क्या वजाइनल डिस्चार्ज बता सकता है कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं? डॉक्टर से जानें कैसे करें इसकी जांच

कुछ लोग मानते हैं कि महिलाओं के वजाइना से निकलने वाले डिस्चार्ज (सर्वाइकल म्यूकस) को देखकर भी प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। जानें क्या ये सच है।

Monika Agarwal
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 15, 2021
क्या वजाइनल डिस्चार्ज बता सकता है कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं? डॉक्टर से जानें कैसे करें इसकी जांच

पीरियड्स के दौरान और कुछ अन्य स्थितियों में जब महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव व्यापक तौर पर होते हैं, तो उनके वजाइना से कई बार गाढ़ा तरल पदार्थ निकलता है, जिसे वजाइनल डिस्चार्ज या सर्वाइकल म्यूकस कहते हैं। हार्मोन्स के स्तर, महिला की उम्र और स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार इस डिस्चार्ज के रंग और रूप अलग-अलग हो सकते हैं, जैसे- सफेद, पीला, भूरा, काला आदि। इसके अलावा कभी ये डिस्चार्ज गाढ़ा होता है तो कभी पतला। कुछ लोग मानते हैं कि इस वजाइनल डिस्चार्ज या सर्वाइकल म्यूकस को देखकर भी प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है? इस बारे में हमने बात की मदरहुड हॉस्पिटल की सीनियर आब्सट्रिशियन एंड गायनोकोलॉजिस्ट डॉ मनीषा रंजन से। डॉ. रंजन हमें बताती हैं कि सर्वाइकल म्यूकस और ओवुलेशन की कंसिस्टेंसी को देखकर आप कई बार ये मालूम कर सकती हैं कि आपने गर्भधारण किया है या नहीं क्योंकि ओवुलेशन (Ovulation) के दौरान इस म्यूकस की कंसिस्टेंसी में थोड़ा बदलाव आता है।

क्या है सर्वाइकल म्यूकस (What Is Cervical Mucus)

यह म्यूकस सर्विक्स (गर्भाशय ग्रीवा) के अंदर या आसपास स्थित ग्लैंड्स के द्वारा निकाला जाने वाला तरल पदार्थ होता है। यह आमतौर पर आपकी योनी (वेजाइना) के आसपास के क्षेत्र को साफ करने व उसमें चिकनाई प्रदान करने के लिए आवश्यक होता है। हार्मोन्स में होने वाले बदलाव इस म्यूकस के रंग और मात्रा को प्रभावित करते हैं। कुछ लोग इसे ओवुलेशन और फर्टिलिटी का मुख्य लक्षण मानते हैं।

cervical-mucus-symptom-of-pregnancy

(Image Source - Today Show)

इसे भी पढ़ें : टीनएज के दौरान लड़कियों को ब्रेस्ट हेल्दी रखने के लिए अपनानी चाहिए ये 5 आदतें

सर्वाइकल म्यूकस और ओवुलेशन (Cervical Mucus & Ovulation)

जब आपका ओवुलेशन शुरू होने वाला होता है तब उससे पहले एस्ट्रोजन हार्मोन आपके सर्वाइकल म्यूकस को बढ़ा देता है तब यह म्यूकस थोड़ा गोंद जैसा या क्रीमी नजर आता है। यह गाढ़ा तरल पदार्थ स्पर्म को जीवित रखने और तैरने में मदद करता है। अगर आपके पीरियड मिस हो गए हैं और इसी बीच वेजाइनल डिस्चार्ज बढ़ जाता है, तो ये प्रेग्नेंसी का लक्षण हो सकता है। हालांकि इसकी पुष्टि के लिए आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए या कम से कम होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करना चाहिए। एस्ट्रोजन हार्मोन के अधिक बढ़ने के कारण आप का रक्त प्रवाह पेल्विक क्षेत्र की ओर अधिक बढ़ जाता है। जिस कारण म्यूकस भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें : मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को इन कारणों से होती है याददाश्त से जुड़ी समस्याएं, जानें इसके लक्षण और बचाव

क्या सर्वाइकल म्यूकस प्रेग्नेंसी के दौरान बदलता है(Can Cervical Mucus Change During Pregnancy)?

हां, जब आप गर्भवती होती हैं तो सर्वाइकल म्यूकस में भी बदलाव आते हैं। पहले तीन महीनों के दौरान यह डिस्चार्ज अधिक बढ़ने लगता है और बाद में यह वह म्यूकस प्लग बन जाता है। जो सर्वाइकल ओपनिंग को ब्लॉक करके रखता है। ताकि बच्चे को हर प्रकार की इंफेक्शन से सुरक्षित रखा जा सके। डिलीवरी के समय यह प्लग भी टूट जाता है।

इसे भी पढ़ें : सिजेरियन डिलीवरी के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

cervical-mucus-symptom-of-pregnancy

(Image Source - Expecting Science)

इन तरीकों से सर्वाइकल म्यूकस को चेक कर सकती हैं (Ways To Check Cervical Mucus)

टॉयलेट टिश्यू का प्रयोग करें

बाथरूम में जाते समय, पेशाब करने से पहले अपने वेजाइनल भाग को एक सफेद टिश्यू की मदद से पौंछें। अब इसमें चिपके डिस्चार्ज का रंग, टेक्सचर आदि आप चेक कर सकती हैं।

अपनी पैंटी चेक करें

यह वेजाइनल डिस्चार्ज चेक करने का सबसे साधारण तरीका है। आप अपनी पैंटी में भी डिस्चार्ज को चेक कर सकती हैं और ओवुलेशन के समय यह अधिक देखने को मिलता है।

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी की इन 5 समस्याओं को दूर करता है एलोवेरा का जूस, लेकिन इसे पीने के हो सकते हैं ये 5 नुकसान

अपनी उंगली के माध्यम से

सबसे पहले आपको अपने हाथ साबुन की मदद से धो कर अच्छे से साफ कर लेने हैं। फिर अपनी दो उंगलियों को वेजाइना के अंदर डालें और फिर बाहर निकाल कर चेक करें। इससे आपको डिस्चार्ज के चिप चिपेपन का, रंग का और कंसिस्टेंसी का पता चल जायेगा।

गुलाबी और ब्राउन सर्वाइकल डिस्चार्ज का क्या अर्थ है?

गुलाबी या ब्राउन रंग का डिस्चार्ज प्रेगनेंट होने के बहुत ही शुरू में दिखाई देता है। यह आपके गर्भवती होने के 6 से 12 दिनों में ही दिखाई देता है। यह तब होता है जब भ्रूण आपके यूटरस की वॉल में इंप्लांट हो जाता है।

इसे भी पढ़ें : PCOS और PCOD से जूझ रही महिलाओं को प्रेग्नेंसी में आती हैं ये समस्याएं, जानें सावधानियां, इलाज और बचाव

अगर आपको पीरियड्स से पहले और ओवुलेशन के बाद बढ़ा हुआ डिस्चार्ज देखने को मिलता है तो इसका मतलब आप अपने आप को प्रेगनेंट समझ सकती हैं। आप हालांकि घर पर ही HCG टेस्ट भी कर सकती हैं ताकि आप पूरी तरह से कन्फर्म हो सकें। अगर आपका वेजाइनल डिस्चार्ज क्रीमी और थोड़ा गाढ़ा है तो यह भी गर्भवती होने का एक लक्षण होता है। इस लक्षण से भी आप संकेत ले सकती है।

Disclaimer