सेब के सिरके की मदद से दूर करें चेहरे के डॉर्क स्पॉट्स, जानें इस्तेमाल का तरीका

Apple Cider Vinegar for Dark Spots: डार्क स्पॉट्स की प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए आप सेब के सिरके को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 21, 2022 20:17 IST
सेब के सिरके की मदद से दूर करें चेहरे के डॉर्क स्पॉट्स, जानें इस्तेमाल का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Skin Care With Apple Cider Vinegar: त्वचा पर दाग-धब्बे होने के कई कारण हो सकते हैं। धूल, मिट्टी, धूप, खानपान और कई बार चेहरे पर केमिकल्स वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से भी चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। चेहरे पर होने वाले डॉर्क स्पॉट्स से राहत पाने के लिए कई बार दवाएं, महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं। डार्क स्पॉट्स खत्म करने के लिए ये सभी चीजें कुछ ही वक्त तक काम करती हैं एक वक्त के बाद चेहरे पर दोबारा दाग-धब्बे आने लगते हैं। अगर आप भी डार्क स्पॉट्स से परेशान हैं तो आज हम आपको एक खास घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। इस घरेलू नुस्खे को अपनाकर आप स्किन की डार्क स्पॉट्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको सेब के सिरके की जरूरत पड़ेगी। सेब के सिरके में मौजूद पोषक तत्व स्किन को डीप क्लीन करने का काम करते हैं, जिससे डॉर्क स्पॉट्स से राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं डॉर्क स्पॉट्स के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कैसे करें।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में हाथ-पैरों को ड्राइनेस से बचाएंगे ये घरेलू उपाय

डॉर्क स्पॉट्स की समस्या में इस्तेमाल करें सेब का सिरका - Apple Cider Vinegar on Face for Dark Spots 

Apple Cider Vinegar on Face

टोनर की तरह इस्तेमाल करें सेब का सिरका

डार्क स्पॉट्स की प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए आप सेब के सिरके को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप रात को सोने से पहले आप 1 चम्मच सेब का सिरका पानी में मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं। चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए आप रोजाना सेब के सिरके को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो सेब के सिरके को फेशवॉश में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सेब के सिरके को फेस मास्क की तरह करें इस्तेमाल

चेहरे के डार्क स्पॉट्स खत्म करने के लिए आप सेब के सिरके को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब के सिरके को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसके बाद बेकिंग सोडा में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और एक स्मूद पेस्ट तैयार करें।

इसे भी पढ़ेंः क्या खिचड़ी खाने से वजन कम होता है? डाइटिशियन से जानें जवाब

इस पेस्ट को चेहरे को क्लीन करने के बाद लगाएं। 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर सेब के सिरके और बेकिंग सोडा का फेस मास्क लगा रहने दें और बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। 

डार्क स्पॉट्स की प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए आप सेब के सिरके और बेकिंग सोडा से बनें फेस मास्क का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

Photo Credit: Freepik.com


Disclaimer

Tags