तेजी से घटा रहें अपना वजन तो हो सकते हैं 7 नुकसान, एक्सपर्ट्स से जानें क्यों खतरनाक है फास्ट वेट लॉस

आप जितनी तेजी से वजन कम करेंगे उतना ही आपके लिए ये नुकसानदायक होगा। वो क्यों, आइए हम आपको बताते हैं।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jan 29, 2022Updated at: Jan 29, 2022
तेजी से घटा रहें अपना वजन तो हो सकते हैं 7 नुकसान, एक्सपर्ट्स से जानें क्यों खतरनाक है फास्ट वेट लॉस

वजन कम करना आज के समय में जरूरत बन गया है क्योंकि बढ़े हुए वजन की वजह से बहुत सी लाइफस्टाइल बीमारियां होने लगती हैं। जैसे कि डायबिटीज ब्लड प्रेशर आदि। हर कोई चाहता है कि उनका वजन जल्द से जल्द कम हो जाए और इस प्रक्रिया में उन्हें और अधिक समय का सामना न करना पड़े। लेकिन बहुत तेजी से वजन कम करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट एंड जनरल फिजिशियन डॉ विनय भट्ट के मुताबिक ऐसे सभी प्रोग्राम्स से बचना चाहिए जो रातों रात या कुछ ही दिनों में आपका वजन तेजी से कम करवाने का दावा करते हैं। पहली बात तो ऐसा संभव नहीं होता और अगर बिल्कुल भूखा रहने से या कोई सप्लीमेंट आदि खाने की वजह से वजन तेजी से कम होना शुरू भी हो जाता है तो उसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। आइए जानते हैं तेज़ी से वजन कम करने के क्या क्या नुकसान आपको भुगतने पड़ सकते हैं।

inside1weightloss

रैपिड वेट लॉस से मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है (Rapid Weight Loss Slows Metabolism)

तेजी से वजन तब कम होता है जब आप अपने खान पान की मात्रा को आधे से भी कम कर देते हैं और इस वजह से आपका मेटाबॉलिज्म काफी धीमा हो जाता है। जब हमारे शरीर को कम खाना मिलता है तब वह स्टार्वेशन मोड में चला जाता है। इस मोड में शरीर में एनर्जी बचाने के लिए आपका मेटाबॉलिज्म काफी धीमा होता चला जाता है। इससे खाना पीना शुरू करते ही आपका वजन पहले से भी ज्यादा बढ़ जाता है।

रैपिड वेट लॉस से मेंटल हेल्थ को हो सकता है नुकसान (Rapid Weight Loss Affects Mental Health)

अगर आप काफी तेजी से वजन कम कर रहे हैं तो इससे आपकी मानसिक सेहत भी काफी प्रभावित हो सकती है। पौष्टिक चीजों की कमी होने के कारण हो सकता है आपकी स्किन की हालत काफी खराब हो जाए और आप काफी कमजोर महसूस करने लगें। आपकी स्लिम बॉडी भी आपको अब अच्छा महसूस न करवाए पाए। हो सकता है आपके नए शरीर के साथ आप और अधिक बुरा महसूस करें।

इसे भी पढ़ें : Weight Loss Secrets: वजन घटाना है तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 टिप्स, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

पौष्टिक तत्वों से वंचित हो जायेंगे रैपिड वेट लॉस से (Lack Of Nutrition Due To Rapid Weight Loss)

बहुत सी डाइट में वजन कम करने के लिए कुछ चीजों को पूरी तरह से अवॉइड किया जाता है। लेकिन हो सकता है उन चीजों में वह मिनरल और विटामिन हो जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हो। आमतौर पर कार्ब से युक्त चीजों का सेवन काफी कम कर दिया जाता है। लेकिन इनमें ऐसे तत्व होते है जो आपकी स्किन और पूरे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। इन्हें न खाने से शारीरिक बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

रैपिड वेट लॉस से फैट की बजाए मसल मास लॉस (Loss Of Muscle Mass Due To Rapid Weight Loss)  

जब हमें वजन कम करना होता है तो हमें फैट बर्न करना चाहिए न कि मसल मास। अगर आप एकदम से कैलोरीज़ को काफी कम कर देते हैं तो आपका मसल मास कम होना शुरू हो जाता है। एनर्जी प्राप्त करने के लिए आपका शरीर मसल्स को ब्रेक डाउन करने लगता है। इसलिए हो सकता है फैट की बजाए आपका मसल मास ही कम हो रहा हो।

तेजी से वजन घटाने से त्वचा पर असर (Skin Gets Dull & Loose When You Lose Weight)

रैपिड वेट लॉस के कारण आपकी ओवरऑल हेल्थ पर ही नहीं आपकी स्क्रीन पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। जितनी तेजी से आप वजन कम करते हैं उतनी तेजी से आपकी स्किन सिकुड़ती नहीं। जिसकी वजह से वह लटक जाती है। दरअसल जल्दी वजन घटाने या बढ़ने से स्किन इलास्टिसिटी पर असर पड़ता है और वह इस प्रक्रिया में काम करना बंद कर देती है और फिर आपकी स्किन डल और बीमार लगने लगती है।

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए रोज पिएं ये 4 प्रोटीन शेक, रहेंगे फिट और हेल्दी

रैपिड वेट लॉस से खुद को काफी भूखा करेंगे महसूस (Rapid Weight Loss Can Cause Obsession Of Food)

अगर आप अपनी मन पसंद की चीजों से एकदम दूरी बना लेंगे तो एक ऐसा समय आएगा जब आप खाना देखते ही काफी भूखा महसूस करेंगे। खुद को वह चीज खाने के लिए काफी आतुर पाएंगे। ऐसा लेप्टिन लेवल के असंतुलित होने के कारण भी होता है। आपको बार बार भूख लगेगी लेकिन आप खुद को नियंत्रित करेंगे और भूखा रखेंगे जिससे शारीरिक स्थिति काफी खराब हो सकती है।

रैपिड वेट लॉस से बॉडी हो सकती है डिहाइड्रेट (Your Body Could Dehydrated)

यदि आपको लगता है कि वजन कम हुआ है तो वह असल में वॉटर वेट होता है। दरअसल पहले 2 हफ्ते में वॉटरवेट जल्दी से घटता है। खास कर कि यदि आप लो कार्ब या बिना कार्ब डाइट पर हैं। लेकिन इतनी तेजी से वजन कम होने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपके सिर में दर्द रह सकता है, मसल क्रैम्प हो सकते हैं या आपको अपना एनर्जी लेवल कम लग सकता है। क्योंकि आपने उस समय अपना तेजी से वॉटर वेट घटाया होता है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्दी रूप से वजन कम करें। ताकि आपके शरीर को इस प्रक्रिया से कोई नुकसान न पहुंचे और आपकी मसल्स और सारे ऑर्गन पहले की तरह ही हेल्दी रहें। अगर इसमें कुछ समय अधिक भी लग जाता है तो चिंता न करें।

all images credit: freepik

Disclaimer