सिरदर्द दूर करती है दालचीनी, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

Headache Treatment: स‍िर में तेज दर्द है, तो दालचीनी का इस्‍तेमाल करें। इसे त्‍वचा पर लगाकर या दालचीनी का सेवन करके दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
सिरदर्द दूर करती है दालचीनी, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

स‍िर में दर्द होने से व्‍यक्‍त‍ि के काम पर बुरा असर पड़ सकता है। आंखें कमजोर होना, तनाव होना या अन्‍य क‍िसी भी कारण से होने वाला स‍िर दर्द आपको परेशान करता है, तो दालचीनी का इस्‍तेमाल करें। दालचीनी का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में कई बीमार‍ियों को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है ज‍िनमें से एक है स‍िर में दर्द की समस्‍या। दालचीनी की छाल को पीसकर पाउडर तैयार कर लें।दालचीनी पाउडर का इस्‍तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

cinnamon coffee

1. दालचीनी वाली कॉफी प‍िएं

स‍िर का दर्द दूर करने के ल‍िए आप दालचीनी वाली कॉफी प‍िएं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इस कॉफी का सेवन करने से स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होगी। दालचीनी वाली कॉफी बनाने के ल‍िए पानी को गरम करें। उसमें दालचीनी पाउडर और कॉफी म‍िक्‍स करें। तैयार है दालचीनी वाली कॉफी। इसका सेवन करेंगे, तो दर्द दूर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- थकान से भी हो सकता है आपको सिरदर्द, जानें प्रकार और सावधानियां

2. दालचीनी का लेप लगाएं 

दालचीनी की मदद से आप स‍िर दर्द की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। दालचीनी में कैल्‍श‍ियम, आयरन, फाइबर, फॉस्‍फोरस, ज‍िंक और मैग्नीशियम आद‍ि पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। आप दालचीनी की छाल के पाउडर को नीलग‍िरी के तेल में म‍िलाकर स‍िर पर लगाएं, तो आराम म‍िलेगा। 

3. दालचीनी वाला दूध प‍िएं 

रात को सोने से पहले दालचीनी वाला दूध पीने से भी स‍िर में दर्द की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा। एक ग‍िलास दूध में 2 चम्‍मच दालचीनी पाउडर और हल्‍दी म‍िलाकर प‍िएं। इससे आपको अच्‍छी नींद भी आएगी और शरीर में हो रहे दर्द से भी न‍िजात म‍िलेगा।      

4. दालचीनी और लौंग 

दालचीनी और लौंग के म‍िश्रण का सेवन करने से स‍िर दर्द की समस्‍या दूर होती है। ज्‍यादा देर स्‍क्रीन देखने या नींद न ले पाने के कारण स‍िर में दर्द हो रहा है, तो एक ग‍िलास गुनगुना पानी लें। पानी में दालचीनी पाउडर और लौंग को पीसकर डालें। इस म‍िश्रण को आप दूध के साथ भी ले सकते हैं।

5. दालचीनी वाली चाय    

स‍िर में तेज दर्द हो रहा है, तो दालचीनी वाली चाय प‍िएं। दालचीनी वाली चाय बनाने के ल‍िए पानी को गरम करें। पानी में दालचीनी की छाल या पाउडर म‍िलाएं। फ‍िर 5 म‍िनट तक पानी को उबालें। पानी उबल जाए, तो गैस बंद करके पानी को छान लें। उसमें शहद म‍िलाकर पीने से दर्द में राहत म‍िलेगी।

इन आसान तरीकों से आप दालचीनी का इस्‍तेमाल करके स‍िर में दर्द की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। लेख को शेयर करना न भूलें।   

Disclaimer