घुटनों और कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल

Baking Soda Benefits to Clear Black Spots: गर्दन, घुटने और कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद है, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 20, 2022Updated at: Aug 20, 2022
घुटनों और कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल

Baking Soda For Black Spots in Hindi: चेहरे की साफ-सफाई तो सभी लोग करते हैं, लेकिन कोहनी, गर्दन और घुटने आदि पर ध्यान न देने से इनमें कालापन आ जाता है। दरअसल घुटनों, गर्दन और कोहनियों पर अक्सर लोगों का उतना ध्यान नहीं जाता है, जितना चेहरे पर जाता है। लेकिन जब यह कालापन बढ़ने लगता है, तो लोगों को कई जगहों पर शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। गर्दन, घुटने और कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए लोग तमाम तरह के उपायों को अपनाते हैं। मार्केट में आज कई ऐसे प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं, जो घुटने और कोहनियों का कालापन दूर करने का दावा भी करते हैं। लेकिन परेशानी यह है कि इन प्रोडक्ट्स को बनाने में तमाम तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, जो आपकी स्किन के लिए हानिकारक भी हो सकता है। ऐसे में इनका इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं माना जाता है। घुटने और कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आप बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से गर्दन, गुटने और कोहनियों का कालापन कम समय में दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं घुटने और कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा (How To Use Baking Soda For Dark Spots in Hindi) के फायदे और इस्तेमाल के तरीके के बारे में।

घुटने और कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा- Baking Soda Benefits to Clear Black Spots in Hindi

बेकिंग सोडा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आप बहुत कम समय में घुटने, गर्दन और कोहनियों का कालापन दूर कर सकते हैं। बेकिंग सोडा में मौजूद गुण स्किन पर जमा गंदगी को दूर करने और स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। हालांकि स्किन पर आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। घुटने और कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं-

how to use baking soda to clear black spots

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा और नींबू, जानें कैसे करें इस्तेमाल

1. बेकिंग सोडा और नींबू 

कोहनियों और घुटने या गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा के साथ नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को घुटने और कोहनियों पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

2. बेकिंग सोडा और दूध

बेकिंग सोडा और दूध भी घुटने और कोहनियों का कालापन हटाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच दूध मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को कोहनियों पर अच्छी तरह से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से स्किन का कालापन दूर होगा।

3. शहद और बेकिंग सोडा

कोहनी, घुटने और गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा में शहद मिलाकर लगाने से आपको फायदा मिलता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद में एक चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने के 10 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें। सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: बेकिंग सोडा पानी शरीर की इन 6 समस्याओं को करता है दूर, इस तरह करें सेवन

ऊपर बताये गए तरीकों से बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से आपको गर्दन, घुटने और कोहनियों का कालापन दूर करने में फायदा मिलेगा। अगर आपकी स्किन पर घाव या कट है, तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न करें। स्किन एलर्जी की समस्या होने पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer