रजाई में मुंह ढककर सोने की आदत खराब कर सकती है स्किन, जानें नुकसान

Side Effects of Sleeping With Covered Face 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 11, 2023 20:17 IST
रजाई में मुंह ढककर सोने की आदत खराब कर सकती है स्किन, जानें नुकसान

Side Effects of Sleeping With Covered Face : सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग सर्द हवाओं के प्रकोप से बचने के लिए मुंह को ढक कर सोते हैं। मुंह को ढककर सोने से न सिर्फ इंसान को सुकून मिलता है बल्कि शरीर की गर्माहट भी बनी रहती है। लेकिन क्या ये आदत सही है? इस सवाल का जवाब है बिल्कुल नहीं। सर्दियों के मौसम में रजाई से मुंह ढककर सोने से न सिर्फ ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है बल्कि चेहरे पर होने वाली बेसिक प्रॉब्लम का भी कारण बन सकता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सर्दियों में आप मुंह ढककर सोते हैं तो इससे आपकी स्किन को कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

रजाई में मुंह से ढक कर सोने से स्किन को होने वाले नुकसान - Side Effects of Sleeping With Covered Face

स्किन का रंग पड़ सकता है फीका

सर्दियों में जब आप मुंह ढककर सोते हैं तो रजाई से ऑक्सीजन अंदर नहीं आ पाती है और न ही अशुद्ध हवाएं रजाई से बाहर जा पाती है। हवा से अशुद्ध होने के कारण आपकी स्किन की रंगत फीकी पड़ सकती है। कई बार लोग कहते हैं कि सर्दियों के मौसम में उनकी स्किन का रंग काला पड़ जाता है। सर्दियों में स्किन के रंग का अचानक काला पड़ना रजाई में मुंह ढक कर सोने की आदत हो सकता है।

पिंपल्स और एक्ने

यदि व्यक्ति सर्दियों में मुंह ढककर सोता है तो इससे व्यक्ति के शरीर का ब्लड सरकुलेशन पर भी बुरा असर पड़ता है। रात को सोते समय शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो सकती है। पिंपल्स और एक्ने चेहरे की खूबसूरती में दाग लगाने का काम करते हैं।

झुर्रियों का बन सकता है कारण

रजाई में मुंह ढक कर सोने से स्किन सांस नहीं ले पाती है। स्किन के सांस न ले पाने से रोम छिद्र सही तरीके से खुल नहीं पाते  हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं।

Disclaimer

Tags