सुबह खाली पेट पिएं मेथी की पत्तियों का पानी, सेहत को मिलेंगे ये 3 फायदे

Is it good to drink methi water everyday: मेथी के पत्तों का पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 09, 2022 11:23 IST
सुबह खाली पेट पिएं मेथी की पत्तियों का पानी, सेहत को मिलेंगे ये 3 फायदे

Is it good to drink methi water every day: सर्दियों का मौसम आते ही भारतीय घरों में मेथी का इस्तेमाल काफी किया जाता है। कुछ लोग मेथी के परांठे खाते हैं, तो कुछ इसकी सब्जी बनाते हैं हालांकि बहुत कम लोगों को मेथी के फायदों (Health benefits of Fenugreek) के बारे में पता होता है। मेथी के पत्तों में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। मेथी की मदद से शरीर के पनप रहे कई रोगों का इलाज भी किया जा सकता है। 

मेथी के पत्तों पर हुए अध्ययन में ये बात सामने आई है कि ये डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। मेथी के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने और बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। शरीर को जितना फायदा मेथी के पत्ते खाकर मिलता है उससे कहीं ज्यादा फायदा मेथी के पत्तों का पानी पीकर मिलता है। मेथी के पत्तों के पानी में प्रोटीन, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से एनर्जी देने में मदद करते हैं। इसलिए आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं मेथी के पत्तों का पानी (Methi ka pani peene se kya hota hai) बनाने का तरीका और सुबह खाली पेट इसे पीने के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः Clove Milk: पुरुषों के लिए फायदेमंद है लौंग का दूध, बढ़ा सकता है फर्टिलिटी

Is-it-good-to-drink-methi-water-everyday

कैसे बनाएं मेथी के पत्तों का पानी - how to make fenugreek leaves water

  • मेथी के पत्तों का पानी बनाने के लिए सबसे पहले इसे अच्छे से धो लें।
  • अब 2 कटोरी मेथी के पत्तों को 2 गिलास पानी में उबालने के लिए रखें।
  • पानी तो तब तक उबालना है जब तक की वो 1 गिलास न रह जाए।
  • जब मेथी के पत्ते पानी में अच्छे तरीके से उबल जाए तब उसे ठंडा करें।
  • इसके बाद मेथी के पत्तों को पानी से छान लें और शहद मिलाएं।
  • मेथी के पत्तों के पानी का सेवन सुबह खाली पेट ही करें।

मेथी के पत्तों का पानी पीने के फायदे - Benefits of drinking water from fenugreek leaves

डायबिटीज को रखता है नियंत्रित

मेथी के पत्तों पर हुई कुछ रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसका नियमित तौर पर सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। मेथी के पत्तों के पोषक तत्व शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। 

वजन घटाने में मददगार

सुबह खाली पेट मेथी के पत्तों का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। खाली पेट मेथी के पत्तों का पानी पीने से ये शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को सुधारता है। मेटाबॉलिज्म अच्छा होने से शरीर का वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए दूध के साथ खाएं मुरमुरे, कम होने लगेगी शरीर में जमा चर्बी

ह्रदय संबंधित बीमारियों के जोखिम को करता है कम

मेथी के पत्तों में मौजूद पोषक तत्व शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जिससे ह्रदय संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है। खाली पेट मेथी के पत्तों का पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों और टॉक्सिन को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है।

मेथी के पत्तों का पानी पीते वक्त सावधानियां

मेथी के पत्तों और मेथी के दानों की तासीर गर्म होती है, इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। जिन लड़कियों को पीरियड्स में दर्द, ऐंठन और क्रैम्स की प्रॉब्लम हैं उन्हें भी मेथी का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए।

खाली पेट मेथी पानी पीने के फायदे - Benefits of drinking fenugreek water on an empty stomach

 सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह कोलेस्ट्रॉल को काफी तेजी से कम करता है। यह एसिडिटी की प्रॉब्लम को दूर करता है, पाचन शक्ति को इम्प्रूव करता है और पेट की कई समस्याओं जैसे एसिडिटी कब्ज की प्रॉब्लम को दूर करता है। मेथी का पानी ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। जोड़ों के दर्द को कम करता है। आप हफ्ते में एक बार मेथी के पानी से बालों को धो भी सकते हैं। इससे बालों के बढ़ने में काफी मदद मिल सकती है।

 

Disclaimer