Relationship Tips: आप और आपका पार्टनर जबरदस्ती चला रहे हैं रिलेशनशिप? जानें कैसे करें पहचान

ज्यादातर सभी रिलेशनशिप में झगड़े होते रहते हैं लेकिन जबरदस्ती चल रहे रिश्ते को पहचानने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 14, 2020 11:00 IST
Relationship Tips: आप और आपका पार्टनर जबरदस्ती चला रहे हैं रिलेशनशिप? जानें कैसे करें पहचान

ज्यादातर सभी रिलेशनशिप में तरह-तरह की समस्याएं पैदा होती है, जिन्हें पार्टनर्स आपस में ही दूर कर देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे मुद्दे होते हैं जिनका पार्टनर के पास कोई हल नहीं होता। ये तो आप सभी जानते हैं कि रिलेशनशिप में प्यार और भरोसा होना बहुत जरूरी होता है, अगर रिश्ते में ये दोनों ही चीजें नहीं होती तो रिलेशनशिप को चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने रिश्ते या रिलेशनशिप में पार्टनर के साथ खुश नहीं है लेकिन फिर भी वो उस रिश्ते को निभा रहे हैं। इसके पीछे हर किसी की वजह अलग-अलग हो सकती है। इस तरह के रिलेशनशिप को एक प्रकार से हम ये भी कह सकते हैं कि ये जबरदस्ती चल रहा है। ऐसे रिश्तों में कड़वाहट होती है और इसमें प्यार और भरोसा काफी कम होने लगता है। अब आपका सवाल होगा कि जबरदस्ती चल रहे रिलेशनशिप को कैसे पहचाना जाए। तो हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि आप इस तरह के रिलेशनशिप जिन्हें आप या आपका पार्टनर जबरदस्ती चला रहा होता है उन्हें कैसे पहचाना जाए।

relationship tips

बार-बार होने वाले झगड़े

आमतौर पर सभी के रिलेशनशिप में मामूली झगड़े और बहस होती रहती है। लेकिन जब ये झगड़े हद से ज्यादा बढ़ जाएं तो ये रिश्ते में कड़वाहट को दिखाता है। ऐसे कई लोग हैं जिनके रिश्तों में लड़ाई झगड़े रोजाना की एक आदत बन जाती है और पार्टनर्स एक दूसरे से प्यार की जगह नफरत पैदा करने लगते हैं। इस स्थिति में कोई भी हो तो उन्हें ये बात समझ जानी चाहिए कि आपका रिश्ता टूटने की कगार पर है और ये जबरदस्ती का रिश्ता चल रहा है। अगर आप अपनी और अपने पार्टनर की भलाई चाहते हैं तो आप दोनों को आपसी सहमती के साथ अलग हो जाना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट पार्टनर बनने के लिए जरूरी नहीं रिश्ते में खुद को खोना, पर्सनल स्पेस रखते हुए भी निभा सकते हैं रिश्ता

बिलकुल भरोसा न होना

रिलेशनशिप में सभी पार्टनर्स भरोसे की बात करते हैं लेकिन कई अपने ही पार्टनर पर भरोसा करने से पीछे रहते हैं। जी हां, कई ऐसे लोग है जिन्हें अपनी पार्टनर की किसी बात पर भरोसा नहीं होता और वो हमेशा उन पर शक करते हैं। जबकि एक बेहतर रिलेशनशिप तभी चल सकता है जब पार्टनर्स के बीच भरोसे का संबंध रहे। जब ऐसा नहीं होता तो पार्टनर्स आपस में शक करने लगते हैं जिस कारण दोनों की हमेशा अनबन रहती है। इसलिए आपको अपने रिलेशनशिप में भरोसे को बनाए रखना चाहिए और अगर आपके रिलेशनशिप में भरोसा नहीं है तो आप समझ जाएं कि ये रिलेशनशिप प्यार और भरोसे से नहीं बल्कि मजबूरी में चल रहा है। 

आपस में मौजूद ज्यादा समय न बिताना

अगर आप और आपका पार्टनर बहुत ज्यादा समय एक साथ बिताते हैं तो कोई भी ये बात कह सकता है कि आपका रिलेशनशिप काफी अच्छा है। लेकिन जब आप या आपका पार्टनर आपस में समय न बिताते हुए एक दूसरे को अलग रखने की कोशिश करता है तो ये आदत दिखाती है कि आपके बीच प्यार नहीं है। साथ ही इससे ये नजर आता है कि आप और आपका पार्टनर एक दूसरे से भागना चाहता है। 

इसे भी पढ़ें: इन 4 संकेतो की मदद से पहचानें आपका पार्टनर कमिटेड होने के लिए तैयार है या नहीं?

पार्टनर की भावनाओं को नजरअंदाज करना

अपने परिवार या अपने पार्टनर की भावना को समझना हमारी जिम्मेदारी है, अगर कोई भी अपने पार्टनर की भावनाओं को नजरअंदाज करता है तो ये आदत आपके पार्टनर की एक बुरी आदत हो सकती है। जी हां, अगर आपका पार्टनर आपकी भावनाओं को कभी समझना नहीं चाहता या फिर उसे नजरअंदाज करता है तो आप समझ सकते हैं कि आपका रिलेशनशिप जबरदस्ती चल रहा है जिसमें कोई प्यार नहीं है। आप अपने पार्टनर की इस समस्या को बताने की कोशिश करें अगर वो कई बार समझाने पर भी नहीं समझते तो आप उनकी सहमती के साथ रिलेशनशिप को खत्म कर सकते हैं। 

Read More Article On Dating Tips In Hindi  

Disclaimer