सर्द‍ियों में रूखे हाथ बन जाएंगे मक्‍खन से मुलायम, अपनाएं ये 5 ओवरनाइट ट्रीटमेंट

Winter Dry Hands Overnight Treatment: ठंडी हवा के संपर्क में आने के कारण हाथ रूखे हो जाते हैं। जानें कुछ आसान ओवरनाइट ट्रीटमेंट्स के बारे में।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 04, 2023 09:30 IST
सर्द‍ियों में रूखे हाथ बन जाएंगे मक्‍खन से मुलायम, अपनाएं ये 5 ओवरनाइट ट्रीटमेंट

Best Overnight Treatment for Dry Hands: सर्द‍ियों का मौसम हाथों को रूखा बना देता है। इस मौसम में हाथ की नमी खो जाती है। ऐसे में हाथ की त्‍वचा छूने पर खुरदुरी और बेजान महसूस होती है। नाखून के आसपास की त्‍वचा और एल्‍बो भी ड्राई होने लगती है। त्‍वचा में ज्‍यादा रूखापन होने के कारण खुजली और रैशैज की समस्‍या बढ़ जाती है। सर्द‍ियों में ड्राई हाथों की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए ओवरनाइट यानी रातभर के ल‍िए करके छोड़े जाने वाले ट्रीटमेंट की मदद ले सकते हैं। जानते हैं ऐसे 5 ओवरनाइट ट्रीटमेंट्स के बारे में।

shea butter benefits

1. श‍िया बटर का इस्‍तेमाल करें

सर्द‍ियों में हाथों का रूखापन दूर करने के ल‍िए श‍िया बटर का इस्‍तेमाल करें। श‍िया बटर में एंटी-एज‍िंग गुण होते हैं। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा से झुर्रि‍यां कम हो जाती हैं। साथ ही ठंड के द‍िनों में हाथों में खुजली और सूजन की समस्‍या दूर करने के ल‍िए भी श‍िया बटर को त्‍वचा पर लगा सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में हाथ पैर फटने पर क्या लगाएं? जानें 5 चीजें, जो त्वचा बनाएंगी स्मूद और सॉफ्ट   

2. बेबी ऑयल का इस्‍तेमाल करें  

सर्द‍ियों में हाथों की रूखी त्‍वचा से छुटकारा पाने के ल‍िए बेबी ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेबी ऑयल्‍स में केम‍िकल्‍स की मात्रा कम होती है। ये आपके हाथों को मुलायम बनाते हैं। बेबी ऑयल को हाथों पर लगाकर अच्‍छी तरह से माल‍िश करके छोड़ दें।सुबह हाथों को साफ पानी से धो लें। हाथ मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।

3. हाथ पर लगाएं देसी घी

देसी घी की मदद से हाथों को मुलायम बनाया जा सकता है। रात को सोने से पहले हाथों पर देसी घी की एक परत लगाकर छोड़ दें। सुबह आपको कोमल हाथ देखने को म‍िलेंगे। देसी घी, त्‍वचा के ल‍िए नैचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसकी मदद से त्‍वचा में एलर्जी या रैशेज की समस्‍या भी दूर होती है। त्‍वचा को मुलायम बनाए रखने के ल‍िए देसी घी का इस्‍तेमाल रोजाना कर सकते हैं।      

4. एलोवेरा जेल लगाएं

हाथों की रूखी त्‍वचा से परेशानी हैं, तो ठंड के द‍िनों में हाथों पर एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल की मदद से हाथों की नमी को बरकरार रखा जा सकता है। एलोवेरा जेल की जगह पैट्रोल‍ियम जेली का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले जेल को हाथों पर लगाएं और सुबह आपको मुलायम हाथों के दीदार होंगे।

5. शहद और ओट्स का मास्‍क लगाएं

हाथों को भी अच्‍छे मास्‍क की मदद से मुलायम बनाया जा सकता है। त्‍वचा के ल‍िए मास्‍क बनाने के ल‍िए ओट्स और शहद का इस्‍तेमाल करें। ओट्रस को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें शहद म‍िलाएं। शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। वहीं ओट्स में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हाथों पर ओट्स और शहद का म‍िश्रण लगाकर छोड़ दें। फ‍िर सुबह पानी से हाथों को धो लें।

Dry Hands Treatment in Winters: हाथों की रूखी त्‍वचा के ल‍िए ओवरनाइट ट्रीटमेंट ढूंढ रहे हैं, तो बेबी ऑयल, श‍िया बटर, एलोवेरा जेल, शहद, ओट्स और देसी घी आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।    

Disclaimer