Expert

क्या केला और दूध खाने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट से

Is banana and milk good for weight gain: केला और दूध का सेवन करने से आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप इन तरीकों से इनका सेवन करें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 21, 2022Updated at: Jul 21, 2022
क्या केला और दूध खाने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट से

कई लोगों के लिए वजन बढ़ाना बहुत मुश्किल होता है। सही वजन आपकी अच्छी पर्सनालिटी और सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना केला और दूध का साथ में सेवन करना चाहिए। इससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। ये आपको हेल्दी और सेहतमंद रखने में मददगार साबित हो सकता है। केला और दूध आपके पेट, मसल्स और वेट गेन करने में सहायता करता है। दरअसल केला और दूध के सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है। साथ ही यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी अच्छा होता है। केला और दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन, फॉलिक एसिड, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, फाइबर और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपकी मांसपेशियों का विकास करते हैं और वजन बढ़ता है। इसके लिए आप रोजाना 2 से 3 केले को एक गिलास दूध में मिलाकर पी सकते हैं। केले में कार्ब्स होता है और दूध में मौजूद प्रोटीन आपका वजन बढ़ाने में सबसे उपयोगी साबित हो सकता है। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट मंत्रा की फाउंडर और डायटीशियन कामिनी सिन्हा से। 

वजन बढ़ाने के लिए केला और दूध के फायदे

1. पाचन तंत्र में फायदेमंद

केला और दूध का सेवन आपके पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है। केला में मौजूद फाइबर आपकी पाचन क्रिया को तेज करता है। साथ ही अपच और कब्ज की समस्या के लिए भी दूध और केले का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको दूध के सेवन से परेशानी है, तो आप दूध की जगह दही का सेवन कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में सुबह के नाश्ते में केला और दूध को शामिल कर सकते हैं। 

banana-milk-benefits-uses

2. मसल्स गेन में मदद करे

केला और दूध में मौजूद प्रोटीन, कार्ब्स और विटामिन्स आपको मसल्स गेन में मदद करता है। इससे आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों का विकास होता है। जिससे सही तरीके से आपका वजन बढ़ता है। इससे आप एक्सरसाइज या जिम के बाद भी पी सकते हैं। इससे आपको तुरंत एनर्जी भी मिलती है। 

3. कमजोरी दूर करे

कई लोगों गलत तरीके से वजन बढ़ाने की कोशिश करते हैं, जिससे उनके शरीर में फैट की मात्रा तो बढ़ती है लेकिन अंदर से शरीर में मजबूती नहीं आती है।  उन्हें कमजोरी और अन्य तरह की परेशानियां हो सकती है। ऐसे में अगर आप हेल्दी और सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप केला, दूध और चाहे तो उसमें शहद डालकर उसका सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- केले का तना खाने से मिलते है ये 6 फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

4. तनाव दूर करने में फायदेमंद

कई लोगों तनाव और स्ट्रेस अधिक लेने के कारण भी वेट गेन नहीं कर पाते हैं। अगर आपको भी ये समस्या है, तो आप केला और दूध का सेवन कर सकते हैं। केला और दूध का सेवन करने से आपका स्ट्रेस और तनाव काफी हद तक कम हो सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम आपके मस्तिष्क से संबंधित समस्याओं को कम कर सकता है। 

milk-banana-uses

इन तरीकों से करें केला और दूध का सेवन

केला और दूध का सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं। आप सुबह के नाश्त में कॉनफ्लेक्स के साथ भी केला और दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप दोपहर में दही और केले का साथ में सेवन कर सकते हैं। रात में सोने से पहले भी आप केला, दूध और शहद का सेवन कर सकते हैं। इससे वजन बढ़ाने में आपको काफी लाभ मिल सकता है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer