आईवीएफ फेल होने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें

IVF Failure in Hindi: आईवीएफ महिला को गर्भवती करने की एक प्रक्रिया है। लेकिन कई मामलों में आईवीएफ असफल हो जाता है, इसके कई कारण हो सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 27, 2022 15:00 IST
आईवीएफ फेल होने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें

IVF Failure Causes in Hindi: आईवीएफ क्या है? आईवीएफ एक प्रचलित शब्द है, जिसके बारे में आजकल अधिकतर लोगों ने सुना होगा। आईवीएफ एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जिसमें महिला के गर्भाशय में भ्रूण डाला जाता है। दरअसल, आईवीएफ की प्रक्रिया में सबसे पहले डॉक्टर महिला के एग्स और पुरुष के स्पर्म को कलैक्ट करते हैं। इसके बाद लैब में अंडे और शुक्राणु को एक साथ रखकर भ्रूण तैयार किया जाता है। फिर इस भ्रूण को गर्भाशय गुहा में डाला जाता है। इसके बाद अगर आईवीएफ प्रक्रिया सफल होती है, तो महिला गर्भवती हो जाती है। लेकिन कुछ मामलों में आईवीएफ फेल भी हो जाता है। डॉ शोभा गुप्ता बताती हैं कि आईवीएफ फेल होने का मतलब है कि भ्रूण गर्भाशय में सही तरीके से प्रत्यारोपित नहीं हो पाता है। यानी इस स्थिति में महिला आईवीएफ से भी गर्भाधारण नहीं कर पाती है। गर्भाशय गुहा में भ्रूण डालने के बाद भी जब महिला गर्भवती नहीं हो पाती है, तो इस स्थिति को ही असफल आईवीएफ (IVF Fail) माना जाता है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर आईवीएफ फेल क्यों होता है? या फिर आईवीएफ फेल होने के कारण क्या है? 

आईवीएफ फेल होने के कारण- IVF Failure Reasons in Hindi

1. भ्रूण की खराब गुणवत्ता

आईवीएफ प्रोसेस फेल होने का मुख्य कारण भ्रूण की खराब गुणवत्ता हो सकती है। दरअसल, कई मामलों में भ्रूण गर्भाशय में प्रत्यारोपित होने में सक्षम नहीं हो पाता है। ऐसा अकसर तब होता है, जब भ्रूण के आगे विकसित होने की क्षमता खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं कुछ मामलों में भ्रूण विकसित हो जाता है, लेकिन आगे चलकर गर्भपात हो सकता है।

2. मोटापा

मोटापा महिलाओं में इनफर्टिलिटी का एक मुख्य कारण होता है। इसके अलावा मोटापा आईवीएफ प्रक्रिया को असफल करने के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। जो महिलाओं का वजन अधिक होता है, उनमें भ्रूण के विकसित होने की संभावना बेहद कम होती है। इसलिए अगर आपका वजन अधिक है, तो आईवीएफ से पहले वजन को सामान्य कर लें। इसके अलावा अंडरवेट भी आईवीएफ फेलियर का एक कारण हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बांझपन क्यों होता है? डॉक्टर से समझें कारण और बचाव के उपाय

IVF Fail cause

3. ओवेरियन का सही से रिस्पोंस न करना

कई बार महिलाएं अंडे का उत्पादन करने में तो सक्षम हो पाती है, लेकिन उनकी गुणवत्ता सही नहीं होती है। जबकि अच्छी गुणवत्ता वाले भ्रूण को बनाने के लिए अंडों की गुणवत्ता भी अच्छी होना बहुत जरूरी होता है। अगर कोई महिला कम या खराब गुणवत्ता वाले एग्स का उत्पादन करती है, तो आईवीएफ फेल होने का जोखिम अधिक बना रहता है। यह खराब ओवेरियन रिस्पोंस की वजह से हो सकता है।

4. अधिक उम्र

आईवीएफ प्रक्रिया में भी महिलाओं के एग्स और पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता का अच्छा होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, एग्स और स्पर्म की गुणवत्ता में कमी आने लगती है। पुरुषों में 45 वर्ष के बाद स्पर्म क्वालिटी कम हो सकती है, वहीं महिलाओं में 35 वर्ष के बाद एग्स की गुणवत्ता खराब हो सकती है। इसलिए अगर आप माता-पिता बनने का सोच रहे हैं, तो सही उम्र में प्लानिंग करना बहुत जरूरी होता है। अगर कोई दम्पत्ति अधिक उम्र में आईवीएफ की प्लानिंग करता है, तो इसके असफल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। 

5. गर्भाशय की समस्याएं 

अगर किसी महिला को गर्भाशय में कोई दिक्कत है, तो उसमें आईवीएफ के फेल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। गर्भाशय में समस्या होने पर भ्रूण प्रत्यारोपण में बाधा आ सकती है। इसलिए अगर आपको गर्भाशय से जुड़ी कोई परेशानी है, तो आईवीएफ करवाने से पहले इसका इलाज जरूर करवा लें। 

6. खराब जीवनशैली

खराब जीवनशैली इनफर्टिलिटी और आईवीएफ फेल होने का मुख्य कारण हो सकता है। धूम्रपान करना, शराब पीना, अनहेल्दी डाइट न लेना जैसी आदतें असफल आईवीएफ का कारण बन सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 5 कारणों से बढ़ रही है बांझपन की समस्या, जानें दूर करने के उपाय

7. हार्मोनल असंतुलन

हार्मोनल असंतुलन भी महिला प्रजनन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आईवीएफ की प्रक्रिया तब असफल हो सकती है, जब हार्मोन असंतुलित होते हैं। 

IVF Fail Hone ke Karan: भ्रूण की खराब गुणवत्ता, गर्भाशय की समस्याएं, खराब जीवनशैली, अधिक उम्र, मोटापा जैसे कारण असफल आईवीएफ के मुख्य कारण हो सकते हैं।

Disclaimer