फिट रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं रस्सी कूदना और डांस करना भी है फायदेमंद, जानें स्वस्थ रहने के तरीके

ऑफिस से घर आकर घंटों चुपचाप बैठने से अच्छा है कि आप अपने बच्चों के साथ खेलें-कूदे। आप रस्सी कूदने और डांस जैसी कई शारीरिक गतिविधियों को घर में हूी कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं एक्सरसाइज की तुलना में कुछ शारीरिक गतिविधियां, जिसकी मदद से आप अप

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 20, 2019
फिट रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं रस्सी कूदना और डांस करना भी है फायदेमंद, जानें स्वस्थ रहने के तरीके

हर किसी के लिए सुबह उठकर व्यायाम, योग और एक्सरसाइज करना आसान नहीं होता। वहीं आज के समय में जब आपके आस-पास इतना प्रदूषण है, तो इसमें एक्सरसाइज करना और मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही अगर आपके पास एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं है और आप बिलकुल भी कुछ शारीरिक गतिविधियों को नहीं कर पा रहे हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है।  अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लंबे समय तक बैठे रहने और कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और यहां तक कि कैंसर जैसी बीमारियों के बीच एक घातक संबंध है। इसलिए हमें हर दिन कम से कम 30 मिनट तक अपनी शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कोई न कोई शारीरिक गतिविधि जरूर करनी चाहिए। पर काम और एक्सरसाइज के बीच आप संतुलन कैसे बनाएंगे ? ऐसे में इस गतिहीन जीवन में गति लाने के लिए हमारे पास एक्सरसाइज के कुछ विकल्प हैं, जिसे आप स्वस्थ रहने के लिए अपना सकते हैं।

Inside_skippingandexercise

घर के कामों को पैदल चल कर करें-

कोशिश करिए कि मेट्रो से ऑफिस तक या अपने घर से लेकर बाजार तक पैदल चलें। धीरे-धीरे अपने इस चलने के वक्त को बढ़ाएं और दूरी बढ़ाते जाएं। कोशिश करें कि घर के ज्यादातर कामों को आप करने से बचे नहीं। घर के आसपास कहीं भी जाना हो या ऑफिस के लिए कुछ दूरी तक चलनी हो तो किसी भी परिवहन को सहारा न लें। कम से कम रोज तय करें कि आप इतने मिनट में यहां पहुंच जाएंगे और खेल की तरह इसका समय बढ़ाते रहें।जितना हो सके उतने तेज गति से ज्यादा से ज्यादा दूरी को तय करते हुए चलें। आप एक निश्चित समय तय कर सकते हैं जब आप इस गतिविधि में शामिल हो सकते हैं। यदि आप रेगुलर वॉकर नहीं हैं, तो आज ही शुरू करें। घर से बाहर कदम रखें और हर काम पैदल चलकर कर करें। कुछ दिनों के बाद, आप महसूस करेंगे कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए कितना बड़ा अंतर है। इस वर्कआउट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह निशुल्क है, और इसके लिए बस आपको थोड़ी सी इच्छाशक्ति की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें : आप भी कसरत कर खुद को रखना चाहते हैं फिट, तो देखिए विराट कोहली का ये फिटनेस वीडियो

डांस करें-

यह काम आपको बहुत मजेदार लग सकता है पर इसके कई शारीरिक लाभ हैं। अगर आप आप एक संगीत प्रेमी हैं और डांस करना पसंद करते हैं तो घर में ही नाचें। घर के अलावा फ्रेंड्स के साथ, ऑफिस की पार्टी और शादि में खाना खाने के बाद डांस करके अपना पसीना जरूर बहाएं। अपने दोस्तों और परिवार को शामिल करें और इसे एक मजेदार गतिविधि बनाएं। दरअसल डांस न सिर्फ आपके लिए एक शारीरिक गतिविधि होगी बल्कि इससे आपका तनाव भी कम हो जाएगा। आप ज्यादा से ज्यादा खुश रहेंगे। साथ ही डांस करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है और शरीर का हर पार्ट इसमें हिस्सा लेता है, जिससे आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है।

ट्रेकिंग पर जाना-

खासकर तब जब आप यात्रा कर रहे हों। अक्सर यात्रा करें और पैदल चलने वाली जगहों का पता लगाएं। जैसे ही छुट्टी मिले अपने एक्ट्रा कैलोरी को बर्न करने के बारे में सोचें। इस तरह आप ट्रेकिंग पर जाकर या ऐसी जगह जाकर जहां आपको बहुत चलना पड़े, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। हर वीकेंड पर इस तरह का काम करके आप हफ्ते भर की थकान घंटों में उतार सकते हैं। ऐसी जगहों पर जाते वक्त आप अपने दोस्तों और परिवारवालों को भी साथ ले जा सकते हैं।

रस्सी कूदना (स्किपिंग)-

आप घर के बाहर नहीं जा सकते या आपके पास वक्त की कमी है तो रस्सी कूदना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक गंभीर कसरत सत्र के रूप में भी समझा जा सकता है। यह फुल-बॉडी वर्कआउट आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अच्छी बात ये है कि रस्सी कूदने की कोई उम्र नहीं होती है। आप इसे अपने बच्चों के साथ खेल-खेल में भी कर सकते हैं। रस्सी कूदने से आपके पैरों और हांथों के मसल्स भी स्वस्थ रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने का सोचते हैं मगर नहीं निकाल पाते हैं समय, तो ये 5 बातें करेंगी आपको मोटिवेट

बच्चों के साथ खेलें-

बच्चों के साथ खलना एक अच्छी शारीरिक गतिविधि हो सकती है। अगर आपके पास  बच्चे न हो तो अपने पेट के साथ खेलें। किसी तरह का खेलकूद आपके तनाव को कम कर सकता है। साथ ही आपके पारिवारिक रिश्तों को भी बेहतर बना सकते हैं। इसलिए आप अपने बच्चों के साथ बचपन वाले कई खेलों को घर के आसपास ही खेल सकते हैं। कुछ खेलों को तो आप घर ही खेल सकते हैं। साथ ही आप बाहर वर्कआउट करने नहीं जा पा रहे हैं तो आप अपने बिस्तर पर ही कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। सुबह उठते ही अपने हाथ और पैरों को बिस्तर पर ही स्ट्रेच करें। इसके अलावा आप कई सारे योगासन बिस्तर पर ही बैठ कर सकते हैं। 

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer