के उपयोग से ब्लड प्रेशर को भी कम किया जा सकता है।

खदिर के नुकसान 

खदिर के पौधे के उपयोग से शरीर को कई तरीकों से नुकसान भी पहुंच सकता है क्योंकि अभी इस पर काफी रिसर्च चल रही है ऐसे में गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसका उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूरी लें। बता दें कि किसी भी चीज की अति सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है ऐसे में इस जड़ी बूटी की सीमित मात्रा का पता लगाने के लिए एक्सपर्ट की राय जरूर लें। जिन लोगों की सर्जरी हुई है वे इसका इस्तेमाल ना करें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि खदिर सेहत के लिए उपयोगी तो है लेकिन इस पर चल रही रिसर्च को देखते हुए इसका उपयोग अपनी डाइट में करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से राय जरूर लेनी चाहिए।

Read More Articles on ayurveda in Hindi

Disclaimer