जीभ में खुजली के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Causes Of Itchy Tongue Home Remedies: जीभ में खुजली कई कारणों से हो सकती है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से इससे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
जीभ में खुजली के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Causes Of Itchy Tongue Home Remedies: जब आप अपनी ओरल हेल्थ की सही तरीके से देखभाल नहीं करते हैं, तो इससे मुंह में कई तरह की समस्याएं होती है। मुंह में इन्फेक्शन, छाले, जलन, एलर्जी और खुजली जैसी समस्याएं होती हैं। बहुत बार लोगों को जीभ में खुजली की समस्या भी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग बार-बार कुल्ला करते हैं और जीभ को दांतों से खुजलाते रहते हैं। इससे कई बार उनकी जीभ की त्वचा छिल जाती है और जीभ में जख्म भी हो जाते हैं। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवाओं से लेकर नुस्खों तक काफी कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन जल्दी आराम नहीं मिलता है। आप जानते हैं, जीभ में खुजली की समस्या को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय बहुत कारगर साबित हो सकते हैं? इस लेख में हम आपको जीभ में खुजली के कारण (Jeebh me khujli ke karan)  और छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपाय बता रहे हैं।

जीभ में खुजली के क्या कारण हैं- Itchy Tongue Causes In Hindi

  1. मुंह में इन्फेक्शन
  2. वायरल एलर्जी
  3. मुंह में सूखापन
  4. जीभ पर छाले और सूजन
  5. जीभ को समय-समय पर साफ नहीं करना
Itchy tongue causes home remedies

जीभ में खुजली के घरेलू उपाय- Natural Home Remedies For Itchy Tongue

1. पुदीना का सेवन करें

पुदीना में मेंथोल के साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और खुजली को शांत करते हैं। आप पुदीने की 4-5 पत्तियां चबा सकते हैं, इसका काढ़ा या चाय बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। दिन में 3-4 बार ऐसा करें।

2. शहद लगाएं

शहद एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया का सफाया करता है, साथ ही सूजन से भी छुटकारा दिलाता है। जीभ और मुंह के छालों के लिए भी यह एक रामबाण उपाय है। थोड़े-थोड़े समय बाद जीभ पर शहद लगाते रहें।

3. जीभ की सिकाई करें

जीभ में खुजली या जलन की समस्या होने पर जीभ की सिकाई करने से बहुत आराम मिल सकता है। आप इसके लिए ठंडी और गर्म दोनों ही सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए आप बर्फ का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही गर्म पानी, अदरक और तुलसी आदि की चाय का भी 3-4 बार सेवन कर सकते हैं। इससे बहुत लाभ मिलेगा।

4. खट्टे फूड्स और शराब के सेवन से बचें

कोशिश करें कि जीभ पर खुजली, छाले या मुंह में संक्रमण होने पर खट्टे फूड्स जैसे टमाटर, नींबू, संतरा, अचार आदि चीजों का सेवन न करें, इससे खुजली बढ़ सकती है। साथ ही अल्कोहल के सेवन से सख्त परहेज करें।

इसे भी पढें: रात में शरीर में होती है खुजली? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे छुटकारा

यह भी ध्यान रखें

जीभ में खुजली अगर उपरोक्त कारणों की वजह से है तो यह आसानी से इन घरेलू नुस्खों से ठीक हो सकती है। लेकिन अगर आपको फिर भी आराम नहीं मिल रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही मुंह की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer