प्रेगनेंसी में पिएं इलायची का पानी, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

Cardamom Water During Pregnancy: हरी इलायची के पोषक तत्व प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले हार्मोन्स को बैलेंस करके मूड को ठीक करने में मदद करते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 24, 2023 16:33 IST
प्रेगनेंसी में पिएं इलायची का पानी, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

Health Benefits of Cardamom During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी माना जाता है। गर्भ में पलने वाले शिशु का सही तरीके से विकास हो सके इसके लिए प्रेगनेंसी में महिलाओं को पौष्टिक आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। हालांकि प्रेगनेंसी में क्या खाया जाए और क्या नहीं इसको लेकर दिमाग और मन में कंफ्यूजन बना रहता है। प्रेगनेंसी के इन्हीं चीजों में से एक है इलायची के पानी का सेवन करना। प्रेगनेंट महिलाएं अक्सर ये सवाल पूछती हैं कि क्या इलायची का पानी सेहत के लिए सही है? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

प्रेगनेंसी में इलायची का पानी पीना सही है?

प्रेगनेंसी के दौरान इलायची के पानी का सेवन बहुत ही सुरक्षित माना जाता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information)  द्वारा इलायची पर की गई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से उल्टी और जी मिचलाना जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। इलायची के पोषक तत्व गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी में जीरा पानी से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Health Benefits of Cardamom During Pregnancy

प्रेगनेंसी में इलायची का पानी पीने के 5 फायदे - Health Benefits of Drinking Cardamom Water During Pregnancy

1. उल्टी की समस्या से दिलाता है राहत

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर उल्टी और जी मिचलाना जैसी समस्या होती है। प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी की समस्या से राहत पाने के लिए इलायची का पानी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इलायची में  इलायची में एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-ब्लोटिंग गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं। 

2. कैंसर से बचाव में सहायक

इलायची में पाए जाने वाले लिमोनेन, सिनोल, एस्टर्स जैसे पोषक तत्व कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करने में मदद कर सकते हैं। इलायची पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसका सेवन करने से शरीर में कैंसर के सेल्स को घटाने में मदद मिलती है। यही कारण है कि प्रेगनेंसी में महिलाओं को इलायची के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः आयुर्वेद में पेट के लिए खराब माने जाते हैं ये फूड कॉम्बिनेशन, जानें एक्सपर्ट से

3. संक्रमण से बचाव करने में करता है मदद

इलायची में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव। एंटीमाइक्रोबियल होने के कारण इलायची का पानी प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले संक्रमण से बचाव करने में मदद करता है। 

Health Benefits of Cardamom During Pregnancy

4. हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

प्रेगनेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कई गुणा होता है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कई बार महिलाएं दवाओं का सहारा लेती हैं। प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए इलायची का पानी काफी मददगार साबित हो सकता है। एनसीबीआई की रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इलायची में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5. स्ट्रेस को करता है कम

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। हार्मोनल बदलाव की वजह से महिलाओं को अक्सर तनाव महसूस होता है। प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले स्ट्रेस को कम करने में इलायची का पानी काफी फायदेमंद साबित होता है। 

प्रेगनेंसी हर महिला के लिए बहुत ही नाजुक दौर होता है। इस दौरान किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डाइटिशियन और हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

Pic Credit: Freepik.com

Disclaimer