ब्लैकहेड्स पर इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा, त्वचा हो जाएगी साफ

Aloevera for Blackheads:अगर आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स हैं, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा त्वचा की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
ब्लैकहेड्स पर इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा, त्वचा  हो जाएगी साफ

Aloe Vera for Blackheads in Hindi: अनहेल्दी डाइट, प्रॉपर स्किन केयर न करना, हार्मोनल बदलाव की वजह से हम सभी को त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मुहांसे, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स त्वचा की सबसे आम समस्याएं मानी जाती हैं। लेकिन इस लेख में हम आपको ब्लैकहेड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ब्लैकहेड्स त्वचा पर छोटे-छोटे दानों की तरह दिखाई देते हैं। ये त्वचा पर पोर्स बंद होने की वजह से दिखाई देते हैं। ब्लैकहेड्स नाक, ठोढ़ी, माथे और कंधों पर अधिक देखने को मिलते हैं। ये त्वचा की खूबसूरती को पूरी तरह से खराब कर देते हैं। लोग ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। लेकिन आप चाहें, तो सिर्फ एलोवेरा के इस्तेमाल से भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। 

ब्लैकहेड्स के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera for Blackheads in Hindi)

  • एलोवेरा ब्लैकहेड्स को रिमूव करने का  बेस्ट घरेलू उपाय माना जाता है। 
  • एलोवेरा में कूलिंग एजेंट होता है, जो त्वचा को ठंडक देने में मदद करता है। 
  • एलोवेरा स्किन पोर्स को साफ करने में मदद करता है। यह ब्लैकहेड्स को हटाने में भी असरदार होता है।
  • इसके अलावा एलोवेरा त्वचा में सीबम के उत्पादन को भी नियंत्रित करता है। इससे ब्लैकहेड्स का विकास रुकता है।
aloe vera for blackheads

1. एलोवेरा और नींबू का रस (Aloe Vera and Lemon for Blackheads)

अगर आपके नाक या चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो गए हैं, तो आप एलोवेरा और नींबू का पेस्ट अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा का पल्प निकाल लें और इसमें 5-7 बूंद नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। नींबू त्वचा के कालेपन को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

2. एलोवेरा पल्प को  रगड़ें (Aloe Vera Pulp for Blackheads)

अगर आपके पास सिर्फ एलोवेरा है, तो भी आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप  एलोवेरा पल्प लें। इस पल्प को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। एलोवेरा त्वचा को मॉइश्चराइज करेगा और एक्सट्रा ऑयल के उत्पादन को कम करने में मदद करेगा। इससे ब्लैकहेड्स कम होने में मदद मिलेगी।

3. एलोवेरा और चीनी (Aloe Vera and Sugar Scrub)

ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी होती है। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें आधा चम्मच चीनी मिलाएं। अब इस पेस्ट से ब्लैकहेड्स एरिया की मसाज करें। 2-4 मिनट मसाज करने के बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स धीरे-धीरे रिमूव होने लगेंगे। त्वचा साफ होगी और स्किन में निखार भी आएगा।

4. एलोवेरा और ओट्स (Aloe Vera and Oatmeal)

एलोवेरा और ओटमील पेस्ट भी ब्लैकहेड्स को हटाने में असरदार हो सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 2 चम्मच  ओट्स मिलाएं। फिर इस पेस्ट से ब्लैकहेड्स की मसाज करें। 2-4 मिनट तक त्वचा को स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स रिमूव होने लगेंगे। एलोवेरा त्वचा को सॉफ्ट बनाता है, जबकि ओटमील डेड स्किन सेल्स को हटाता है। इस पेस्ट को लगाने से त्वचा में निखार भी आता है।

इसे भी पढ़ें- गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें बेसन का इस्तेमाल

Aloe Vera for Blackheads: अगर आपके ब्लैकहेड्स हो गए हैं, तो आप एलोवेरा और ओटमील, एलोवेरा और नींबू का रस, एलोवेरा और शुगर आदि का यूज कर सकते हैं। एलोवेरा और अन्य इंग्रीडिएंट्स डेड स्किन सेल्स को रिमूव करते हैं, इससे ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है और त्वचा मुलायम बनती है।

Disclaimer