आलू से चेहरा कैसे साफ करें? जानें 3 तरीके, जिनसे मिलेगी गोरी-निखरी त्वचा

How To Clean Face With Potato: चेहरा साफ करने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें आलू से चेहरा कैसे साफ करें -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 12, 2023 15:34 IST
आलू से चेहरा कैसे साफ करें? जानें 3 तरीके, जिनसे मिलेगी गोरी-निखरी त्वचा

How To Clean Face With Potato In Hindi: खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाना हर किसी की चाहत होती है। लेकिन दिनभर की भागदौड़ में हम अक्सर अपनी स्किन की सही देखभाल नहीं कर पाते हैं। जब भी हम बाहर निकलते हैं, तो धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गंदगी हमारे चेहरे पर जमा हो जाती है। इसलिए रात में सोने से पहले चेहरे को साफ करना बहुत जरूरी हो जाता है। सोने से पहले चेहरे को साफ न करने से त्वचा पर कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, झाइयां और डल स्किन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चेहरे को साफ करने के लिए कई लोग महंगे फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप चेहरे की सफाई के लिए कुछ घरेलू चीजों का प्रयोग कर सकते हैं। 

आप चाहें तो चेहरा साफ करने के लिए आलू का प्रयोग कर सकते हैं। जी हां, आलू में प्रोटीन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को पोषण देने का काम करते हैं। आलू न सिर्फ त्वचा की गंदगी को साफ करता है, बल्कि त्वचा के दाग-धब्बों और झुर्रियों को भी दूर करता है। चेहरे पर आलू लगाने से त्वचा की रंगत सुधरती है और त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। अब सवाल यह उठता है कि आलू से चेहरे को कैसे साफ करें (Aloo se chehre ko kaise saaf kare)? इस लेख में हम आपको आलू से चेहरा साफ करने का तरीका बता रहे हैं -

आलू से चेहरा कैसे साफ करें - How To Clean Face With Potato In Hindi

1. आलू और शहद 

शहद हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है, जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हैं। आप चेहरा साफ करने के आलू और शहद के मिश्रण का प्रयोग कर सकते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बे साफ करने में भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए दो-तीन चम्मच आलू के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। लगभग 5 मिनट के बाद पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा काफी सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आएगी। 

इसे भी पढ़ें: आलू से झाइयां और दाग-धब्बे कैसे मिटाएं? जानें तरीका

2. आलू और बेसन 

बेसन त्वचा के डेड स्किन सेल्स और गदंगी को साफ करने में मदद करता है। आलू के रस और बेसन के मिश्रण का प्रयोग चेहरे को साफ करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए कटोरी में दो चम्मच बेसन लें। इसमें एक चम्मच आलू का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 2-4 मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 10 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से त्वचा की टैनिंग दूर होगी और त्वचा में नैचुरल निखार आएगा। 

Potato-Honey-Face-Cleanser

3. आलू और नींबू 

आलू और नींबू से स्किन को साफ करने में मदद मिलती है। यह मिश्रण डेड स्किन सेल्स को साफ करता है और त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को भी हटाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। अब दो चम्मच आलू के रस में एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 5 मिनट के बाद पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: आलू दूध और हल्दी ये बनाएं ये खास फेस पैक, चेहरे की इन 5 परेशानियों को करेगा दूर

आप चेहरे की सफाई करने के लिए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको निखरी, बेदाग और मुलायम त्वचा मिलेगी। 

Disclaimer