घर में लगाएं लेमन ग्रास का पौधा, त्वचा की इन 5 परेशानियों को करेगा दूर

लेमन ग्रास के फायदे: लेमन ग्रास चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद है। ये एक्ने की समस्या को दूर करता है और त्वचा में पीएच बैलेंस करता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 18, 2022Updated at: Mar 18, 2022
घर में लगाएं लेमन ग्रास का पौधा, त्वचा की इन 5 परेशानियों को करेगा दूर

लेमनग्रास के फायदे(lemongrass benefits)  कई हैं। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है। इसके अलावा इसका एक खास गुण ये होता है कि लेमनग्रास एंटीइंफ्लेमेटरी है। यानी कि ये सूजन को कम करने में मददगार है। लेकिन, आज हम स्किन के लिए लेमनेग्रास के फायदे के बारे में बताएंगे कि कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने घर में लेमनेग्रास का पौधा लगाना होगा ताकि आप इसकी ताजी पत्तियों का इस्तेमाल कर सके।  लेमनग्रास त्वचा की सफाई करता है और त्वचा और छिद्रों को साफ करने से लेकर त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करने में मददगार है। साथ ही ये त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में भी मददगार है। इसके अलावा भी त्वचा के लिए लेमनग्रास के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं सबके बारे में विस्तार से।

inside2lemongrass

स्किन के लिए लेमन ग्रास के फायदे-Lemongrass benefits for skin

1. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद 

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप लेमन ग्रास को पीस कर और इसे ग्लिसरीन में मिला कर रेगुलर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लेप का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये त्वचा से ऑयल को कम करने में मददगार है। साथ ही ये एक नेचुरल टोनर की तरह काम करता है और स्किन पोर्स को अंदर से साफ करता है। ये रोमछिद्रों के आकार को कम करता है और त्वचा को कसता है और फर्म करता है। लेमनग्रास में अद्वितीय एंटिफंगल, रोगाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो इसे एक अद्भुत कसैले होने की अनुमति देते हैं। इन प्रभावों का संयोजन एक्ने वल्गरिस से लड़ने के लिए आवश्यक है, जो बैक्टीरिया मुंहासे का कारण बनता है।

2. मुंहासे से लड़ता है

सदियों से लेमनग्रास का उपयोग संक्रमण को रोकने और घावों को भरने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। इसलिए ये एक्ने की समस्या में फायदेमंद है। ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और इसका एंटी फंगल गुण संक्रमण को कम करने में मददगार है। इस तरह ये स्किन पोर्स को साफ करने और एक्ने को कम करने में मददगार है। इसके लिए आपको लेमनग्रास को पानी में उबाल कर या फिर इसकी पत्तियों को पीस कर नींबू मिला कर चेहरे पर लगाना है।

इसे भी पढ़ें : मेलेनिन (Melanin) की कमी से भी होती हैं कई समस्याएं, जानें इसे बढ़ाने के 5 उपाय

3. स्किन डिटॉक्सीफाई करता है

लेमनग्रास स्किन को डिटॉक्सीफाई करने में मददगार है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस आपको इसे खाली पेट उबाल कर पीना है। इससे आपका ब्लड प्यूरीफाई हो जाएगा और स्किन में छिपी अशुद्धियां दूर हो जाएंगी। इस तरह ये त्वचा में अंदर से निखार लाने और रंगत में सुधार करने में मदद करेगा। 

inside1skinacre

4. फ्री रेडिकल्स से बचाव में मददगार 

लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। ये हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ये एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हुए  मुक्त कणों से बचाते हैं। ये सूर्य की यूवी किरणों और वातावरण के प्रदूषक तत्वों से बचाव में मदद करते हैं और इनके कारण स्किन को होने वाले डैमेज से बचाते हैं। इसके लिए लेमनग्रास को पीस लें और इसमें एलोवेरा मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें : हल्दी और शहद से बढ़ाएं स्किन की चमक और निखार, जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

5. झुर्रियों को कम करने में मददगार 

लेमनग्रास झुर्रियों को कम करने में मददगार है। ये त्वचा में हाइड्रेशन बहाल करता है और इसे टूटने से बचाता है। जिससे कि त्वचा की टोनिंग होती है और झुर्रियां नहीं होती। इसके लिए लेमनग्रास को उबाल कर इसका अर्क निकाल लें। फिर इसे शहद में मिला कर चेहरे पर लगाएं। आधा घंटा छोड़ दें और अपना चेहरा धो लें।

इस तरह ये स्किन को अंदर से स्वस्थ बनाने में मदद करेगा। आप लेमनग्रास को पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप इसे ऐसे भी खा सकते हैं या फिर अपने रोज के खाने में और सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, अपने घर में लेमनग्रास का पौधा लगाएं और इसकी पत्तियों का इस्तेमाल करें।

all images credit: freepik

Disclaimer