Doctor Verified

शरीर की गर्मी निकालने के लिए अपनाएं ये 8 आयुर्वेदिक उपाय, गर्मियों में शरीर को मिलेगी अंदरूनी ठंडक

Body Heat: गर्मियों में बॉडी की हीट निकालने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों का आजमा सकते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलेगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
शरीर की गर्मी निकालने के लिए अपनाएं ये 8 आयुर्वेदिक उपाय, गर्मियों में शरीर को मिलेगी अंदरूनी ठंडक

How to Reduce Body Heat Naturally: आयुर्वेद के अनुसार पित्त शरीर के 3 दोषों में से एक है। पित्त शरीर में पाचन शक्ति या अग्नि को नियंत्रित करता है। जब पित्त नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है। पित्त को तैलीय, गर्म और हल्का माना जाता है। इससे गर्मी का तनाव भी हो सकता है। गर्मियों में शरीर निर्जलीकरण का अनुभव करता है, ऐसे में गर्मी अधिक महसूस होती है। गर्मियों में अधिकतर लोगों को पेट की गर्मी का सामना करना पड़ता है। शरीर की गर्मी को शांत करने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी होता है। रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल, सिरसा के आयुर्वेदिक डॉक्टर श्रेय शर्मा से जानें शरीर की गर्मी निकालने के लिए कौन-कौन से उपाय अपनाने चाहिए।

1. पित्त कम करने वाली डाइट लें

शरीर की गर्मी या पित्त को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में ठंडी तासीर के खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप डाइट में खीरा, आंवला, तरबूज, खरबूजा, ब्रोकली आदि का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर की गर्मी कम होगी, सेहत को भी लाभ मिलेगा।

2. पानी से भरपूर आहार खाएं

शरीर की गर्मी निकालने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। हर रोग 4 लीटर पानी जरूरी पिएं। इसके अलावा पानी से भरपूर आहार ही खाना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में खीरा, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, नारियल पानी, फलों का जूस आदि शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा सूप, सब्जियों का जूस, गन्ने का जूस भी लाभकारी हो सकता है।

3. अजवाइन के पत्ते

अजवाइन के पत्तों में उच्च मात्रा में पानी होता है। यह शरीर को नमी प्रदान करता है, ठंडा रखने में मदद करता है। इसके अलावा अजवाइन के पत्तों में मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम और कैल्शियम भी होता है। अजवाइन शरीर की गर्मी को निकालने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें - इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये 7 विटामिन्स और मिनरल्स, जानें किन फूड्स से मिलेंगे ये

4. समय पर भोजन करें 

शरीर की गर्मी को निकाले के लिए समय पर भोजन करना भी बहुत जरूरी होता है। इससे शरीर में अग्नि सही तरीके से उपयोग में आती है। पाचक रस भी सुनिश्चित होता है। शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए खाने के साथ सलाद भी जरूर खाएं। आंवला शरीर की गर्मी को शांत करने में काफी फायदेमंद होता है।  

amla

5. ठंडे पानी से पैर धोएं

ठंडे पानी से पैर धोने से भी शरीर की गर्मी को निकालने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक टब में पानी भरें, इसमें बर्फ के टुकड़े डाल दें। अब इस टब में अपने दोनों पैरों को करीब आधे घंटे तक डुबोकर रखें। इससे नसों से गुजरने वाला रक्त ठंडा करने में मदद करेगा, शरीर का तापमान भी कम होगा। आपको अधिक गर्मी महसूस नहीं होगी।

6. गर्मी बढ़ाने वाले फूड्स से बचें

गर्मी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से आपको बचना चाहिए। कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपके शरीर की गर्मी को बढ़ाते हैं। इसमें खट्टे फल, चुकंदर, गाजर, लहसुन, अदरक, खट्टे खाद्य पदार्थ और लाल मिर्च आदि शामिल हैं। इसके अलावा गर्म मसाले जैसे काली मिर्च, दालचीनी, लौंग भी शरीर की गर्मी को बढ़ाते हैं। इसलिए इन सब चीजों को खाने से बचें। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में रोज नारियल पानी पीने से सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे, कई बीमारियां रहेंगी दूर

7. नारियल पानी पिएं

नारियल की तासीर बहुत ठंडी होती है। नारियल शरीर के तापमान को संतुलन में बनाए रखता है। शरीर की गर्मी निकालने के लिए आप नारियल पानी पी सकते हैं। नारियल पानी विटामिन्स, मिनरल्स का अच्छा सोर्स है, साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है। इसके अलावा नारियल का तेल भी शरीर की गर्मी निकालने में कारगर है। इसके लिए आप नारियल के तेल से पैरों, शरीर की मालिश करें। इससे गर्मी, तनाव कम होगा।

8. छाछ पिएं

गर्मियों में छाछ पानी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि छाछ की तासीर ठंडी होती है, यह शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है। छाछ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। गर्मी से निपटने के लिए आपको रोजाना एक गिलास ठंडी छाछ पीनी चाहिए। 

शरीर की गर्मी को शांत करने के लिए आप एलोवेरा, आंवला, पुदीना आदि को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा ठंडे तेल से अपने सिर की मालिश करें। गर्मी बढ़ाने वाले तेल जैसे तिल, अरंडी के तेल के इसतेमाल से बचें। आप खाना बनाने के लिए भी नारियल के तेल से मालिश कर सकते हैं।

Disclaimer