सर्दियों में हाथ-पैर में क्या लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें जो बनाएंगी स्किन को सॉफ्ट

How To Get Soft And Smooth Hands And Feet In Winters: सर्दियों में इन 5 चीजों को हाथ-पैरों पर आसानी से लगाया जा सकता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 12, 2023 11:50 IST
सर्दियों में हाथ-पैर में क्या लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें जो बनाएंगी स्किन को सॉफ्ट

How To Get Soft And Smooth Hands And Feet In Winters: सर्दियां शुरू होने के साथ ही हाथ-पैरों रूखे होने शुरू हो जाते हैं। साथ ही हाथ-पैरों की रंगत भी थोड़ी डार्क हो जाती है। कई लोग इस समस्या को दूर करने के लिए कई तरह के लोशन और क्रीम आदि लगाना शुरू कर देते हैं। लेकिन ये चीजें भी स्किन पर थोड़े देर के लिए ही पोषण देती है। फिर थोड़े समय बाद दोबारा वैसे ही स्किन रूखी हो जाती है। अधिकतर लोगों का ये सवाल रहता है कि आखिर सर्दियों में हाथ-पैरों पर क्या लगाना चाहिए। क्योंकि रूखी स्किन हाथ-पैरों की सुंदरता को कम करती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो कुछ घर में मौजूद चीजों से हाथों और पैरों को मुलायम बना सकते है साथ ही इन चीजों को लगाने से स्किन को पोषण भी मिलेगा। ये चीजें हाथ-पैरों पर लगाने से त्वचा का फटना बंद होगा और हाथ-पैरों की रंगत में भी निखार आएगा। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

दूध की मलाई

दूध की मलाई स्किन को पोषण देकर उसे सॉफ्ट बनाती है। दूध की मलाई नैचुरल होने के सथ स्किन पर इसे लगाने से किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता है। दूध की मलाई को हाथ-पैरों पर नहाकर आने के बाद आसानी से लगाया जा सकता है। इसको लगाने से स्किन की रंगत में भी सुधार होता है।

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरयल और एंटीफंगल गुण आदि मौजूद होते हैं। इसको हाथ-पैरों पर लगाने से स्किन को पोषण मिलने के साथ स्किन भी मुलायम बनती है। शहद को हाथ-पैरों पर लगाने के लिए नहाने से पहले शहद को 5 से 10 मिनट के सिए स्किन पर लगाएं। उसके बाद स्किन को गुनगुने पानी से वॉश करें। शहद स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ स्किन को नैचुरली माश्चराइज भी करेगी।

soft legs

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में हाथ-पैरों पर आसानी से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए नहाने आने के बाद एलोवेरा जेल से हाथ-पैरों की हल्के हाथ से मसाज करें। एलोवेरा जेल पूरी तरह स्किन में अब्जॉर्व हो जाएगा। जिससे शरीर को पोषण मिलेगा और हाथ-पैर सॉफ्ट बनेंगे।

इसे भी पढ़ें- बालों को बनाना है चमकदार, तो ट्राई करें गेंहू के आटे के ये 3 हेयर मास्क

नारियल तेल

नारियल तेल का स्किन पर इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। नारियल में तेल में मौजूद तत्व स्किन को पोषण देकर रूखापन दूर करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल तेल से हल्के हाथों से हाथ-पैरों की मसाज करें। नारियल तेल में मौजूद मॉइश्चराइजिंग गुण हाथ-पैरों की ड्राईनेस को दूर करके स्किन को हेल्दी रखता है।

ग्लिसरीन और गुलाब जल

 ग्लिसरीन और गुलाब जल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है। सर्दियों में इन दोनों को मिलकर हाथ-पैरों पर लगाने से स्किन मुलायम बनने के साथ रूखेपन की समस्या भी आसानी से दूर होती है। ग्लिसरीन में मौजूद मॉइश्चराइजिंग गुण और गुलाब जल मिलकर स्किन को स्वस्थ रखते हैं।

 सर्दियों में हाथ-पैरों पर इन 5 चीजों को आसानी से लगाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको स्किन की कोई समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका उपयोग करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer