पति के दोस्तों को नापसंद करती हैं आप? तो झगड़ें नहीं बल्कि ऐसे करें चीजों को बैलेंस

पति-पत्नी के रिश्ते में ऐसी काफी सारी चीजें होती हैं, जिसकी वजह से प्रॉब्लम आती हैं। पर समझदारी इसी में है कि आप चीजों को सही से मैनेज करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 16, 2020Updated at: Oct 16, 2020
पति के दोस्तों को नापसंद करती हैं आप? तो झगड़ें नहीं बल्कि ऐसे करें चीजों को बैलेंस

महिलाओं को अक्सर अपने पति की बहुत सारी बातें पसंद नहीं होती हैं। इनमें उनके पतियों की कुछ आदत समेत उनके दोस्त भी शामिल होते हैं। दरअसल कई बार देखा गया है कि दोस्तों के कारण पति और पत्नी में झगड़े होते हैं और उस इस हद तक बढ़ जाते हैं कि बाकी लोगों को भी ये बातें समझ आ जाती हैं। वहीं महिलाओं को अक्सर ये लगता है कि उनका समय उनके पति ने अपने दोस्तों को दे दिया है, जिसकी वजह से उन्हें वो प्यार और खुशी नहीं मिल पाती है। वहीं पति को अपने पत्नी की ऐसी शिकायतें समझ ही नहीं आती, जिसकी वजह से वो चीजों को बैलेंस करने की जगह उनसे लड़ लेते (Fight with husband)हैं। तो अगर आपका पति भी आपके साथ ऐसा ही करता है और आप उनके दोस्तों से परेशान हैं, तो आप चीजों को बैलेंस करने के (Tips for Balancing Married Life Problem) लिए इन टिप्स को आजमा सकते हैं। 

insidepartnersfriend

1. पति के दोस्तों के साथ आप भी फ्रेंडली हों

कोई भी इंसान शुरुआत से ही बुरा नहीं होता है। इसका मतलब ये है कि आपको आपके पति के दोस्तों के बारे में शुरू से ही कोई रवैया नहीं बनाना चाहिए। इसलिए आपको सबसे पहली कोशिश चीजों को समझने की और उसे सुधारने की करनी चाहिए। इसकी पहल दोस्तीनुमा व्यवहार से करें। पार्टनर के दोस्तों के साथ बातचीत करें, मजाक करें और उनकी फैमिली के बारे में पूछें। इस तरह से आप पति-पत्नी की बॉनडिंग होना शुरू हो जाएगी और आपको वो लोग अजीब भी नहीं लेगेंगे। 

इसे भी पढ़ें : दांपत्य जीवन में प्यार और आकर्षण हैं जरूरी, मोटापे को रिश्तों पर न होने दें हावी

2.पति के दोस्तों के सामने जाहिर न करें अपनी नाराजगी

अगर आप किसी को नापसंद भी करते हैं, तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने पति के दोस्तों के सामने ही अपनी नाजारगी जाहिर करें। ये आपके पति को बुरा लग सकता है और इससे रिश्ते खराब हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको आपके पति के दोस्त ना पसंद भी हों, तो उन पर इन चीजों जाहिर होने न दें और आप उनके साथ उस समय हैं, तो अच्छा व्यवहार करें। उनके चले जाने के बाद जो आपके मन में हो बातें आप अपने पति के साथ शेयर कर सकते हैं।

insidemarriageproblems

3. घर पर दोस्तों को बुलाने से मना करें

अगर आपको पति के दोस्तों का घर आना अच्छा नहीं लगता है, तो आप खुल अपने पति से इस बारे में बात करें। उनसे कहें कि आपको ये चीज बिलकुल पसंद नहीं तो वो लोग अपनी पार्टी और मिलना-जुलना कहीं बाहर किया करें। वहीं इस दौरान इतना स्ट्रेट फॉर्वड भी न बोलें, अपने पति को साथ में भी बताएं कि कभी उनके दोस्त अपनी फैमिली के साथ आना चाहते हों, तो आ सकते हैं। ताकि आपके पति को इस बात का ज्याद बुरा न लगे। वहीं अगर कभी आपके पति अपने दोस्तों को घर ले आएं, तो आप थोड़े देर रूक के बाहर बहाना बता कर जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : शादी के लिए आने लगे हैं अच्छे रिश्ते? जीवनसाथी चुनने से पहले लड़कियां जरूर चेक करें लड़कों में ये 5 खूबियां

इस तरह आप अपने और अपने पति के बीच उनके दोस्तों के कारण होने वाले झगड़ों को कम कर सकते हैं। वहीं सबसे पहली कोशिश यही रखें कि चीजों को पॉजिटिव डाइरेक्शन में ले जाएं। ताकि आपके पति और आपके बीच गलतफहमियों की जगह न हो। वहीं सबसे अच्छी पहल ये होगी कि आप दोनों को लोग मिल कर हर चीजों को करें, चाहे वो दोस्तों को घर बुलाना हो या दोस्तों के घर जाना हो। वहीं पतियों को भी चाहिए कि वो अपने पत्नी को समझें और उनका साथ दें।

Read more articles on Marriage in Hindi

Disclaimer