Doctor Verified

खांसी को दूर करने के लिए करें रीठा का इस्‍तेमाल, जानें सही तरीका

रीठा का इस्‍तेमाल खांसी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है, जानते हैं इसके इस्‍तेमाल का सही तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 03, 2022Updated at: Mar 03, 2022
खांसी को दूर करने के लिए करें रीठा का इस्‍तेमाल, जानें सही तरीका

रीठा एक फायदेमंद जड़ी-बूटी है, इसका इस्‍तेमाल कई समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है ज‍िनमें से खांसी भी एक समस्‍या है ज‍िसमें रीठा (soapnut) का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के मुताब‍िक रीठा का इस्‍तेमाल हजारों सालों से बीमार‍ियों को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता रहा है। रीठा के बीज, रीठा का पानी, रीठा म‍िश्रण को आप अलग-अलग तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

reetha in hindi

image source:verywellmind.com

1. खांसी दूर करे रीठा पाउडर (Reetha for cough in hindi)

अगर अपको खांसी की समस्‍या है तो आप रीठा के पाउडर का इस्‍तेमाल करें। आप रीठा पाउडर को पानी में डालें और उस जल को आप शीशी में भरकर बूंद के तरह से नाक में 3 से 4 बूंदों को डालें ज‍िससे जमा हुआ कफ बाहर न‍िकल जाएगा और खांसी से मुक्‍त‍ि म‍िलेगी। आप कच्‍ची हल्‍दी की मदद से भी खांसी की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। कच्‍ची हल्‍दी के साथ रीठा म‍िलाकर उसे पानी के साथ लें तो खांसी जल्‍दी ठीक होगी।  

इसे भी पढ़ें- बदाम रोगन तेल के इस्तेमाल से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

2. खांसी दूर करने के ल‍िए बनाएं रीठा चूर्ण (Reetha churna for cough)

आप खांसी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए रीठा को चूर्ण के फॉर्म में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। खांसी को दूर करने के ल‍िए आप रीठा चूर्ण में मुलेठी भी म‍िलाकर खा सकते हैं इससे जमा हुआ कफ बाहर न‍िकल जाएगा और खांसी ठीक हो जाएगी। चूर्ण को स्‍टोर करने के ल‍िए आप एयरटाइट कंटेनर का इस्‍तेमाल करें, कंटेनर में चूर्ण को रखकर आप फ्रि‍ज में एक हफ्ते तक स्‍टोर कर सकते हैं।          

3. रीठा के बीज से दूर करें खांसी (Use reetha seeds to cure cough)

रीठा के बीज भी खांसी की समस्‍या को दूर करने में फायदेमंद माने जाते हैं। रीठा के बीजों को तवे पर जलाकर पीस लें। फ‍िर उसमें शहद म‍िलाकर गरम पानी के साथ लें तो खांसी दूर हो जाएगी। रीठ के बीज के साथ आप ग‍िलोय के रस को भी म‍िलाकर लें तो पुरानी खांसी भी ठीक हो सकती है।   

इसे भी पढ़ें- तेज पत्ते का तेल दूर कर सकता है शरीर की ये 10 समस्याएं, जानें इसे बनाने और लगाने का तरीका

4. रीठा और काली म‍िर्च के म‍िश्रण से दूर होगी खांसी (Use reetha and black pepper)

reetha mix

image source:amazon

रीठा को पानी के साथ पीस लें और उसमें काली म‍िर्च को पीसकर म‍िला लें फ‍िर उस म‍िश्रण को पानी के साथ लें तो खांसी की समस्‍या दूर हो जाएगी। तुलसी की पत्‍त‍ियों को आप रीठा के साथ म‍िलाकर काढ़ा बनाकर प‍िएं तो भी खांसी की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। आप अदरक के रस के साथ रीठा को म‍िलाकर भी खांसी की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। 

5. रीठा के साथ दूध का सेवन करें (Use reetha and milk to cure cough)

रीठा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं इससे गले में खराश और सूजन की समस्‍या दोनों दूर होती है। आप रीठा को घी के साथ म‍िलाकर रखें और उसे दूध के साथ खाएं तो गले की खराश भी दूर होगी और सूजन में भी आराम म‍िलेगा। आप बादाम की मदद से भी खांसी की समस्‍या को दूर कर सकते हैं, बादाम में चीनी और मक्‍खन के साथ रीठा म‍िला लें और द‍िन में तीन बार इस म‍िश्रण का सेवन करें तो खांसी दूर हो जाएगी। 

खांसी होने पर ये परहेज करें

  • ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन न करें। 
  • जंंक फूड, बर्फ का पानी अवॉइड करें। 
  • दूध ने बने उत्‍पाद का सेवन ज्‍यादा न करें। 
  • ज्‍यादा तला-भुना खाना न खाएं।    

रीठा की तासीर गरम होती है इसल‍िए इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से बचें। आपको रीठा को आंख से भी दूर रखना है, रीठा की धार आंख में जलन पैदा कर सकती है।  

main image source:amazon

Disclaimer