कोरोना के पिछले 24 घंटे में आए 3,68,147 मामले और 3,417 लोगों की मौत, भारत आई रूस से Sputnik V की पहली खेप

भारत के लिए मई महीने के अगले 2 हफ्ते काफी महत्वपूर्ण है। साथ ही भारत को अब कोरोना से लड़ने के लिए अपनी पूरी जनसंख्या का जल्द से जल्द टीका लगवाना होगा।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 03, 2021Updated at: May 03, 2021
कोरोना के पिछले 24 घंटे में आए 3,68,147 मामले और 3,417 लोगों की मौत, भारत आई रूस से Sputnik V की पहली खेप

भारत में कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona) कहर बरपा रही है। भारत के लगभग हर राज्य में कोरोना के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं और इसके चलते मरने वालों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी है। ताजा आकड़ों पर एक नजर डालें, तो पिछले 24 घंटे में 3,68,147 सामने आए हैं और इस दौरान 3,417  लोगों की मौत हुई है। राहत की बात ये है कि इसी बीच  3,00,732  लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वहीं दूसरी तरह भारत में कोरोना (Coronavirus) महामारी को मात देने के लिए रूस  में (Russian Vaccine) निर्मित कोरोना की पहली वैक्सीन (Vaccine) स्पूतनिक वी (Sputnik V) की पहली खेप भारत आ गई है। साथ ही भारत के कई राज्यों में  18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना के टीके लगना शुरू हो गए हैं। तो, आइए इसी तरह जानते हैं कोरोना से जुड़े पिछले 24 घंटे के कुछ बड़े अपडेट्स। 

Inside2sputnikv

दिल्ली में फिर बढ़ा लॉकडाउन

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार घट नहीं रही। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के चलते 407 लोगों की मौत हो गई है और 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इस तरह एक्टिव कोविड मरीजों की संख्या यहां 92,290 हो गई है। इस तरह हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यहां एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन (Delhi Lockdown)को और बढ़ा दिया है। बता दें कि लॉकडाउन लगने के बाद दिल्ली में संक्रमण के दर में कमी आई है और ये घट कर 28.33 फीसदी पर पहुंच गई है। दिल्ली में इस समय होम आइसोलेशन में 50,742 मरीज हैं और रिकवरी रेट 90.85 फीसदी है।  

इसे भी पढ़ें : भारत में बनी कोविड वैक्सीन COVAXIN 617 प्रकार के कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने में है कारगर: डॉ. फाउची

रूस से आया स्पूतनिक वी (Sputnik V)

भारत सरकार ने पिछले महीने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए रूस से स्पूतनिक वी की आपात स्थिति को मंजूरी दी थी। कल ही भारत में इसकी पहली खेप आ गई है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) बोर्ड के मुताबिक भारत को शनिवार को रूस से स्पूतनिक वी वैक्सीन की पहली खेप मिली।  सीबीआईसी ने ट्वीट किया, ‘‘हैदराबाद सीमा शुल्क ने रूस से आयातित स्पूतनिक वी वैक्सीन को शीघ्र निकासी की सुविधा दी।''

महाराष्ट्र में सुधार 

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के आंकड़ों में 24 घंटे में थोड़ी कमी आई है।  पिछले 24 घंटे में 63,282 नए मामले सामने आए हैं और 802 लोगों की मौत हुई है। अब यहां रिकवरी रेट 84.24%  हो गई है, वहीं मृत्यु दर 1.49% है।  यहां सरकार अब तेजी से कोरोना की स्थिति के सुधार पर ध्यान दे रही है और कोरोना नियम-कानूनों को सख्ती से पालन करवा रही है। साथ ही राज्य में जल्द से जल्द 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगवाने की कोशिश की जा रही है।  

इसे भी पढ़ें : COVID Updates- 24 घंटे में आए 3.60 लाख से ज्यादा मामले, वैक्सीन के लिए आज शाम 4 बजे से ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Covid 19) में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस (Coronavirus) के 303 और मरीजों की मौत हो गई और स्थिति दिन पर दिन बिगड़ती ही जा रही है। ताजा आंकड़ों की बात करें, तो पिछले 24 घंटे में 30,317 नए मामले सामने आए हैं। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 303 और मरीजों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में संक्रमण दर में पिछले दिनों की अपेक्षा कमी आई है और पिछले 24 घंटे बहुत से लोग ठीक हो कर घर भी आए हैं। बता दें कि राज्यों में सबसे ज्यादा परेशानी बैड, ऑक्सीजन और दवाइयों की कमी  के चलते हो रही है।हालांकि, सरकार स्थिति को काबू करने के लिए लगातार इंतजाम में लगी हुई है। पिछले दिनों ही सरकार ने दो दिन की वीकेंड लॉकडाउन को तीन दिन कर दिया और राज्य में कई नियम और भी लागू किए। 

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer