चेहरे पर गुलाबी निखार के लिए अपनाएं ये कश्मीरी ब्यूटी टिप्स, खूबसूरत दिखेगी स्किन

कश्मीर की लड़कियों की तरह गुलाबी और बेदाग त्वचा पाने के लिए आप कुछ खास चीजों को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
चेहरे पर गुलाबी निखार के लिए अपनाएं ये कश्मीरी ब्यूटी टिप्स, खूबसूरत दिखेगी स्किन

कश्मीरी लड़किया बेहद सुंदर होती है। उनका आकर्षक और गुलाबी निखार देखने लायक होता है। दरअसल कश्मीर का खानपान और वातावरण ऐसा होता है कि यहां के अधिकतर लोगों की स्किन निखरी और खूबसूरत नजर आती है। लेकिन अगर आप भी खूबसूरत और दमकती त्वचा चाहते हैं, तो आप कुछ आसान ब्यूटी टिप्स की मदद से कश्मीरी ग्लो पा सकते हैं और अपने चेहरे को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं। कश्मीरी ब्यूटी टिप्स की खास बात ये है कि इसमें सभी तरह की नैचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। जबकि अगर आप मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और साथ ही स्किन पर रैशेज और एलर्जी की दिक्कत भी हो सकती है। 

कश्मीरी ब्यूटी के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल 

1. केसर 

कश्मीर में केसर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में वहां के लोग केसर का भी अधिक मात्रा में उपयोग करते हैं। केसर आपकी स्किन को गुलाबी निखार देता है और आपकी स्किन क्लीयर और खूबसूरत नजर आती है। केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद करते हैं और स्किन लंबे समय तक सुंदर और जवां नजर आती है। साथ ही इसमें फाइबर, मैंगनीज, विटामिन-सी, पोटैशियम, विटामिन ए, आयरन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। जिनकी मदद से स्किन में अंदर से निखार आता है। इसे आप दूध के साथ मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं। 

pink-glow-kashmiri-beauty

2. बादाम

स्किन के लिए बादाम का पैक भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। पहाड़ी इलाकों में नट्स भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इनका सेवन और उपयोग दोनों बहुत लाभकारी होता है। बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन और सेल्स को अंदर से रिपेयर करता है और विटामिन ई दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। साथ ही स्किन ग्लोइंग नजर आती है। इसके लिए आप बादाम को पीसकर उसमें शहद और दूध मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं। 

3. कश्मीरी लहसुन 

कश्मीरी लहसुन जितना खाने में फायदेमंद होता है, उतना ही इसका इस्तेमाल करना भी काफी आसान होता है। इससे आपकी स्किन के पिंपल्स और डार्कनेस कम हो सकती है। कश्मीरी लहसुन में विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी और कॉपर पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को काफी लाभ पहुंचाते हैं। इसका पेस्ट आप अपने पिंपल्स पर भी लगा सकते हैं। इससे स्किन ऑयली नहीं लगती है और साथ में पिंपल फ्री नजर आती है। 

इसे भी पढे़ं- बेदाग, चमकदार, खूबसूरत त्वचा पाने की चाहत है तो आज से ही ब्यूटी रूटीन में शामिल करें ये 5 चीजे

4. कहवा 

कहवा कश्मीर में पीया जाने वाला एक खास पेय पदार्थ है। यह काफी स्वादिष्ट और लाभदायक होता है। यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करता है और साथ ही स्किन पर एक हल्का गुलाबी ग्लो लाने में भी मददगार साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और स्वस्थ नजर आ सकती है। 

pink-glow-kashmiri-beauty

5. अखरोट 

अखरोट भी स्किन के लिए काफी अच्छी होती है। बादाम में हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन पर एक हेल्दी चमक बनाए रखता है। इससे स्किन ड्राई और रूखी नजर नहीं आती है। साथ ही स्किन पर स्वस्थ वसा की मात्रा भी बनी रहती है। इससे स्किन में कसाव बना रहता है। इसके लिए आप अखरोट पाउडर में शहद और गुलाब जल मिलाकर चेहरे के लिए स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

(All Image Sources- Freepik.Com)

Disclaimer