शादी के लिए आने लगे हैं अच्छे रिश्ते? जीवनसाथी चुनने से पहले लड़कियां जरूर चेक करें लड़कों में ये 5 खूबियां

अगर आपको एक सुखी शादी में जीना है, तो रिश्ते के लिए सही साथी चुनने से पहले लड़के में इन गुणों का पता लगाना होगा।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 07, 2020Updated at: Oct 07, 2020
शादी के लिए आने लगे हैं अच्छे रिश्ते? जीवनसाथी चुनने से पहले लड़कियां जरूर चेक करें लड़कों में ये 5 खूबियां

शादी करने का फैसला लेना किसी के लिए भी बहुत आसान नहीं होता है। किसी को भी जीवनसाथी बनाने के लिए कुछ खूबियां और खामियां को उसमें देखना बेहद जरूरी है। दरअसल खुशहाल और स्वस्थ शादी  (Successful Marriage)के लिए सही साथी की तलाश जरूरी है। इसके लिए आपको एक व्यक्ति के रूप में यह जानना होगा कि आप रिश्ते में क्या चाहते हैं और आपका जीवन साथी कैसा हो। इसलिए, अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि अपने जीवन साथी के रूप में एक लड़के में किन चीजों को देखना चाहिए, तो आइए हम आपकी मदद कर देते हैं।

insiderealtionshiptips

जीवनसाथी कैसे चुनें (how to choose your life partner)?

1. कोई ऐसा व्यक्ति चुनें जो आपका सम्मान करे

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जीवन जीना मुश्किल होता है जो आपको, आपके व्यक्तित्व का अनादर करता है या जीवन में आपकी महत्वाकांक्षाओं को कम करता है। इसलिए जीवन साथी चुनते समय किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करना सुनिश्चित करें जो आपके जीवन के सभी पहलुओं का सम्मान करे। वहीं इसके लिए साझा मूल्यों को चेक करें क्योंकि इससे आपके रिश्ते की नींव मजबूत (Keys to a Successful Marriage) होती है और जीवन के फैसले लेने में आसानी होती है।

इसे भी पढे़ं : Tips for happy married life: वैवाहिक जीवन में आ रही हैं ये 5 दिक्कतें? माता-पिता से लें काउंसलिंग

2.ईमानदार व्यक्ति हो

अगर किसी रिश्ते को ईमानदारी और विश्वास के साथ न निभाया जाए, तो यह निश्चित रूप से विफल हो जाएगा। इसलिए ऐसे इंसान को चुनें जो कि अपने हर काम में ईमानदारी हो क्योंकि ऐसा ही इंसान ईमानदा जीवनसाथी बन पाता है। साथ ही उस इंसान को चुनने की कोशिश करें, जो कि आपके करियर को आगे बढ़ाने और नई योजनाओं को बनाने में आपकी मदद करे।

3.डॉमिनेटिंग और कंट्रोलिंग न हो

जिस इंसान से आप शादी करने जा रही हैं, उसके साथ अच्छा समय बिताएं क्योंकि तभी आप जान पाएंगे कि वो कहीं चीजों को लेकर हावी तो नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना, जो हर चीज के लिए आपको  डॉमिनेट करने लगे या कठोर नियंत्रण बनाने लगे तो आपको ऐसे व्यक्ति से बच कर रहने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसी इसलिए भी क्योंकि शादी के बाद ऐसे लोग आपके हर फैसले को कंट्रोल करना चाहेंगे।

insidetipsformarriage

4.आपके परिवार को भी समझे

शादी में अक्सर सारे बदलाव लड़कियों को ही करने को कहा जाता है। वहीं शादी के बाद लड़कों का ऐसा दबाव होता है कि आपको अपनी फैमिली से कटना पड़ता है। ऐसे में शुरुआत से ही ऐसे लड़के को ढूंढे जो कि आपकी फैमिली को अपनी फैमिली जैसा ही समझे। वह आपके परिवार के लिए भी वैसा ही सोचे जैसा कि वो अपने परिवार के लिए सोचता हो।

इसे भी पढे़ं : फिर लौट रहा अर्ली मैरिज (कम उम्र में शादी) का दौर, जानिए क्‍या है शादी करने की सही उम्र

5. हर बात पर आपको याद न दिलाए की आप एक लड़की हैं

आज लड़कियों की सबसे बड़ी परेशानी यही है कि हर बात पर लोग उन्हें सीमित करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में किसी ऐसे लड़के का चुनाव न करें, जो कि आपको बात-बात पर महसूस करवाए कि आप एक लड़की हैं और आपको कुछ चीजों को करने से पहले उनसे पूछना या नहीं करना चाहिए। इसलिए ऐसे किसी भी लड़के से शादी न करें, जो आपकी सीमा तय करता हो।

एक रिश्ते में दो अलग-अलग व्यक्तित्व वाले दो लोग शामिल होते हैं।  कई बार, आपके पास बहुत खराब तर्क भी हो सकते हैं जिसमें नकारात्मक भावनाएं अधिक होती हैं। ऐसे में आप एक दूसरे के बारे में आहत करने वाली बातें कह सकते हैं। तब जरूरी है  इस बात को जानना कि आपका जीवन साथी गुस्से में कैसा रिएक्ट करता है। क्योंकि ये भविष्य की प्रतिक्रियाओं के बारे में बहुत कुछ बताता है। अगर आप जिस लड़के को देख रहे हैं, वो गुस्से को अच्छी तरह से नहीं संभाल सकता है, तो ऐसे में उसे शादी के लिए न कह दें।

Read more articles on Marriage in Hindi

Disclaimer