चेहरे पर बेसन और दूध लगाने से मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे लगाएं

Benefits Of Applying Besan And Milk On Face: चेहरे पर बेसन और दूध लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं, जानें इसे चेहरे पर लगाने का सही तरीका।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 08, 2022 16:35 IST
चेहरे पर बेसन और दूध लगाने से मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे लगाएं

Benefits Of Applying Besan And Milk On Face: दूध और बेसन का कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। बहुत से लोग दोनों का प्रयोग अलग-अलग करते हैं, कोई चेहरा धोने के लिए बेसन का प्रयोग करता है, तो कोई कच्चे दूध का प्रयोग चेहरे की सफाई के लिए करता है। हालांकि दोनों का ही प्रयोग करने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन जब दोनों को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो यह चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। लेकिन सिर्फ तब, जब आप सही तरीके से इसे चेहरे पर लगाते हैं। अब सवाल यह उठता है कि चेहरे पर बेसन और दूध का प्रयोग कैसे करें, या लगाएं? इस लेख में हम आपको चेहरे पर दूध और बेसन लगाने के 5 फायदे, साथ ही लगाने के का तरीका भी बता रहे हैं।

चेहरे के लिए बेसन और दूध कैसे फायदेमंद हैं- Besan With Milk On Face Benefits

बेसन त्वचा डेड स्किन को साफ करने के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। वहीं दूध में में भी मॉइश्चराइजिंग गुणों के साथ ही रेटिनोल, प्रोटीन और विटामिन डी आदि प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैें। दोनों ही आपकी त्वचा को भीतर तक पोषण प्रदान करते हैं, यह आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाते हैं, जलन आदि शांत करते हैं और कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

Benefits Of Applying Besan And Milk On Face In Hindi

चेहरे पर बेसन और दूध लगाने के फायदे- Applying Besan And Milk On Face Benefits 

1. अनचाहे बाल होंगे साफ

अगर आप बेसन और दूध का प्रयोग चेहरे पर एक उबटन की तरह करते हैं, तो इससे चेहरे के अनचाहे बाल साफ करने में बहुत मदद मिलती है। यह एक नेचुरल हेयर रिमूवल है। इसके लिए आपको बेसन और दूध के साथ ही, नींबू का रस और गुलाब जल भी मिलाना है। लेकिन मिश्रण को थोड़ा गाढ़ा रखें, जिससे कि उबटन किया जा सके।

इसे भी पढें: चेहरे पर इस तरह लगाएं कच्चा दूध, दूर होगी पिगमेंटेशन और मिलेगी ग्लोइंग स्किन

2.  त्वचा में निखार आता है

अगर आपकी त्वचा डल पड़ गई है, साथ ही त्वचा में कालापन, टैनिंग और काले दाग-धब्बों से परेशान है, तो इस बेसन और दूध का प्रयोग करने से आपको त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद मिलेगी, साथ ही सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

3. मुंहासे और एलर्जी आदि करे दूर

त्वचा को गहराई से साफ करने में यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। यह त्वचा की डेड स्किन और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं, साथ ही इसके उत्पादन को भी कंट्रोल करते हैं, जो आपकी त्वचा के रोम छिद्रों में जमा हो जाते हैं और कील-मुंहासों को जन्म देते हैं। साथ ही दूध और बेसन सूजन कम करने और त्वची जलन आदि को शांत करने में भी मदद करते हैं। यह आपके त्वचा संबंधी एलर्जी से भी बचाते हैं। 

4. एजिंग के लक्षणों को कम करने सकते हैं

अगर आप दोनों का प्रयोग फेस की तरह करते हैं, तो यह आपकी त्वचा को टाइट करने में भी मदद कर सकता है। जिससे यह झुर्रियों को कम, साथ फाइन लाइन्स और रोमछिद्रों को भी कम करने में मदद कर सकता है। इससे आप एजिंग में देरी भी कर सकते हैं।

5. ड्राई स्किन से दिलाए छुटकारा

त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए यह कॉम्बिनेशन एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। यह सक्त और रूखी त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: Acne-Pimples का रामबाण उपाय हैं मेथी के बीज, जानें कैसे करें प्रयोग

चेहरे पर दूध और बेसन कैसे लगाएं- How To Apply Besan And Milk On Face In Hindi

आप बेसन और दूध का फेस पैक (besan and milk face pack benefits) बनाकर, इसे सामान्य फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं।  इसे फेस पैक के रूप में प्रयोग करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको बस 2 चम्मच बेसन में बराबर मात्रा में कच्चा दूध मिलाना है, अच्छी तरह मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। फिर इसे सामान्य फेस पैक की तरह यूज करना है। अगर पेस्ट बहुत गाढ़ा हो गया हो तो आप इसमें और दूध मिला सकते हैं।

इसे चेहरे पर लगाकर कम से कम 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। उसके चेहरा धोने के लिए सादे पानी का प्रयोग करें। सप्ताह में 2-3 बार प्रयोग करने से त्वचा को जबदस्त फायदे मिलेगें, साथ ही निखार भी आएगा। इसके अलावा आप इसे चेहरे पर उबलटन की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं, जिससे अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik.com

 
Disclaimer