रात में शरीर में होती है खुजली? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे छुटकारा

Home Remedies For Body Itching At Night: रात में खुजली होना बहुत आम समस्या है, इससे छुटकारा दिलाने में ये 5 घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
रात में शरीर में होती है खुजली? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे छुटकारा

Home Remedies For Body Itching At Night: बहुत से लोगों को रात में या बिस्तर पर जाने के दौरान शरीर में खुजली की समस्या होती है। रोजाना नहीं नहाना, एलर्जी होना, धूल मिट्टी में अधिक समय बिताना, पसीना अधिक आना और शरीर की साफ-सफाई का पर्याप्त ध्यान न देना इसके कुछ आम कारण हैं। हालांकि कुछ मामलों में शरीर में खुजली किसी मेडिकल कंडीशन का संकेत भी हो सकती है। मेडिकल कंडीशन की स्थिति में आपको डॉक्टर से सही उपचार लेने की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर खुजली का कारण एलर्जी या शरीर में पर जमा गंदगी है, तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इससे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप भी अक्सर रात में शरीर की खुजली से परेशान रहते हैं, तो इस लेख में हम हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपाय (raat me khujli ke gharelu upay) बता रहे हैं।

रात में शरीर में होने वाली खुजली के घरेलू उपाय- Home Remedies For Body Itching At Night In Hindi

1. बिस्तर पर जाने से पहले नहाएं

कोशिश करें कि आप बिस्तर पर जाने से पहले शरीर की अच्छी तरह सफाई करें, जिससे कि धूल मिट्टी के साथ ही हानिकारक बैक्टीरिया साफ हो सके। गर्म पानी से स्नान करने सबसे ज्यादा प्रभावी है। आप गर्म पानी में डिटॉल डालकर भी स्नान कर सकते हैं। सोने से पहले ठंडे या हल्के गर्म पानी से स्नान करें। केमिकल फ्री और गंध रहित साबुन का इस्तेमाल करें। स्नान करने के बाद स्किन को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज जरूर करें।

Home Remedies For Body Itching At Night In Hindi

इसे भी पढें: पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

2. नारियल तेल से मालिश करें

नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे यह संक्रमण और हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को नैचुरली मॉइस्चराइज करता है। कोशिश करें कि नहाने के बाद शरीर की नारियल तेल से मालिश करें।

3. मॉइस्चराइजर लगाएं

बहुत बार शरीर में खुजली की समस्या ड्राई स्किन के कारण भी होती है। इसलिए आपको हमेशा नहाने के बाद शरीर पर बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। इससे खुजली को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन केमिकल वाले लोशन का प्रयोग करने से बचें।

4. नीम के पानी से नहाएं

नीम की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जिससे यह हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत लाभकारी है। गर्म पानी में 10-12 नीम की पत्तियां डालें और उबाल लें। पानी को ठंडा होने दें और जब गुनगुन हो जाए तो इससे स्नान करें।

5. सावधानियां भी हैं जरूरी

बहुत से लोगों को शरीर में खुजली की समस्या रोजाना नहाने और चाय-कॉफी का सेवन अधिक करने के कारण होती है। साथ ही नहाने के लिए ज्यादा केमिकल वाले साबुन का प्रयोग से भी त्वचा में चकत्ते की समस्या होती है। इसलिए रोज नहाएं और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बचें। कमरे का तापमान भी खुजली का कारण बन सकता है, इसलिए कमरे का तापमान भी सामान्य रखने की कोशिश करें। बहुत से लोगों को ज्यादा पसीना आने के कारण खुजली होती है।

इसे भी पढें: गले में जमा कफ बाहर निकालने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

यह भी ध्यान रखें:

आमतौर पर इन घरेलू उपायों की मदद से रात में खुजली होने की समस्या से आसानी छुटकारा मिल जाता है, लेकिन अगर आपको फिर भी आराम नहीं मिलता है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करके खुजली के सही कारण का पता लगाने और उपचार की आवश्यकता है।

All Imaga Source: Freepik.com

Disclaimer