Anti Aging Foods: डाइट में बदलाव करके स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाया जा सकता है।

"/>

Anti Aging Diet: 40 की उम्र के बाद डाइट में जरूर शामिल करें ये एंटी-एजिंग फूड्स, दिखेंगे जवान

Anti Aging Foods: डाइट में बदलाव करके स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाया जा सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 25, 2023 09:00 IST
Anti Aging Diet: 40 की उम्र के बाद डाइट में जरूर शामिल करें ये एंटी-एजिंग फूड्स, दिखेंगे जवान

Anti Aging Foods: वक्त के साथ उम्र का बढ़ना एक नैचुरल प्रक्रिया है। किसी ने सही कहा है वक्त के साथ बढ़ती उम्र पर रोक लगाना किसी के बस की बात नहीं है। बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। हार्मोनल बदलाव के कारण शरीर के कई हिस्सों में दर्द, कई तरह की बीमारियां होना बहुत ही आम बात मानी जाती है। बढ़ती उम्र का जितना सेहत पर असर पड़ता है उससे कहीं ज्यादा असर स्किन पर पड़ता है। पुरुष बेशक बढ़ती उम्र के साथ स्किन पर होने वाले बदलावों को स्वीकार कर लें, लेकिन महिलाओं के लिए स्किन एजिंग को स्वीकार करना बहुत मुश्किल होता है।

अब ये बात तो हर कोई जानता है कि अच्छी सेहत और स्किन के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना बहुत जरूरी है। अगर डाइट सही तो स्किन पर एजिंग के निशान तो आएंगे, लेकिन वक्त बीत जाने के बाद। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास फूड्स के बारे में। जो 40 साल का होने तक आपको अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। इन फूड्स को डाइट में शामिल करके आप बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः मूंग और सोयाबीन से बढ़ाएं वजन, जानें इसे खाने के फायदे

डाइट में शामिल करें ये एंटी-एजिंग फूड्स - Anti-aging Foods List in Hindi

Anti-aging Foods List in Hindi

पपीता

पपीता एक सुपरफूड है। पपीते में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, के और ई, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। पपीते पर हुई कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि इसका सेवन करने से बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर आने वाली झुर्रियों और महीन रेखाओं को रोकने में मदद करता है। पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम भी होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के तौर पर काम करता है और एजिंग पर रोक लगाता है।

पालक

पालक एक सुपर हाइड्रेटिंग फूड माना जाता है। पालक में विटामिन ए, सी, ई और के, मैग्नीशियम और आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पालक के एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व स्किन में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं, जिससे त्वचा की मृत कोशिकाओं को खत्म करके नई कोशिकाओं को बनाने में मदद मिलती है। पालक में मौजूद विटामिन ए स्किन और बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है। आप पालक का साग, परांठे, सलाद और चिप्स अपनी डाइट में शामिल करें।

अनार

अनार के पोषक तत्व शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए जाने जाते हैं। अनार में प्यूनिकैगिन्स (punicalagins) नामक एक यौगिक पाया जाता है। ये स्किन में कोलेजन को बढाने में मदद करता है। स्किन में कोलेजन का स्तर सही होने से बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाया जा सकता है।

Anti-aging Foods List in Hindi

दही

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए दही को फेसपैक के तौर पर अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसका सेवन किया जाए तो बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाया जा सकता है। दही में पर्याप्ता मात्रा में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आंत के बैक्टीरिया के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसके साथ ही दही के लैक्टिक एसिड स्किन पोर्स को टाइट करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं दही का सेवन स्किन को हाइड्रेट रखता है, जिससे स्किन को जवां रखने में मदद मिलती है। 

Pic Credit: Freepik.com

 
Disclaimer

Tags