बेसन से बने ये 3 फेस पैक ड्राई स्किन से दिलाते है छुटकारा, डलनेस भी करते हैं दूर

Besan Face Pack For Dry Skin: अगर आप ड्राई स्किन से परेशान हैं तो बेसन के ये 3 फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम बनेगी।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 03, 2023 15:34 IST
बेसन से बने ये 3 फेस पैक ड्राई स्किन से दिलाते है छुटकारा, डलनेस भी करते हैं दूर

Besan Face Pack For Dry Skin In Hindi: बेसन का इस्तेमाल आपने पकौड़े, कढ़ी और हलवा बनाने के लिए तो किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बेसन को स्किन केयर के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, बेसन हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बेसन पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए आप इसे अपनी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन स्किन के एक्ने, दाग-धब्बे, झाइयां और ब्लैकहेड्स को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, बेसन का इस्तेमाल करके आप ड्राई स्किन की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए बेसन का प्रयोग कैसे करें? (How To Use Besan For Dry Skin) अगर आप चेहरे का रूखापन दूर करना चाहते हैं तो बेसन का फेस पैक (Besan Face Pack For Dry Skin) बनाकर लगा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको ड्राई स्किन के लिए बेसन का फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका बता रहे हैं -  

ड्राई स्किन के लिए बेसन के 3 फेस पैक - 3 Besan Face Pack For Dry Skin

1. बेसन और दही का फेस पैक 

ड्राई स्किन के लिए बेसन और दही फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन लें। अब इसमें एक चम्मच दही डालें। आप चाहें तो इसमें चुटकीभर हल्दी भी मिला सकते हैं। अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें। फिर आप इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं। बेसन और दही का फेस पैक त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और नमी को लॉक करता है।  

इसे भी पढ़ें: इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगाएं बेसन, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

2. बेसन और मलाई 

बेसन और मलाई का फेस पैक ड्राई स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन लें। इसमें एक चम्मच मलाई, चुटकीभर हल्दी  और कुछ बूंदे गुलाब जल की डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक से दो बार लगा सकते हैं। बेसन और मलाई का कॉम्बिनेशन ड्राई स्किन के लिए बेस्ट होता है। मलाई में में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। इस फेस मास्क के प्रयोग से त्वचा खूबसूरत, मुलायम और चमकदार बनती है।  

 Besan-Dry-Skin-Pack

3. बेसन और केले का फेस पैक 

अगर आपका स्किन टाइप ड्राई है, तो आप बेसन और केले से तैयार फेस पैक अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बाउल में दो चम्मच बेसन लें। इसमें एक पके केले को अच्छी तरह से मैश करके डालें। आप इसमें थोड़ा सा गुलाब जल या दूध भी मिला लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे हफ्ते में एक या दो बार अप्लाई करें। केला ड्राई स्किन की समस्या को दूर करता है और त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी स्किन मुलायम और खूबसूरत बनेगी। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर बेसन और दूध लगाने से मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे लगाएं

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो बेसन का फेस पैक लगाने से आपको फायदा होगा। ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन के ये तीन फेस पैक ट्राई  कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको बेसन या ऊपर बताई गई किसी सामग्री से एलर्जी है, तो आपको इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Disclaimer