क्या चाइनीज फूड्स में डलने वाला सोया सॉस हेल्दी होता है? जानें इसके फायदे और नुकसान

सोया सॉस का प्रयोग आज कल हर चाइनीज डिश में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाने लगा है। आइए जानें इसके फायदे और नुकसान के बारे में।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 30, 2022 14:00 IST
क्या चाइनीज फूड्स में डलने वाला सोया सॉस हेल्दी होता है? जानें इसके फायदे और नुकसान

सोया सॉस गेहूं और फर्मेंटेड सोया से बना चाइनीज सॉस है, जिसका प्रयोग चीन के अलावा लगभग सभी देशों में बहुतायत से किया जाने लगा है। आमतौर पर ये चाइनीज डिश में फ्लेवर और कलर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इससे डिश का स्वाद भी बढ़ जाता है। इसका प्रयोग अब पहले के मुकाबले काफी ज्यादा होने लगा है। हर चीज स्वास्थ्य के लिए केवल तब तक ही सही रहती है जब तक उसका प्रयोग सीमा में किया जाए। अगर सोया सॉस का प्रयोग रोजाना की डिश में करने लगे, तो यह आप के लिए काफी अनहेल्दी हो सकता है। इसलिए इसका कभी-कभार जब कोई खास डिश बनाएं तब ही प्रयोग करें। वैसे तो सोया सॉस के कुछ स्वास्थ्य लाभ भी हैं, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़ी हर जानकारी। पहले जानते हैं इसमें मौजूद पोषक मात्रा।

सोया सॉस की न्यूट्रीशनल वैल्यू

एक 15 मिली ग्राम की सोया सॉस की सर्विंग में 15 कैलोरीज, एक ग्राम कार्ब्स, जीरो ग्राम फैट, लगभग 900 मिली ग्राम सोडियम, एक ग्राम प्रोटीन होता है। 

soy sauce side effects

सोया सॉस के फायदे

सोडियम का अच्छा स्रोत

सोया सॉस की केवल एक चम्मच में ही इतना सोडियम होता है कि आपकी दिन की अधिकतर सोडियम की जरूरत को पूरा किया जा सके। सोडियम कई शरीर के फंक्शन के लिए जरूरी होता है जैसे ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करना और नर्व ट्रांसमिशन। हालांकि अगर आप जरूरत से ज्यादा सोडियम का एक दिन में सेवन कर लेते हैं, तो यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- सोयाबीन ज्यादा खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 8 नुकसान, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

पाचन के लिए लाभदायक

यह गैस्ट्रिक ट्रैक्ट को ढंग से काम करने में मदद करती है ताकि पाचन अच्छे से हो सके। गैस्ट्रिक जूस सीक्रेशन को बढ़ा कर भी सोया सॉस अच्छा पाचन करने में मदद करती है। इसका सेवन करने से पेट में हेल्दी बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं, जो पाचन के लिए लाभदायक माने जाते हैं।

soy sauce benefits

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

सोया सॉस में फ्लेवोंस होते हैं, जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट का काम करते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स द्वारा होने वाले नुकसान से बचाने में लाभदायक होते हैं। इसका सेवन करने से एक ऐसी स्थिति से बचा जा सकता है जिसमें फ्री रेडिकल्स लिपिड पर प्रहार करते हैं।

एंटी एलर्जिक गुण

सोया सॉस में एंटी एलर्जिक गुण पाए जाते हैं, जो आप को कई तरह की एलर्जी होने से बचा सकते हैं। बहुत से सोया सॉस प्रयोग करने वाले लोगों का कहना है कि इसका सेवन करने से उन्हें एलर्जी के लक्षण काफी कम देखने को मिलते हैं। लेकिन जिन लोगों को सोया से ही एलर्जी है, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

सोया सॉस खाने के नुकसान

एलर्जी

बहुत से लोगों को सोया सॉस से एलर्जी हो सकती है जैसे नाक बहना, आंखें बहना, छींक आना, स्किन का लाल होना और शरीर के कई हिस्सों में सूजन आना जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- मोटापे को कम करने में फायदेमंद है सोया मिल्क, जानें इसके 6 फायदे और कुछ नुकसान

अनहेल्दी तत्वों से भरपूर

सोया सॉस में अजीनोमोटो जैसे अनहेल्दी तत्व पाए जाते हैं। ऐसे तत्वों से ही इसे इसका अनोखा और चटपटा स्वाद मिलता है। यह तत्व शरीर के लिए काफी हानिकारक होते हैं और आपको इनकी लत लग सकती है।

सोया सॉस का सेवन आप कभी कभार करें तो ही सही रहता है। इसका ज्यादा प्रयोग करना लत लगाने वाला हो सकता है और इसके बाद आप को इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। इसलिए केवल सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

Disclaimer