सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं मलाई के ये 3 फेस मास्क

Malai Face Mask For Glowing Skin: सर्दियों में स्किन से रूखापन कम करने के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई के 3 फेस मास्क। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 25, 2022 15:55 IST
सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं मलाई के ये 3 फेस मास्क

Malai Face Mask For Glowing Skin: सर्दियों में कई बार स्किन रूखी और बेजान नजर आती हैं, जो चेहरे की सुंदरता को कम करती हैं। कई बार चेहरे पर पोषण की कमी की वजह से स्किन रूखी हो जाती है। ऐसे में स्किन पर ग्लो और स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए लोग कई तरह के मॉश्चराइजर का प्रयोग करने लगते हैं। लेकिन ये माश्चराइजर स्किन को लंबे समय तक पोषण नहीं देते। जिससे दोबारा से स्किन रूखी नजर आने लगती हैं। ऐसे में स्किन को लंबे समय तक पोषण देने और स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए मलाई का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। मलाई के फेस मास्क स्किन को मॉइश्चर करके स्किन की कई परेशानियों को आसानी से दूर करते हैं। आइए जानते हैं स्किन को चमकदार बनाने के लिए मलाई के फेस मास्क के बारे में। 

1. मलाई और चंदन फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच चंदन पाउडर

1 चम्मच शहद

2 से 3 चम्मच गुलाब जल

मास्क बनाने की विधि

मलाई और चंदन का फेस मास्क बनाने के लिए तीनों सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन को हाइड्रेट करके स्किन की रंगत में भी सुधार करता है।

2. बादाम और मलाई का फेस मास्क

सामग्री

4-5 बादाम

1 चम्मच मलाई

मास्क बनाने की विधि

बादाम और मलाई का फेस मास्क बनाने के लिए बादाम को रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इसको हल्का दरदरा पीस लें। इब उसमें मलाई को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस मास्क को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। ये पैक स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- Winter Drinks: सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

glowing skin

3. मलाई और मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क

सामग्री

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

2 चम्मच मलाई

मास्क बनाने की विधि

मलाई और मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क बनाने के लिए दोनों को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये मास्क चेहरे को मॉइश्चराइज करके पिंपल्स को भी दूर करने में मदद करेगा

ये सभी मास्क स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने स्किन पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer