दूध में मिलाकर पिएं कच्ची हल्दी, सेहत को मिलेंगे ये 5 अनोखे फायदे

Raw Turmeric And Milk Benefits: कच्ची हल्दी और दूध का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 29, 2022 08:30 IST
दूध में मिलाकर पिएं कच्ची हल्दी, सेहत को मिलेंगे ये 5 अनोखे फायदे

Raw Turmeric And Milk Benefits: कच्ची हल्दी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तमाम तरह के डिशेज को तैयार करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर हर घर में होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्ची हल्दी का इस्तेमाल पकी हुई हल्दी से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुणों की वजह से कच्ची हल्दी को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी किया जाता है। कच्ची हल्दी में मौजूद गुण चोट, घाव, शरीर की सूजन, इन्फेक्शन और बुखार आदि में बहुत उपयोगी होते हैं। दूध में कच्ची हल्दी मिलाकर पीने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। कच्ची हल्दी और दूध में मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और इन्फेक्शन आदि दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

कच्ची हल्दी वाला दूध पीने के फायदे- Raw Turmeric With Milk Benefits in Hindi

कच्ची हल्दी में औषधीय गुण और पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कच्ची हल्दी में एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। कच्ची हल्दी में विटामिन के, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कॉपर, जिंक, थियामिन और राइबोफ्लेविन आदि की प्रचुर मात्रा होती है। इसका सेवन शरीर के सभी अंगों को हेल्दी रखना और बीमारियों से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। 

Raw Turmeric And Milk Benefits

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें रोजाना हल्दी वाला दूध पीने के 5 फायदे और 2 स्थितियां जिनमें नहीं पीना चाहिए गोल्डेन मिल्क

रोजाना सुबह या रात में सोने से पहले कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

1. वजन कम करने में फायदेमंद 

कच्ची हल्दी वाला दूध पीने से आपको वजन कम करने में भी बहुत फायदा मिलता है। कच्ची हल्दी में करक्यूमिन की मात्रा होती है, जो आपको मोटापा, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होती है। कच्ची हल्दी वाला दूध सुबह के समय पीने से आपको दिन में ज्यादा भूख नहीं लगती और शरीर का चयापचय ठीक रहता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से वजन कम करने में फायदा मिलता है।

2. इम्यूनिटी बूस्ट करने में फायदेमंद

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कच्ची हल्दी और दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। कच्ची हल्दी और दूध में मौजूद गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और शरीर को इन्फेक्शन या बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

3. डायबिटीज में फायदेमंद 

कच्ची हल्दी वाला दूध पीने से डायबिटीज के मरीजों को भी कई फायदे मिलते हैं। कच्ची हल्दी में मौजूद गुण शरीर में इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करते हैं और ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से डायबिटीज के मरीजों को कई फायदे मिलते हैं।

4. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

कच्ची हल्दी और दूध का सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी कच्ची हल्दी और दूध का सेवन बहुत फायदेमंद है। कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से कब्ज, एसिडिटी और अपच आदि की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

5. सर्दी-खांसी और इन्फेक्शन में फायदेमंद 

सर्दी-खांसी और जुकाम जैसे इन्फेक्शन में कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से बहुत फायदा मिलता है। कच्ची हल्दी में मौजूद एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। सर्दी-खांसी और जुकाम आदि को दूर करने में कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीना फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: दूध में मिलाकर पिएं दालचीनी और हल्दी, सेहत को मिलेंगे अनोखे फायदे

कच्ची हल्दी में मौजूद गुण कई तरह की बीमारियों और समस्याओं में बहुत फायदेमंद होते हैं। दूध में कच्ची हल्दी डालकर उबालकर पीने से बहुत फायदा मिलता है। किसी भी बीमारी या समस्या में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer