डायबिटीज रोगियों को क्यों होती है हाथों में खुजली की समस्या? जानें इसके कारण और इलाज के तरीके

डायबिटीज में इचि हैंड्स की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि यह डायबिटीज के गंभीर लक्षणों में से एक है-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 29, 2021
डायबिटीज रोगियों को क्यों होती है हाथों में खुजली की समस्या? जानें इसके कारण और इलाज के तरीके

डायबिटीज की परेशानी इन दिनों काफी आम हो चुकी है। बदलते लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से कई लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज से ग्रसित होने पर लोगों में कई तरह की परेशानियां नजर आने लगती हैं। इन परेशानियों को डायबिटीज कॉम्प्लिकेशन (Diabetes Complication) कहा जाता है। इन्हीं डायबिटीज कॉम्प्लिकेशन में से एक है इचि हैंड (Itchy hands in Diabetes)। यह एक ऐसी परेशानी है, जिसमें व्यक्ति के हाथों में काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। पड़पड़गंज स्थित मैक्स हॉस्पिटल की फिजीशियन डॉक्टर गुंजन मित्तल का कहना है कि डायबिटीज मरीजों के शरीर में खुजली की परेशानी होना काफी आम है। शरीर में शुगर लेवल बढ़ने के कारण डायबिटीज मरीजों के हाथ-पैरों में काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। इसके साथ ही कुछ लोगों के शरीर में जलन की शिकायत भी देखी गई है। इचि हैंड्स के अलावा डायबिटीज के मरीजों में स्किन से जुड़ी कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। आज हम आपको इस लेख में इचि हैंड के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं क्या है इचि हैं, इसके कारण और लक्षण?

डायबिटीज में इचि हैंड्स (Itchy hands in diabetes)

डायबिटीज में इचि हैंड्स की समस्या से व्यक्ति काफी परेशान हो सकते हैं। इचि हैंड्स की परेशानी होने पर व्यक्ति को न सिर्फ हाथओं में खुजली होती है। बल्कि इसके कारण हाथों में जलन भी हो सकती है। जब आपको इचि हैंड्स की परेशानी महसूस हो, तो आप समझ जाएं कि आपके शरीर में शुगर का स्तर काफी बढ़ रहा है। इस स्थिति में आपको तुरंत जांच की आवश्यकता है। हालांकि, डायबिटीज में इचि हैंड्स (Itchy hands in Diabetes Causes) की परेशानी उन लोगों को अधिक होती है, जो डायबिटीज (Diabetes) के साथ-साथ स्किन की किसी अन्य परेशानी (Other Skin Problems) जैसे- एलर्जी, सोरायसिस, एग्जिमा से जूझ रहे होते हैं। 

डायबिटीज में इचि हैंड्स के कारण (Itchy hands in diabetes Causes)

डायबिटीज में इचि हैंड्स की परेशानी काफी रेयर है। लेकिन यह परेशानी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। दरअसल, डायबिटीज की वजह से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ता है। ब्लड सर्कुलेशन सही न होने के कारण हाथ-पैरों में खुलजी (Itchy Legs) होने लगती है। डायबिटीज से ग्रसित व्यक्तियों के पैरों में हाथों की तुलना ज्यादा खुजली होती है। हालांकि, अगर आपके हाथों में ज्यादा खुजली हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है। चलिए जानते हैं डायबिटीज में इचि हैंड्स की परेशानी होने पर किस तरह के लक्षण दिख सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज रोगियों के लिए मछली खाना है बहुत फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें इससे मिलने वाले 6 फायदे

डायबिटीज में इचि हैंड्स के लक्षण? (Symptoms of Itchy hands in diabetes)

डायबिटीज में इचि हैंड्स की परेशानी होने पर अधिकतर लोगों के हाथों में काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। अगर आपको डायबिटीज है, तो आपको हाथ-पैरों में खुजली के अलावा कुछ अन्य लक्षणों पर भी ध्यान देना होगा। ताकि इचि हैंड्स (Itchy hands in diabetes ) की परेशानी का अंदाजा पहले से लगाया जा सके। 

  • हाथों पर सफेद चकत्ते होना
  • हाथों में जलन होना।
  • हाथों का लाल होना। 
  • स्किन पर पपड़ी पड़ना
  • स्किन पर दरारों के साथ ब्लड आना। 

अगर आपको डायबिटीज (Diabetes Patient) की परेशानी है। साथ ही ये सभी लक्षण स्किन पर दिख रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कई बार शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने (High Sugar Level) के कारण इस तरह के लक्षण (Itchy hands in diabetes Symptoms) दिख सकते हैँ। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही नहीं है। इस स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से जांच करवाने की आवश्यकता है। ताकि आपके शरीर में बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सके। शुगर लेवल हाई (High Blood Sugar) होने से कई अन्य तरह की परेशानी बढ़ सकती है। 

डायबिटीज में इचि हैंड्स का इलाज? (Treatment of Itchy hands in diabetes)

हाथों में किसी तरह की खुजली होने पर इसका इलाज दवाइयों और घरेलू नुस्खों से किया जा सकता है। लेकिन अगर आपको डायबिटीज की परेशानी है, तो इस स्थिति में डायबिटीज को कंट्रोल करके ही इचि हैंड की समस्या को दूर किया जा सकता है। डायबिटीज में इचि हैंड्स की परेशानी उन लोगों को अधिक होती है, जिन्हें पहले से ही स्किन एलर्जी या फिर स्किन से जुड़ी कोई अन्य बीमारी है। इस स्थिति में स्किन की इन परेशानियों का भी इलाज करने  की कोशिश की जाती है। 

वहीं, शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने के कारण भी इचि हैंड्स (Itchy hands in diabetes Causes) की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में शुगर स्तर की जांच करके तुरंत दवाई शुरू की जाती है। जिससे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सके। इससे काफी हद तक इचि हैंड्स की परेशानी को दूर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज रोगियों में कंधे की अकड़न (फ्रोजन शोल्डर) की समस्या क्यों होती है? जानें इसका इलाज

शुरुआत में डायबिटीज में इचि हैंड्स (Treatment of Itchy hands in Diabetes) की परेशानी से राहत दिलाने के लिए डॉक्टर आपको कुछ ऑइंटमेंट और दवा दे सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर इस परेशानी को लंबे समय के लिए खुद से दूर रखना है, तो अपने शरीर का ब्लड शुगर मेंटेन करके रखें। डायबिटीज के मरीज अगर अपना ब्लड शुगर मेंटेन करके रखते हैं, तो उनकी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। ब्लड शुगर मेंटेन करने के लिए आपको बेहतर लाइफस्टाइल अपननाने की जरूरत है। लाइफस्टाइल को बेहतर करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करेँ। धूम्रपान और शराब से दूर रहें। हरी साग-सब्जियों को अपने डाइट में (Itchy hand in Diabetes Prevention) शामिल करें। इससे आप काफी हद तक शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। 

ध्यान रखें कि अगर आपके हाथों में बिना बात के खुजली हो रही है, तो यह एक सामान्य समस्या हो सकती है। लेकिन अगर आप डायबिटिक हैं, तो यह डायबिटीज का एक गंभीर लक्षण हो सकता है। हाथों में खुजली होना (Itchy hands in Diabetes) डायबिटीज बिगड़ने की ओर इशारा कर सकता है। इस स्थिति में आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इस दौरान बार-बार खुजली करने से बचें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करेँ। कई बार डायबिटीज में इचि हैंड्स (Itchy hands in Diabetes) की परेशानी के साथ-साथ आपको अन्य लक्षण दिख सकते हैं। इस स्थिति में अपनी परेशानी को नजरअंदाज न करें। तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और अपना उचित इलाज करवाएं। ताकि आप और आपके परिवार का अन्य सदस्य चिंता मुक्त हो सके।

Disclaimer