टी-ट्री ऑयल को स्किन की समस्याओं (चर्म रोगों) में कैसे प्रयोग कर सकते हैं? जानें कुछ सावधानियां और नुकसान

त्वचा की सभी समस्याओं जैसे- एक्जिमा, फंगल इंफेक्शन, सोरायसिस, डर्मेटाइटिस आदि में टी-ट्री ऑयल को फायदेमंद माना जाता है। जानें इसके प्रयोग का सही तरीका

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 21, 2021 00:00 IST
टी-ट्री ऑयल को स्किन की समस्याओं (चर्म रोगों) में कैसे प्रयोग कर सकते हैं? जानें कुछ सावधानियां और नुकसान

टी ट्री ऑयल स्किन (Skin Problems) संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। अपने एंटी-माइक्रोबियल(Anti microbial) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुणों के कारण टी-ट्री ऑयल एक्जिमा में भी राहत देता है। तभी इसे लगभग हर त्वचा संबंधी प्रोडक्ट में प्रयोग किया जाने लगा है। जी हां, अगर आपको भी एक्जिमा है तो, आपके लिए टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह ऑप्शन आपके लिए बहुत सी क्रीम आदि के मुकाबले अधिक सुरक्षित है। बहुत से शोधों द्वारा भी यह साबित किया गया है कि एक्ने, सोरायसिस, इंफ्लेमेशन, फंगल इंफेक्शन आदि त्वचा संबंधी परेशानियों में इसका इस्तेमाल राहत देता है। दरअसल इसमें टेरपिनेन-4-ओएल व अल्फा-टेरपिनोल कंपाउंड होते हैं। जो कि एंटी सोरायसिस, एंटीसेप्टिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं। इसी वजह से टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) को त्वचा रोगों के लिए एक बेहतरीन औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। यही नहीं है स्किन क्लींजिंग एजेंट के तौर पर है प्रयोग होता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन के कारण होने वाले जर्म्स को खत्म करने में मदद करते हैं। साथ ही इसके एंटी सेप्टिक गुण स्किन के किसी भी प्रकार के घाव (Heal) को ठीक करने और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टी  स्किन को फ्री रेडिकल्स (Free Redicle) से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

टी ट्री ऑयल को स्किन पर लगाने के लिए किस प्रकार तैयार करें (Ways To Prepare Oil)

सबसे पहले एक अच्छा ऑयल चुनें (Choose Good One) 

अगर आप टी ट्री ऑयल का प्रयोग करना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखें जैसे ऑर्गेनिक ऑयल का प्रयोग करें। जिस ऑयल का आप प्रयोग कर रहे हैं वह 100% प्योर हो। एक अच्छे और प्रसिद्ध ब्रांड के टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) का ही प्रयोग करें। 

इसे भी पढ़ें : प्याज का रस लगाने से दूर होती हैं स्किन की ये 6 समस्याएं, जानें प्रयोग का तरीका

how-to-use-tea-tree-Oil-for-skin

इसे करियर ऑयल के साथ मिक्स करें (Mix It With Carrier Oil)

आपको कभी भी बिना मिक्स किया हुआ टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) अपनी स्किन पर प्रयोग नहीं करना चाहिए। नहीं तो यह आपकी स्किन को ड्राई कर सकता है और आपकी स्थिति को और गंभीर बना सकता है। आप इसे ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल, सन फ्लावर ऑयल, बादाम के तेल आदि के साथ मिक्स करके प्रयोग कर सकती हैं।

पहले पैच टेस्ट भी अवश्य करें (Patch Test) 

सबसे पहले आपको करियर ऑयल में टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) को डायल्यूट करके अपने हाथ पर इस का पैच टेस्ट करके देखना चाहिए। इसे 24 घंटों के लिए अपनी स्किन पर लगा रहने दें। अगर आपको किसी प्रकार की इरीटेशन महसूस नहीं होती है तो फिर इसे अपनी बाकी की स्किन पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें : त्वचा की इन 5 समस्याओं को दूर करता है मूंगफली का तेल, जानें प्रयोग का तरीका

how-to-use-tea-tree-Oil-for-skin

इसका प्रयोग कैसे करें (How to Use It)

  1. आपको एक रूई  डायल्यूट किए हुए टी ट्री ऑयल में डूबो लेना है और फिर उसे अपने हाथों के बैक साइड पर अप्लाई करें। इसे किसी तरह के पानी से न पौंछें। आपकी स्किन इसे खुद ही अब्जॉर्ब कर लेगी।
  2. अगर आप अपने सिर में इस ऑयल का प्रयोग करना चाहती हैं तो अपने शैंपू में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिला लें और अपना सिर धो लें।
  3. टी ट्री ऑयल का प्रयोग करते समय सावधानी (Precautions While Using Oil)
  4. आपको कभी भी टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) का प्रयोग बिना किसी करियर ऑयल में मिक्स किए नहीं करना चाहिए। नहीं तो आपकी स्किन पर इरीटेशन बढ़ सकती है। अगर आप प्रेगनेंट या ब्रेस्ट फीडिंग मां हैं तो एक बार इसका प्रयोग करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

टी ट्री ऑयल के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Tea Tree Oil)

वैसे तो टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) का प्रयोग त्वचा के लिए फायदेमंद है, लेकिन यदि आप बिना डॉक्टर से कंसल्ट करे इसका प्रयोग कर रही हैं तो जान लीजिए कि इसका प्रयोग सीमित मात्रा में सही है। अगर आप बिना सोचे समझे इसका प्रयोग करेंगी तो इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होंगे। जैसे कि त्वचा पर रेडिशनेस या डर्मेटाइटिस हो सकता है। स्किन की खुजली कम होने की जगह बढ़ जाएगी या ड्राई हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं ये 5 तेल, बिना केमिकल्स आपको सूरज की हानिकारक किरणों बचा सकते हैं ये ऑयल

अब आप टी ट्री ऑयल के फायदे तो जान गयी हैं। बस इसका प्रयोग सावधानी से करें। यदि आराम नहीं मिलता तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

नोट: इस आर्टिकल में इस्तेमाल की गयी सभी इमेज Pixabay और Pexels से ली गयी हैं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer