क्या डायबिटीज में शकरकंद खा सकते हैं? जानें इसके फायदे और नुकसान

Is Sweet Potato Good For Diabetes: शकरकंद खाने से शरीर लंबे समय तक हेल्दी रहता है। आइए जानते हैं कि इसको डायबिटीज में खाया जा सकता है या नहीं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 25, 2022 17:16 IST
क्या डायबिटीज में शकरकंद खा सकते हैं? जानें इसके फायदे और नुकसान

Is Sweet Potato Good For Diabetes: शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी आदि पाए जाते हैं। शकरकंद खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी हेल्दी होता हैं। शकरकंद को सर्दियों में खाया जाता है। आप इसे भूनकर और उबालकर आसानी से खा सकते हैं। अधिकतर डायबिटीज रोगियों को अपनी खाने को लेकर बहुत परहेज करना पड़ता हैं। क्योंकि कई बार गलत खानपान की वजह से डायबिटीज बढ़ जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं डायबिटीज में शकरकंद को खाया जा सकता हैं। शकरकंद खाने से डायबिटीज रोगियों की ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं। आइए जानते हैं शकरकंद खाने के फायदों के बारे में।

पाचन तंत्र को करें मजबूत

नियमित शकरकंद खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज होने से बचाता है। शकरकंद खाने से भूख का अहसास कम होता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। शकरकंद खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता हैं।

बीपी होता है कम

शकरकंद खाने से बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम करता हैं। शकरकंद खाने से शरीर से बैड कोलेस्टॉल कम करने में मदद मिलती हैं।

आंखों की रोशनी को बढ़ाएं

शकरकंद आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बीटा-कैरोटिन पाया जाता हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता हैं। नियमित डाइट में शकरकंद शामिल करने से आंखे लंबे समय तक स्वस्थ रहती हैं।

SWEET POTATO

इम्यूनिटी को करें मजबूत

शकरकंद इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसको खाने से मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता हैं। शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता हैं। शकरंकद में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो कमजोरी दूर करने में मदद करता है।  

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं मलाई के ये 3 फेस मास्क

अर्थराइटिस

शकरकंद अर्थराइटिस की परेशानी को कम करने में मददगार होता है। इसको खाने से घुटनों का दर्द और सूजन में राहत मिलती हैं। इसको खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में जिंक और बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद है।

शकरकंद खाने के नुकसान

किडनी स्टोन

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या हैं, तो शकरकंद खाने से बचें। शकरकंद में ऑक्सालेट पाया जाता है, जो पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है।

एलर्जी

शकरकंद खाने एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है। शकरकंद में पाए जाने वाला  मैनिटोल पदार्थ एलर्जी की समस्या को बढ़ाता है।

डायबिटीज में शकरकंद

शकरकंद ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। लेकिन ध्यान रखें इसका सेवन ज्यादा मात्रा में न करें। ये शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। शकरकंद को खाने से पहले डायबिटीज रोगी डॉक्टर की राय अवश्य लें।

शकरकंद शरीर के लिए फायदेमंद होती हैष लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer