शीशम का तेल चेहरे पर लगाने से दूर होती हैं ये समस्याएं, जानें इस तेल को घर पर बनाने की विधि

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए शीशम का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे काफी फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Mar 29, 2022
शीशम का तेल चेहरे पर लगाने से दूर होती हैं ये समस्याएं, जानें इस तेल को घर पर बनाने की विधि

स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हम में से कई लोग तरह-तरह के उपायों को फॉलो करते हैं। इन उपायों में मार्केट में मौजूद प्रो़डक्ट्स से लेकर घरेलू उत्पाद का प्रयोग करना शामिल है। अगर आप मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। ऐसे में घरेलू नुस्खों और उपायों से स्किन की खूबसूरती बढ़ाना सबसे अच्छा विकल्प होता है। हमारे आसपास कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं, जिससे आप स्किन की चमक को बढ़ा सकते हैं। इन्हीं विकल्प में से शीशम का ऑयल भी शामिल है। जी हां, शीशम के तेल का इस्तेमाल करके आप स्किन की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। आज हम इस लेख में शीशम के तेल से स्किन की खूबसूरती (rosewood oil for Skin) को बढ़ाने का तरीका और इससे होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं इस बारे में- 

शीशम का तेल बनाने की विधि (How to Make rosewood oil at home)

शीशम का तेल बनाने के लिए सबसे पहले 1 किलो शीशम की लकड़ी ले लें। ध्यान रखें कि शीशम की लकड़ी जितनी पुरानी होती है। वह उतनी ही ज्यादा अच्छी और असरदार हो सकती है।

शीशम की एक किलो लकड़ी को एक पैन में डालें। अब इसमें 4 लीटर पानी डालें। अब इस पानी को तब तक उबालें, जब तक पानी 1 लीटर न रह जाए। इसके बाद इस पानी को छानकर लकड़ी बाहर फेंक दें। इसके बाद इस पानी में 250 ग्राम सरसों का तेल मिक्स करके इसे दोबारा पकाएं। इस तेल को जब तक पकाएं, जब तक इससे पानी न खत्म हो जाए। इसके बाद इस तेल को किसी जार में भरकर रख दें।

इसे भी पढ़ें - Coronavirus: कोरोनावायरस के इलाज में गोमूत्र, लहसुन, आयुर्वेद और शीशम ऑयल के फर्जी दावे, भूलकर भी न अपनाएं

स्किन एक्सफोलिएशन के लिए इस्तेमाल करें शीशम ऑयल

स्किन एक्सफोलिएशन के लिए आप शीशम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच ओट्स लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच शीशम ऑयल डालें। 

इसके बाद सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को सर्कुलेशन मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं। बाद में चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर अपना पसंदीदा मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। 

झुर्रियां गायब करे शीशम ऑयल 

स्किन की झुर्रियों को गायब करने के लिए शीशम ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें। अब इसमें 1 चम्मच जोजोबा ऑयल और 1 चम्मच शीशम का तेल मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाए रखें। लगभग 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इससे स्किन की खूबसूरती पर निखार आ सकता है। 

स्किन की चमक बढ़ाए शीशम का तेल

स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए शीशम तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। चमक बढ़ाने के लिए शीशम तेल का इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच शीशम का तेल लें। अब इसमें 1 चुटकी हल्दी, शहद और एलोवेरा जेल मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे नॉर्मल पानी से साफ करें। सप्ताह में दो से तीन बार इस मिश्रण का चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन पर चमक आ सकती है। 

इसे भी पढ़ें - स्किन से टैनिंग की समस्या दूर करता है पपीता, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए शीशम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको शीशम तेल से किसी तरह का नुकसान है, तो चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

Disclaimer