खांसी के लिए हल्दी वाला दूध कैसे बनाएं?

How To Make Turmeric Milk For Cough: खांसी के लिए हल्दी वाला दूध कैसे बनाएं? जानें सही तरीका और इसे पीने के फायदे।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 25, 2023 02:29 IST
खांसी के लिए हल्दी वाला दूध कैसे बनाएं?

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How To Make Turmeric Milk For Cough: हल्दी वाला दूध पीने से आपको कई अनोखे फायदे मिलते हैं। सर्दी-जुकाम और खांसी आदि की समस्या से छुटकारा पाना हो या इन्फेक्शन आदि को दूर करना, हल्दी वाला दूध हर समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से बहुत फायदा मिलता है या तो सब जानते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है कि हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका क्या है। कुछ लोग इसका सेवन भी गलत तरीके से करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें फायदा नहीं मिलता है। हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खांसी की समस्या में हल्दी वाला दूध पीने से आपकी खांसी कम होती है और कफ में बहुत आराम मिलता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं खांसी के लिए हल्दी वाला दूध किसे बनाएं? और खांसी की समस्या में कैसे इसका सेवन करें?

खांसी में हल्दी वाला दूध कैसे बनाएं?- How To Make Turmeric Milk For Cough in Hindi

हल्दी वाला दूध पीने से आपको कई गंभीर बीमारियों में बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है। शरीर की इम्यूनिटी मजबूत करने, कमजोरी की समस्या को दूर करने और सर्दी-खांसी या जुकाम से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। हल्दी वाला दूध वैसे तो सेहत के लिए बहुत उपयोगी होता है, लेकिन अगर आप इसे सही ढंग से नही बनाते हैं तो आपको फायदा नही मिलेगा।

How To Make Turmeric Milk For Cough

इसे भी पढ़ें: दूध में मिलाकर पिएं कच्ची हल्दी, सेहत को मिलेंगे ये 5 अनोखे फायदे

सही ढंग से हल्दी वाला दूध बनाकर पीने से आपको खांसी और कफ में बहुत आराम मिलता है। खांसी की समस्या में हल्दी वाला दूध बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले एक गिलास दूध को अच्छी तरह से उबाल लें।
  • अब इस दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं।
  • हल्दी पाउडर मिलाने के बाद इसमें चुटकीभर काली मिर्च पाउडर डालें।
  • अब इसमें एक चौथाई चम्मच सोंठ का पाउडर डाल दें। 
  • इसके बाद अगर आप इसे मीठा बनाना चाहते हैं तो गुड़ या शहद का इस्तेमाल करें।

इस दूध को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद गर्म करें। गर्म करने के बाद कुछ देर इसे ठंडा होने के लिए रख दें और जब तापमान पीने लायक हो जाए तो इसे पी लें। दिन में दो बार (सुबह और शाम) इसका सेवन करने से आपको कई गंभीर परेशानियों में फायदा मिलेगा। इसका सेवन करने से आपको खांसी और कफ की समस्या से निजात मिलेगी। हल्दी वाला दूध वैसे भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप रोजाना रात में या सुबह के समय इसका सेवन कर सकते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer