आलू से झाइयां और दाग-धब्बे कैसे मिटाएं? जानें तरीका

Potato for Pimples and Dark Spots: चेहरे या स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे, झाइयां और एक्ने दूर करने के लिए आलू बहुत फायदेमंद है, जानें लगाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 04, 2022 18:29 IST
आलू से झाइयां और दाग-धब्बे कैसे मिटाएं? जानें तरीका

Potato for Pimples and Dark Spots: ग्लोइंग स्किन और दाग-धब्बे फ्री त्वचा की चाहत हर किसी की होती है। चेहरे पर दाग-धब्बे या झाइयां होने की वजह से आपकी खूबसूरती तो प्रभावित होती ही है, साथ ही इसकी वजह से आपको कई दूसरी परेशानियां भी हो सकती हैं। चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और झाइयां दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आलू में मौजूद गुण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और इसके इस्तेमाल से आपके स्किन की रंगत भी साफ होती है। आलू में फास्फोरस, अमीनो एसिड, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को पोषण देने और समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं आलू से झाइयां और दाग-धब्बे कैसे मिटाएं?

आलू से झाइयां और दाग-धब्बे कैसे मिटाएं?- Potato for Pimples and Dark Spots in Hindi

आलू के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई गंभीर परेशानियां दूर की जा सकती हैं। दाग-धब्बे और झाइयां दूर करने के अलावा कई अन्य समस्याओं में भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। स्किन के रंग को साफ करने के लिए भी आलू का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। ब्लैकहेड्स, एक्ने, पिगमेंटेशन, बेजान स्किन, स्किन की सैगिंग, मेलेनिन कंट्रोल करने के लिए भी आलू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आलू के पेस्ट और आलू के रस का इस्तेमाल स्किन पर करने से आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

Potato for Pimples and Dark Spots

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में होठों पर क्या लगाएं? जानें 10 चीजें, जो गुलाबी और मुलायम बनाएंगी होंठ

स्किन पर कैसे करें आलू का इस्तेमाल?- How to Use Potato on Face?

पिंपल्स हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल

चेहरे पर मौजूद एक्ने और पिंपल्स को हटाने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप आलू को अच्छी तरह से पीसकर इसमें शहद मिलाएं और फेस पैक की तरह से चेहरे पर लगाएं। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलेगा।

दाग-धब्बे दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल

चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आलू को उबालकर अच्छी तरह पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपको दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

झाइयां दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल

झाइयां दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए पहले आलू को कद्दूकस कर लें उसके बाद आलू में चुकंदर का पेस्ट, दही और आलमंड ऑयल मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद इसे साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: स्किन की कई समस्याओं को दूर करती है चिरौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

चेहरे की कई अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी आलू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप आलू को कई अन्य तरीकों से चेहरे पर लगा सकते हैं। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आलू की स्लाइस काटकर आंखों के नीचे रखने से फायदा मिलता है। इसका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer