ऑयली स्किन वाले लोग इस तरह लगाएं चेहरे पर कच्चा दूध, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Raw Milk Benefits For Oily Skin: ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए कच्चा दूध बहुत फायदेमंद हैं, यह त्वचा में अतिरिक्त तेल को कंट्रोल करता है।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 22, 2022 01:17 IST
ऑयली स्किन वाले लोग इस तरह लगाएं चेहरे पर कच्चा दूध, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Raw Milk Benefits For Oily Skin In Hindi: हम सभी की त्वचा पर एक प्राकृतिक तेल होता है, जो हमारी त्वचा रक्षा करना, मॉइश्चराइज और हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी होता है। त्वचा पर मौजूद इस तेल को सीबम कहा जाता है, जिसका उत्पादन हमारी त्वचा की त्वचा सिबेशस ग्लैंड द्वारा होता है। जब हमारी सिबेशस ग्लैंड सीबम का अधिक उत्पादन करती हैं, तो इससे त्वचा ऑयली हो जाती है। चेहरे की त्वचा पर अधिक तेल, या ऑयली स्किन के कारण लोगों त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिनमें सबसे आम है चेहरे पर मुंहासे होना है। क्योंकि चेहरे पर मौजूद यह अतिरिक्त तेल गंदगी और त्वचा की डेड स्किन के साथ मिलकर हमारे त्वचा के रोम को ब्लॉक कर देता है, जो मुंहासों का कारण बनता है और त्वचा पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। 

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए लोग बार-बार चेहरा धोते हैं, साथ ही फेस वॉश या साबुन का चेहरा धोने के लिए अधिक प्रयोग करते हैं, जिससे त्वचा में ड्राइनेस और कई अन्य समस्याएं होने का जोखिम बढ़ जाता है। साथ ही इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों भी आजमाते हैं, लेकिन फिर भी चेहरे ऑयली स्किन से राहत नहीं मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप ऑयली स्किन पर रोजाना कच्चा दूध लगाएं, तो इससे आप आसानी से न सिर्फ त्वचा में तेल के अतिरिक्त तेल के उत्पादन को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि की-मुंहासे और दाग-धब्बों से भी छुटकारा पा सकते हैं। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए कच्चे दूध का प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको इसके 3 तरीके बता रहे हैं।

Raw Milk Benefits For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर कच्चा दूध कैसे लगाएं- How to apply raw milk on oily face in hindi

1. रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं

आप नियमित रात को सोने से पहले साधे पानी से चेहरा धोकर चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर सो सकते हैं। इसके लिए आपको 1 चम्मच दूध को कॉटन की मदद से चेहरे पर अप्लाई करना है। अच्छी तरह चेहरे पर लगाएं, जब तक कि दूध खत्म न हो जाए। सुबह सादे पानी से चेहरा धोएं और साबुन या फेसवॉश का प्रयोग न करें।

इसे भी पढें: नीम की पत्तियों से चेहरे के मुंहासे और काले-धब्बे कैसे हटाएं? जानें प्रयोग के 3 तरीके

2. कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर लगाएं

चेहरे के लिए हल्दी बहुत लाभकारी होती है, इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो त्वचा में तेल के उत्पादन को कंट्रोल रखने में मदद करते है। आप चाहें तो कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी के साथ शहद मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा को कई अन्य फायदे भी मिलेंगे।

3. मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाएं

आप मुल्तानी मिट्टी और कच्चे दूध का मिश्रण चेहरे के लिए एक बेहतरीन फेस पैक है, आप इसका प्रयोग रात में सोने से पहले चेहरे पर कर सकते हैं। 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, उसके बाद धो लें। फिर त्वचा को मॉइस्चराइज करें। आप चाहें तो चंदन पाउडर या बेसन में कच्चा दूध मिलाकर भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं।\

इसे भी पढें: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

इस तरह अगर आप चेहरे पर कच्चा दूध लगाते हैं तो इससे न सिर्फ ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा, बल्कि त्वचा का कालापन दूर करने में भी मदद मिलेगी। यह आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाएगा, साथ ही चेहरे के मुंहासे और जिद्दी निशान भी दूर करेगा।

All Image Source: freepik

Disclaimer