फेस मास्क को लेकर भारतीय वैज्ञानिकों का दावा- '3 मिनट में कोरोना वायरस को खत्म करेगा ये मास्क'

लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के बीच भारतीय वैज्ञानिकों ने एक फेस मास्क को लेकर दावा किया है जो कोरोना वायरस को मार सकता है। 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 03, 2020 12:28 IST
फेस मास्क को लेकर भारतीय वैज्ञानिकों का दावा- '3 मिनट में कोरोना वायरस को खत्म करेगा ये मास्क'

पिछले कई महीनों से कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचाई हुई है, हालात ये हैं इस वायरस को रोकना असंभव हो गया है। अभी तक इस वायरस पर सीधा प्रहार करने के लिए कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है। ऐसे में सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि आप इस वायरस से बचाव करने के लिए आपको मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहना होगा। वहीं, भारतीय वैज्ञानिकों ने एक फेस मास्क तैयार किया गया, जिसपर दावा किया जा रहा है कि ये 3 मिनट में कोरोना वायरस को खत्म कर देगा। 

covid-19

भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार किया अनोखा मास्क

तमिलनाडु की एक कंपनी ने एक अनोखा मास्क तैयार किया है जो न सिर्फ आपको वायरस से बचाएगा बल्कि 3 मिनट के अंदर वो कोरोना वायरस को भी खत्म कर देगा। इस प्रोजेक्ट में अहम किरदार निभाने वाले डॉक्टर प्रवीण वेमुला ने बताया कि हमारी टीम ने एक ऐसे मास्क का निर्माण किया है जो न आपको वायरस से बचाएगा बल्कि ये कोरोना वायरस का खात्मा भी करेगा। आपको बता दे कि जी-फैब नामक रोगाणुनाशक कपड़े से इस मास्क को तैयार किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: मिलिए कोरोना के खिलाफ पिता और बेटी की जागरूकता टीम से

3 परतों के साथ तैयार किया गया है मास्क

मास्क को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने इस में कुछ खास तरीके अपनाएं हैं। इस मास्क को तैयार करने के लिए इसमें 3 परत का इस्तमाल किया गया है जिसकी मदद से इस मास्क को ज्यादा प्रभावी और बचाव के लिए बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक, इस मास्क में मौजूद बाहरी दो परतें कीटाणुनाशक है जो किसी भी वायरस को अंदर आने से रोकती हैं और तीसरी परत जिसे कपास यानी कॉटन से तैयार किया गया है। 

249 रुपए रखी गई है मास्क की कीमत

 

G99+ ने इस फेस मास्क का निर्माण किया है और इसे हर किसी को इस्तेमाल करने के लिए एक कम कीमत के साथ रखा गया है। इस कंपनी का दावा है कि इस मास्क की कीमत 249 रुपए रखी गई है। इसके साथ ही एक वैकल्पिक फिल्टर भी है जिसकी कीमत 50 रुपए रखी गई है।

covid-19

इसे भी पढ़ें: जब नर्स नयना वर्तक ने कोरोना मरीजों को बनाया अपना दूसरा परिवार

अन्य जानकारी

कोरोना वायरस पर रोकथाम लगाने के लिए दुनियाभर में वैज्ञानिक और स्वास्थ्य विशेषज्ञ वैक्सीन बनाने के लिए काम कर रहे हैं, ऐसे में दूसरी ओर कोरोना वायरस तेजी से अपना प्रकोप फैला रहा है। हालांकि, कोई भी वैक्सीन आने तक सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस महामारी से खुद को बचाने के लिए आप मास्क हमेशा पहनें, नियमित रूप से हाथ साबुन से धोते रहें और सामाजिक दूरी का पालन करते रहे। ये सभी आदतें आपको कोरोना वायरस से बचाने में मददगार है।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer