ज्योतिष्मती (मालकांगनी) तेल शरीर की इन 8 समस्याओं को करे दूर, ऐसे करें इस्तेमाल

आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर ज्योतिष्मती तेल शरीर की कई बीमारियां दूर कर सकता है। इससे आप आंखों से लेकर पुरुषों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
ज्योतिष्मती (मालकांगनी) तेल शरीर की इन 8 समस्याओं को करे दूर, ऐसे करें इस्तेमाल

ज्योतिष्मती (malkangani oil) आयुर्वेदिक औषधी गुणों से भरपूर जड़ी-बूटी है। इसके फलों, पत्तों और तेल के इस्तेमाल से शरीर की कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। ज्योतिष्मती के बीजों से तैयार तेल (malkangani in hindi) का इस्तेमाल आंखों की परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके फेफड़ों में सूजन, पेट की परेशानी, मूत्र विकार इत्यादि को दूर किया जा सकता है। आज हम इस लेख में ज्योतिष्मती या मालकांगनी तेल के फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं शरीर को ज्योतिष्मती तेल से होने वाले फायदों (jyotishmati oil benefits) के बारे में- 

ज्योतिष्मती तेल से शरीर को होने वाले फायदे और इस्तेमाल का तरीका

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के सलाहनुसार ज्योतिष्मती तेल का इस्तेमाल करने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। इसके सेवन या इस्तेमाल से आंखों की परेशानी से लेकर मूत्र विकार को दूर किया जा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं ज्योतिष्मती तेल (मालकांगनी तेल) के फायदों  (malkangani oil use in hindi) के बारे में-

1. मूत्र विकार को करे दूर

नियमित रूप से ज्योतिष्मती तेल का इस्तेमाल करने से यूरिन संबंधी परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास लस्सी में दो से तीन ज्योतिष्मती तेल की बूंदें डालें। अब रोजाना दोपहर के समय इस लस्सी का सेवन करें। इससे आपकी परेशानी काफी हद तक कम ( jyotishmati oil how to use) हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - बुद्धि तेज करने और सिर का दर्द दूर करने जैसी इन 6 समस्याओं में फायदेमंद है मालकांगनी (ज्योतिषमती)

2. अर्थराइटिस से करे बचाव

अर्थराइटिस में होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए ज्योतिष्मती तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आप काफी हद तक ज्वॉइंट्स में होने वाले दर्द को कम कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना नियमित रूप से ज्योतिष्मती तेल को ज्वाइंट्स पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिल सकती है। 

3. स्किन की समस्याएं करे दूर

ज्योतिष्मती तेल का इस्तेमाल करने से स्किन की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए शुद्ध जल में ज्योतिष्मती के तेल को मिक्स कर लें। अब इस तेल को हल्का सा गर्म करके पका लें। इस तेल से प्रभावित स्किन की मालिश करने से स्किन संबंधी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

4. बुखार से राहत

शरीर के बढ़ते तापमान को कम करने के लिए ज्योतिष्मती तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बुखार में इसका इस्तेमाल करने के लिए ज्योतिष्मती तेल की 1 से 2 बूंदें तेल अपने नाक में डालें। इससे आपकी परेशानी कम होगी। 

5. खुजली से राहत 

अगर आपको शरीर में खुजली की परेशानी है, तो आप मालकांगनी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नियमित रूप से खुजली से प्रभावित स्थान पर ज्योतिष्मती तेल का तेल लगाएं। इससे खुजली से आराम मिलेगा। 

6. आंखों की परेशानी से राहत

मालकांगनी तेल का आंखों पर इस्तेमाल करने से आपको काफी लाभ हो सकता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, इस तेल से आंखों के आसपास मालिश करने से आंखों की रोशनी को बेहतर किया जा सकता है। 

7. पेट संबंधी परेशानी करे दूर

गर्मियों में पेट से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए मालकांगनी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल या सेवन करने के लिए लस्सी में 1 से 2 बूंद तेल को मिक्स करके नियमित रूप से पिएं। इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होगी। साथ ही गर्मियों में होने वाली पेट से जुड़ी परेशानी काफी हद तक कंट्रोल की जा सकती है। 

8. पुरुषों के लिए लाभकारी 

ज्योतिष्मती तेल या मालकांगनी तेल का इस्तेमाल करने से पुरुषों की परेशानी भी दूर की जा सकती है। यह पुरुषों में होने वाली लो स्पर्म काउंट की समस्या को काफी हद तक दूर कर सकता है। इसका सेवन आप पान में डालकर कर सकते हैं। इससे इनफर्टिलिटी से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - नाभि पर चंदन लगाने के फायदे: नाभि पर चंदन का तेल और लेप लगाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं

ज्योतिष्मती तेल या मालकांगनी तेल का इस्तेमाल करने से शरीर की कई परेशानी दूर हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि बिना किसी एक्सपर्ट के सलाह के इस तेल का इस्तेमाल न करें। वहीं, अगर आप किसी गंभीर समस्या से परेशान हैं, तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करके ही इस तेल का इस्तेमाल करें।

Disclaimer