Doctor Verified

तेज पत्ते का तेल दूर कर सकता है शरीर की ये 10 समस्याएं, जानें इसे बनाने और लगाने का तरीका

शरीर की कई समस्याओं में तेज पत्ते का तेल बहुत उपयोगी माना जाता है, जानें तेज पत्ते के तेल के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Mar 02, 2022 20:20 IST
तेज पत्ते का तेल दूर कर सकता है शरीर की ये 10 समस्याएं, जानें इसे बनाने और लगाने का तरीका

तेज पत्ते का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। शरीर की कई गंभीर समस्याओं में भी तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक तेज पत्ते के तेल के फायदे अनेकों हैं। इसका इस्तेमाल काफी समय से कई गंभीर समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। तेज पत्ते के तेल के फायदे (Bay Leaf Oil Benefits in Hindi) सेहत के लिए अनेकों हैं। इसमें शरीर के लिए फायदेमंद एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटी-न्यूरलजिक, एंटीस्पास्मोडिक, एनाल्जेसिक, एपेरिटिफ गुणों के साथ-साथ एस्ट्रिंजेंट, कोलेगोगिक, इमेनगॉग, फेब्रिफ्यूज, कीटनाशक गुण पाए जाते हैं। तेज पत्ते का इस्तेमाल इन्फेक्शन जैसी समस्याओं में किया जाता है। आइये जानते हैं आयुर्वेद के अनुसार सेहत के लिए तेज पत्ते के तेल के फायदे और इस्तेमाल के बारे में।

तेज पत्ते के तेल के फायदे (Bay Leaves Oil Benefits)

तेज पत्ते के तेल को अंग्रेजी में बे लीफ ऑयल के नाम से जाना जाता है। तेज पत्ते का इस्तेमाल तमाम तरह की दवाओं के निर्माण में भी किया जाता है। इस तेल को आप घर पर भी बना सकते हैं। वैसे मार्केट में तेज पत्ते का तेल आसानी मिल जाता है। इसके फायदों को देखते हुए आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ एस के पांडेय के मुताबिक तेज पत्ते का तेल शरीर की इन समस्याओं को दूर करने में उपयोगी माना जाता है।

Bay-Leaf-Oil-Benefits

इसे भी पढ़ें : सेज की पत्तियां से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल और मोटापा, जानें सेज के पत्ते के 8 फायदे और कुछ नुकसान

1. एंटीबायोटिक के रूप में उपयोगी

तेज पत्ते के तेल में एंटीबायोटिक गुण प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। शरीर में किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरिया या कवक आदि को रोकने में इसका इस्तेमाल बहुत उपयोगी होता है। संक्रमण से शरीर को बचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। स्किन पर इन्फेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए आप तेज पत्ते के तेल को एक्सपर्ट की सलाह के बाद इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या में फायदेमंद

माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या में तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी माना जाता है। इसमें मौजूद गुण माइग्रेन से राहत देने में बहुत ज्यादा उपयोगी माने जाते हैं। इस तेल में एनाल्जेसिक और कसैले गुण मौजूद होते हैं। माइग्रेन की समस्या में प्रभावित जगह पर इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। 

Bay-Leaf-Oil-Benefits

3. नसों के दर्द में फायदेमंद

नसों के दर्द में तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी माना जाता है। आयुर्वेद में नसों के दर्द को स्नायुशूल के नाम से जाना जाता है। गले, कान, टॉन्सिल, नाक आदि में मौजूद दर्द के कारण नसों में गंभीर रूप से दर्द हो सकता है। इस समस्या में प्रभावित जगहों पर तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : कच्ची हल्दी से दूर हो सकती हैं सेहत, त्वचा और बालों की ये समस्याएं, जानें इस्तेमाल के तरीके

4. याददाश्त को बेहतर करने में उपयोगी

हर्बल दवाइयों के रूप में सेज यानी तेज पत्ता काफी फायदेमंद होता है। सेज आपके मस्तिष्क क्रिया को सुधारने में सहायक होता है। इसके सेवन से डिप्रेशन, सेरेब्रल इस्किमिया और अल्जाइमर (भूलने से संबंधित रोग) जैसी परेशानियों से बचाव किया जा सकता है। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल करें। एक्सपर्ट की सलाह से इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

5. श्वसन संक्रमण में फायदेमंद

तेज पत्‍ता का एसेंशियल ऑयल अक्सर श्वसन संक्रमण से लड़ने के लिए छाती पर इस्‍तेमाल किया जाता है। इसकी भाप को अंदर लेना अरोमाथेरेपी के रूप में काम करता है। इससे श्वसन संक्रमण मरीजों को राहत मिलती है क्योंकि इससे कफ ढीला हो जाता है और श्वसन रूट से हानिकारक जीवाणु नष्‍ट हो जाते हैं। तेज पत्‍ता के तेल में एंटीबैक्‍टीरियल गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप सीने पर इसके तेल से मालिश कर इस समस्या में फायदा पा सकते हैं।

6. बालों के लिए फायदेमंद तेज पत्ते का तेल 

रूसी से छुटकारा पाने के लिए बालों में शैम्पू करने के बाद अपने स्कैल्प पर इसके तेल को लगाएं। यह प्राकृतिक रूप से रूसी को खत्म करने का एक शानदार तरीका है। इससे आपकी स्‍कैल्‍प को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है और बालों के रोम में रक्त के प्रवाह में सुधार होता है। बाल झड़ने की समस्या में भी तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : EatRightIndia: रोज के खाने में डालें तेजपत्ता, मिलेगा तनाव और दिल की बीमारियों जैसी 5 समस्याओं से छुटकारा

ऊपर बताई गयी समस्याओं में तेज पत्ते का तेल फायदेमंद माना जाता है। इसका किसी भी तरह से औषधीय इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer