दूध में मिलाकर पिएं दालचीनी और शहद, सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Milk With Cinnamon And Honey Benefits: दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। जानें इनके बारे में -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 24, 2023 15:00 IST
दूध में मिलाकर पिएं दालचीनी और शहद, सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Milk With Cinnamon And Honey Benefits In Hindi: दूध को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक पाए जाते हैं। इसमें मैग्नीशियम, फोस्फोरस और लैक्टिक एसिड पाया जाता है। दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और शरीर को एनर्जी मिलती है। यही वजह है कि डॉक्टर भी डाइट में दूध शामिल करने की सलाह देते हैं। स्वस्थ और फिट रहने के लिए दूध का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में दालचीनी और मिलाकर पीना कितना फायदेमंद होता है? शहद और दालचीनी, दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदा होता है। तो चलिए, विस्तार से जानते हैं दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने के फायदे क्या हैं -

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने के फायदे - Milk With Cinnamon And Honey Benefits In Hindi

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से सेहत को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। शहद में विटामिन, मिनरल्स के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। वहीं, दालचीनी में विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम आदि की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। ये सभी गुण शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। आइए जानते हैं दूध में दालचीनी और शहद डालकर पीने से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं -

इम्यूनिटी मजबूत होती है 

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। दूध, दालचीनी और शहद, तीनों ही पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। अगर आप दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पिएंगे, तो इससे इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। इसमें में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसको पीने से आप सर्दी-जुकाम और खांसी आदि से भी बच सकते हैं। 

पाचन बेहतर बनाए

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। रोजाना सोने से पहले गर्म दूध में दालचीनी और शहद डालकर पीने से गैस, कब्ज और एसिडिटी में आराम मिलता है। इससे सुबह पेट भी अच्छी तरह साफ होता है।

Doodh-Dalchini-Shahad-Ke-Fayde

कोलेस्ट्रॉल कम करे

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। शोध में भी यह साबित हो चुका है कि दूध, दालचीनी और शहद का मिश्रण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी है। इसको पीने से मोटापा भी कंट्रोल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: रात में दूध में मिलाकर पिएं बादाम का तेल, सेहत को मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। दूध कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। वहीं, शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। नियमित रूप से दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से आपको जोड़ों और हड्डियों के दर्द में बहुत लाभ मिलेगा। इसका सेवन करने से गठिया में भी आराम मिल सकता है।

नींद अच्छीआती है 

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है, तो दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसको पीने से माइंड रिलैक्स होता है, तनाव कम होता है और अनिद्रा की समस्या में भी काफी लाभ मिलता है। रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से आपको अच्छी और गहरी नींद आ सकती है। 

इसे भी पढ़ें: दूध में मिलाकर पिएं कच्ची हल्दी, सेहत को मिलेंगे ये 5 अनोखे फायदे

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से आपको ये सभी फायदे मिल सकते हैं। हालांकि, अगर आपको किसी तरह की बीमारी या समस्या है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

Disclaimer