कलौंजी के बीजों से कैसे कम करें वजन

कलौंजी एक औषधि की तरह भी काम करती है। ये वजन कम करने में सहायक होती है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसका कोई साइ‍ड-इफेक्‍ट नहीं होता है। इस बारें में विस्तार से जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

Aditi Singh
वज़न प्रबंधनWritten by: Aditi Singh Published at: Apr 01, 2015
कलौंजी के बीजों से कैसे कम करें वजन

घर की रसोई में पायी जाने वाली कलौंजी का प्रयोग सिर्फ खानें में ही नहीं किया जा सकता है, बल्कि इसमें मौजूद बीजों से आसानी से वजन पर नियंत्रण पाया जा सकता है। कलौंजी एक तरह की आयुर्वेदिक औषधि भी होती है, जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाती है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करती है। यह मधुमेह में भी फायदेमंद है, क्‍योंकि इससे कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कम होता है। इसमें विटामिन, सुगंधित तेल और एन्जाइम्स जैसे गुण मौजूद होते हैं। कलौंजी बहुत सारे यौगिकों से बनता है जिनमें निगोलोन, एमिनो एसिड्स, सैपोनीन, क्रूड फाइबर, प्रोटीन, फैटी एसिड्स, एल्कालॉयड, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, और कैल्शियम होता है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये आखिर कलौंजी के बीजों से किस तरह वजन कम किया जा सकता है।
kalongi

कलौंजी के बीज कैसे करतें है मदद

इन्डोनेशिया जर्नल ऑफ इंटर्नल मेडिसिन के अध्ययन के अनुसार कलौंजी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। अध्ययन के अनुसार जिन लोगों को वज़न घटाने के लिए इसका सेवन करने के लिए दिया गया था उन्होंने एक हफ़्ते में वज़न घटाया है। इससे ब्‍लड प्रेशर भी कम हुआ। सबसे बड़ी बात यह है कि इसका कोई साइ‍ड-इफेक्‍ट नहीं होता है। उनका यह मानना है कि इसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह वज़न घटाने में मदद करता है।
kalongi

कैसे करें कलौंजी के बीजों का सेवन

कलौंजी के चार से पांच दानों को लेकर उनको पहले पीस लें। फिर उस पावडर को एक गिलास गर्म पानी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर उसमें एक छोटा चम्मच शहद और आधा नींबू का रस डालकर पी लें। नींबू वज़न घटाने के साथ-साथ शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में भी मदद करता है। यह आपके पेट के चर्बी को कम करती है। दिन में चार से पांच दानों का सेवन करें। नहीं तो यह शरीर में पित्त के स्तर को बढ़ा देगा।

कलौंजी के बहुत सारे स्वास्थ्यवर्द्धक या हेल्दी गुण हैं जिनमें वजन घटाना भी एक गुण है।

 

ImageCourtesy@gettyimages

Read more articles on Weightloss In Hindi

Disclaimer