जानिए जंपिंग जैक (उछलना) और स्किपिंग (रस्‍सी कूदना) में से कौन सी एक्‍सरसाइज है ज्‍यादा फायदेमंद

Exercise Tips: एक्‍सरसाइज हमारे संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी क्रिया है। एक सेहतमंद जीवन जीने के लिए आपका रोजाना एक्‍सरसाइज करना महत्‍वपूर्ण है। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: May 21, 2020 11:48 IST
जानिए जंपिंग जैक (उछलना) और स्किपिंग (रस्‍सी कूदना) में से कौन सी एक्‍सरसाइज है ज्‍यादा फायदेमंद

ऐसा नहीं है कि बहुत ज्यादा मेहनत लगने वाली या फिर भारी भरकम एक्सरसाइज ही मददगार होती हैं। कुछ सरल व्यायाम भी प्रभावी होते हैं। जंपिंग जैक और स्किपिंग रस्सी एरोबिक व्यायाम हैं जो आपके हर्ट रेट को अप रखते हैं और आपको कैलोरी बर्न करने और फिट रहने में मदद करते हैं। आप इन दोनों व्यायामों को अपने दैनिक रूटीन में शामिल कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो एक प्रभावी कार्डियोवैस्कुलर वर्कआउट के लिए इसे अकेले भी कर सकते हैं। आइए बात करते हैं कि दोनों में से कौन सा अधिक प्रभावी व्यायाम है और समय की कमी के आपको कौन सा व्यायाम चुनना चाहिए। 

रस्सी कूदना: Skipping Exercise

skiping

रस्सी कूदने के लिए सजगता, समन्वय और अच्छे समय की आवश्यकता होती है। यह किसी के एथलेटिक कौशल को बेहतर बनाने में मदद करता है। एरोबिक गतिविधि 70 किलोग्राम व्यक्ति में 60 मिनट में 744 कैलोरी तक बर्न में मदद करती है। व्यायाम आपके पूरे शरीर को संलग्न करता है लेकिन मुख्य रूप से आपके पिण्डली और कोर की मांसपेशियों को टार्गेट करता है। यह कोहनी से आगे के हाथों और कंधों पर भी तीव्रता से काम करता है क्योंकि इन मांसपेशियों का उपयोग रस्सी को पकड़ने और मोड़ने में किया जाता है।

रस्सी कूदते वक्त आपको एक समय में कई मिनटों के लिए कूदने की एक स्थिर, अबाधित लय बनाना चाहिए। जैसे ही आप अपने कूदने की गति को बढ़ाते हैं, आपको अपने श्वास पैटर्न को अनुकूलित करने की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें: कितनी देर एक्‍सरसाइज करने से घटता है वजन? जानें सही समय और वजन घटाने वाली एक्‍सरसाइज

जंपिंग जैक्स: Jumping Jack Exercise

jumping

जंपिंग जैक को आपके पूरे शरीर को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है जो आपके दिल की दर को अपेक्षाकृत कम समय में बढ़ाते हैं। जंपिंग जैक को करते हुए, आप अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाते हैं और अपने पैरों को बाहर की ओर फैलाते हैं, जो आपके प्रमुख मांसपेशी समूहों के साथ-साथ आपके कोर को भी संलग्न करता है। यह आपके शरीर को स्थिर और संतुलित करने में मदद करता है।

जंपिंग जैक की गति आपके वर्कआउट की तीव्रता को निर्धारित करती है। आप जितनी तेजी से व्यायाम करेंगे, उतनी ही प्रबलता बढ़ेगी। तेज गति के व्यायाम का मतलब उच्च हृदय गति और बढ़ा हुआ मांसपेशियों का जुड़ाव है। आपके ऊपरी शरीर को आपके निचले शरीर के साथ सिंक करना चाहिए और आपकी सांसों को इसकी हिसाब से बरकरार रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पेट की बढ़ती चर्बी से हैं परेशान? तो इन 5 तरीकों से दूर करें मोटापा

कितने फायदेमंद होते हैं जंपिंग जैक और स्किपिंग?

जंपिंग जैक और स्किपिंग रस्सी दोनों ऐसे व्यायाम हैं जो एरोबिक कसरत के तहत आते हैं। वे स्प्रिंट, तैराकी, भारोत्तोलन या खेल जैसे अधिक जोरदार शारीरिक व्यायाम में संलग्न होने से पहले अपनी मांसपेशियों को गर्म करने के लिए माने जाते हैं। ये दोनों की एक्सरसाइज आपको फिट और एक्टिव रखने में मदद करेगी। सर्किट ट्रेनिंग के साथ जंपिंग जैक या स्किपिंग रस्सी करने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने और कार्डियोवस्कुलर धीरज विकसित करने में मदद मिलती है। जिन लोगों के लिए वर्कआउट करने के लिए अधिक स्पेस नहीं होता है उनके ये दो एक्सरसाइज बहुत बेहतर होती हैं।

Read More Articles on Exercise In Hindi

Disclaimer