रूखी त्वचा पर शहद कैसे लगाएं? जानें प्रयोग के 4 तरीके और पाएं सॉफ्ट स्किन

How To Use Honey For Dry Skin: चेहरे पर शहद लगाने से आपको ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। जानें प्रयोग का तरीका -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 04, 2023 13:18 IST
रूखी त्वचा पर शहद कैसे लगाएं? जानें प्रयोग के 4 तरीके और पाएं सॉफ्ट स्किन

How To Use Honey For Dry Skin: शहद खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारी सेहत और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप स्किन की देखभाल के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद का प्रयोग त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। शहद में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। शहद त्वचा की गहराई से सफाई करता है और स्किन को एक्सफोलिएट करता है। चेहरे पर शहद लगाने से कील-मुहांसों, दाग-धब्बों, झुर्रियों और पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है। शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं, जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। यही कारण है कि कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में शहद का मुख्य सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है। जिन लोगों का स्किन टाइप ड्राई होता है, उनकी त्वचा में नमी की कमी होती है। ऐसे में शहद आपकी त्वचा में नमी को लॉक करता है और उसे मुलायम बनाता है। अब सवाल यह उठता है कि ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए शहद का प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको 4 तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप त्वचा के रूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं -

शहद से चेहरे का रूखापन कैसे दूर करें- How to use honey for dry skin

1. शहद और दूध का मास्क लगाएं

आप चेहरे पर शहद में कच्चा दूध मिलाकर भी इसका इस्तेमाल चेहरे की ड्राईनेस को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए कटोरी में एक चम्मच शहद और दो चम्मच कच्चा दूध लें। इसे अच्छी तरह मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद सादे पानी से धो लें। कच्चा दूध भी त्वचा की नमी को लॉक करता है। आप इसका इस्तेमाल फेस क्लीन करने के लिए भी कर सकते हैं।

2. मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल करें शहद

आप चेहरे पर शहद का इस्तेमाल बतौर मॉइस्चराइजर भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद लें। अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और 3-4 बूंदें बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। फिर सादे पानी से चेहरे को साफ कर लें। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल नाईट क्रीम के तौर पर भी कर सकते हैं। शहद में मॉइस्चराइजिंग पाए जाते हैं, जो त्वचा की नमी को बरकरार रखते हैं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेटेड बनी रहती है।

Honey-Dry-Skin

इसे भी पढ़ें: बेसन से बने ये 3 फेस पैक ड्राई स्किन से दिलाते है छुटकारा, डलनेस भी करते हैं दूर

3. फेस टोनर के तौर पर करें इस्तेमाल 

ड्राई स्किन वाले लोगों को फेस टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस रहता है और स्किन हाइड्रेटेड रहती है। आप शहद का इस्तेमाल फेस टोनर के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच शहद और पानी डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद एक स्प्रे बोतल में भर लें। फिर इसका इस्तेमाल फेस पर करें। यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाने के साथ रंगत को साफ करने में भी मदद करेगा। 

4. सीधे तौर पर लगाएं शहद

आप चेहरे पर शहद को सीधे तौर पर लगा सकते हैं। इसके लिए एक से दो चम्मच शहद लेकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अब हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें। उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें या 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे का रूखापन दूर होगा और त्वचा कोमल बनेगी। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर दही और शहद लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

इन तरीकों से शहद लगाने से आपको चेहरे की ड्राईनेस से जल्द छुटकारा मिल सकता है। चेहरे पर शहद लगाने से आपको खूबसूरत, मुलायम और चमकदार त्वचा मिलेगी।

Disclaimer