क्या प्रेगनेंसी के दौरान ब्लैक टी पी सकते हैं? जानें इसके फायदे और नुकसान

ब्लैक टी दूध वाली चाय से ज्यादा हेल्दी मानी जाती है। लेकिन क्या प्रेगनेंसी के दौरान आप ब्लैक टी पी सकती हैं? जानें इसे पीने से जुड़ी सावधानियां।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 13, 2022Updated at: Jul 13, 2022
क्या प्रेगनेंसी के दौरान ब्लैक टी पी सकते हैं? जानें इसके फायदे और नुकसान

चाय भारत के हर हिस्से में अलग-अलग रूपों में पॉपुलर है और ज्यादातर भारतीय चाय के शौकीन होते हैं। बारिश और सर्दियों के मौसम  में अक्सर लोग गर्म चाय पीना पसंद करते हैं। बहुत सारे लोग सुबह फ्रेश होने से पहले रोज ब्लैक टी का सेवन करते हैं। कई बार प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अदरक, लौंग और इलायची वाली खुशबूदार चाय पीना पसंद  आता है। इससे मीठे की क्रेविंग कम करने में भी मदद मिलती है। लेकिन कई महिलाओं के मन में ये सवाल आता है कि क्या उन्हें गर्भावस्था के दौरान ब्लैक टी पीना चाहिए? आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं कि क्या प्रेग्नेंसी के दौरान आपको ब्लैक टी पीना चाहिए या नहीं?

क्या प्रेगनेंसी के दौरान ब्लैक टी पीना चाहिए?

ब्लैक टी का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक नहीं होता है लेकिन उन्हें एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे प्रतिदिन कितनी मात्रा में कैफीन का सेवन करती हैं। क्योंकि कैफीन का स्रोत सिर्फ चाय नहीं है, बल्कि कॉफी, चॉकलेट्स, कोल्ड ड्रिंक्स आदि में भी कैफीन की मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप चाय के अलावा दिनभर में इन चीजों का भी सेवन करती हैं, तो आप सुरक्षित मात्रा से ज्यादा कैफीन का सेवन कर लेंगी। इन सबको ट्रैक करना बेहद अहम होता है। अगर आप जरूरत से ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करती हैं, तो इससे आपको लाभ मिलने की बजाय नुकसान हो सकता है। 

is-it-safe-to-take-black-tea-in-pregnancy

ब्लैक टी के सेवन के फायदे

1. ब्लैक टी के सेवन से गर्भवती महिलाओं को तुरंत एनर्जी मिलती है क्योंकि ये आसानी से ब्लड फ्लो में अवशोषित हो जाती है। इससे आप रिफ्रेश महसूस करती हैं। 

2. प्रेगनेंसी के दौरान थकान, कमजोरी और जी मिचलाना आम समस्याओं में से एक है। ऐसे में आप अपनी थकान दूर करने के लिए ब्लैक टी का सेवन कर सकती हैं। 

3. ब्लैक टी एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत  बनाती है। 

4. यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद हो  सकती है। 

5. इसमें मौजूद कैफीन आपके नर्वस सिस्टम को शांत करने में मदद करता है। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है। 

इसे भी पढ़ें- कैफीन के सेवन से जितने फायदे उतने नुकसान, जानें एक्सपर्ट से इनके बारे में

एक दिन में कितनी मात्रा में ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए?

ब्लैक टी दूध वाली चाय की तुलना में अधिक ऑक्सीकृत होती है और इसका स्वाद बहुत स्ट्रांग होता है। लेकिन आपको प्रेगनेंसी के दौरान बहुत अधिक ब्लैक टी का सेवन नहीं करना चाहिए। आपको एक दिन में अधिक से अधिक दो कप ब्लैक टी का ही सेवन करना चाहिए। इससे आप फ्रेश और तरोताजा अनुभव  करती हैं।

black-tea-benefits-in-pregnancy 

प्रेगनेंसी में अधिक ब्लैक टी पीने के नुकसान 

1. ब्लैक टी का अधिक सेवन करने से गर्भवती महिलाओं में मिसकैरज या शिशु में जन्मजात विकलांगता का खतरा बढ़ जाता है।

2. इससे आपको बार-बार पेशाब लग सकती है। 

3. प्रेगनेंसी में ब्लैक टी अधिक पीने से आपको नींद कम आने या न आने की परेशानी हो सकती है। 

4. इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी हो सकती है। 

5. अधिक ब्लैक टी पीने से एनीमिया का खतरा भी बढ़ जाता है। 

इसलिए अगर आप प्रेगनेंट हैं तो अपने खानपान का ध्यान रखें और ब्लैक टी को बहुत सीमित मात्रा में डाइट में शामिल करें। बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से इस बारे में राय ले लें, खासकर अगर आपके डॉक्टर ने आपको कोई दवा या सप्लीमेंट खाने के लिए दिया है, तो आपको उनसे ब्लैक टी पीने के बारे में जरूर पूछ लेना चाहिए।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer