स्किन की कई समस्याओं को दूर करती है चिरौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

चेहरे पर चिरौंजी से बने फेस पैक और स्क्रब का इस्तेमाल करने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियां और त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 04, 2022 14:41 IST
स्किन की कई समस्याओं को दूर करती है चिरौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

चिरौंजी एक ड्राई फ्रूट है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर गुजिया, हलवा या खीर जैसी मीठी डिशेज को बनाने के लिए किया जाता है। इसे चारोली के नाम से भी जाना जाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चिरौंजी हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। चिरौंजी में विटामिन सी, विटामिन बी, नियासिन, और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। चेहरे पर चिरौंजी से बने फेस पैक और स्क्रब का इस्तेमाल करने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियां और त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं। तो आइए, जानते हैं कि आप चिरौंजी को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करके किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं (Chironji benefits for skin and how to use ) -

दाग-धब्बे दूर करे 

चेहरे पर चिरौंजी का फेस पैक लगाने से त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिलती है। इसे फेस पर लगाने से त्वचा की डेड स्किन सेल्स और गंदगी दूर होती है, जिससे स्किन साफ होती है। अगर आप चेहरे पर दाग-धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो चिरौंजी को हल्दी के साथ मिलाकर लगाएं। इसके लिए चिरौंजी के दानों को दूध में भिगोकर रखें। फिर चिरौंजी के दानों को पीसकर, इसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से दाग-धब्बे दूर होंगे और आपको साफ-बेदाग त्वचा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: Vitamin E Capsule Face Mask: ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें विटामिन E कैप्सूल से बने ये 3 फेस पैक

मुंहासे और फुंसी से छुटकारा 

अगर आप चेहरे पर मुहांसों या फुंसी से परेशान हैं, तो चिरौंजी और गुलाब जल को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चिरौंजी को पीसकर, इसमें गुलाब जल और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर, करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको पिंपल्स और फुंसियों से जल्द छुटकारा मिलेगा।

Chironji-For-Skin

स्किन की ड्राईनेस दूर करे  

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है, तो आप चिरौंजी और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे त्वचा को अंदर तक नमी मिलती है। इस फेस पैक को लगाने से स्किन को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए चिरौंजी के दानों को पीसकर, इसमें आधा चम्मच शहद और दो से तीन चम्मच दूध मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी स्किन को नमी मिलेगी और ड्राई स्किन की समस्या दूर होगी।

त्वचा की रंगत निखारे 

चिरौंजी के इस्तेमाल से चेहरे का सांवलापन दूर होता है और स्किन ग्लोइंग बनती है। चेहरे की रंगत निखारने के लिए दो चम्मच चिरौंजी में एक चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपको गोरी और दमकती त्वचा मिलेगी।

झुर्रियों की समस्या दूर करे 

चिरौंजी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे चेहरे पर एजिंग के लक्षणों को रोकने में मदद मिलती है। चेहरे पर चिरौंजी से बना फेस पैक लगाने से चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए चिरौंजी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। किस फेस पैक के इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आएगा और झुर्रियों की समस्या दूर होगी।  

इसे भी पढ़ें: स्किन पर निखार लाने के लिए ऐसे करें तिल के तेल का इस्तेमाल

चिरौंजी को चेहरे पर लगाने से आपको निखरी और बेदाग मिलेगी। आप इन तरीकों से चिरौंजी का इस्तेमाल करके स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Disclaimer